स्वास्थ्य

जानिए 2 बच्चों के बीच कितना होना चाहिए उम्र का अंतराल? जल्दी मां बनने के होते हैं ये नुकसान

किसी भी विवाहित जोड़े के लिए माता-पिता बनना उनकी जिंदगी का सबसे खूबसूरत पल होता है। कुछ कपल एक ही बच्चे के साथ पूरी जिंदगी बिताते हैं तो कुछ कपल दो बच्चे की चाहत रखते हैं। ऐसे में सवाल ये उठता है कि, पहले बच्चे के जन्म के बाद दूसरे बच्चे के लिए कितना अंतराल रखना सही होगा जिससे परिवार का पालन पोषण सही हो सके, वहीं माता-पिता और बच्चे को भी किसी तरह की परेशानी न आए। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बताने जा रहे हैं कि, 2 बच्चों के जन्म के बीच का अंतराल कितना होना चाहिए?

second baby

एक स्टडी के अनुसार, यदि आप पहले बच्चे के बाद दूसरे बच्चे के बारे में सोच रहे हैं तो कम से कम आपको डेढ़ साल से 2 साल का अंतराल तो रखना ही चाहिए। यदि आप इससे पहले ही दूसरे बच्चे के बारे में सोचने लगते हैं तो इससे आपके नवजात बच्चे का वजन कम हो सकता है साथ ही वह समय से पहले भी पैदा हो सकता है। इसके अलावा पहले बच्चे पर भी इसका असर होता है।

दरअसल एक साथ दो छोटे बच्चे की परवरिश करना आपको परेशानी में डाल सकता है। न सिर्फ आपके दोनों बच्चों पर साथ ही माता-पिता पर भी इसका बुरा असर होता है और एक साथ उनके ऊपर अधिक जिम्मेदारी बढ़ जाती है, जिसके कारण वह तनाव में रहते हैं।

baby

मां को भी होते हैं कई नुकसान

यदि आप 1 साल से भी कम समय के अंदर ही दूसरे बच्चे की प्लानिंग करते हैं तो आपको डिलीवरी में भी खतरा बढ़ सकता है। इसके साथ ही आप कई बड़ी बीमारियों से भी घिर सकती हैं। कुछ स्टडीज के मुताबिक, मां की जान जाने का खतरा भी बढ़ जाता है। दरअसल पहली डिलीवरी में लगे गए टांके अगर अच्छे से नहीं सूखते हैं तो दूसरी बार हुई डिलीवरी में टांके खुलने की आशंका रहती है। ऐसे में आप कोशिश करें कि, दूसरे बच्चे की प्लानिंग 2 साल बाद ही करें।

second baby

18 से 23 महीने का होना चाहिए अंतराल

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के मुताबिक, पहले बच्चे के जन्म के बाद माता-पिता को करीब दूसरे बच्चे को जन्म देने के लिए कम से कम 18 या 23 महीने का इंतजार करना चाहिए। ऐसा करने से मां और पहले बच्चे के साथ दूसरे बच्चे की भी सेहत अच्छी रहेगी और तीनों को किसी भी प्रकार का खतरा नहीं होगा। बता दें,  यदि कोई महिला 30 से अधिक की है तो ऐसे में उनकी फर्टिलिटी यानी कि बच्चा पैदा करने की क्षमता कम होने लगती है। यदि किसी महिला को पहला बच्चा 30 की उम्र में हुआ है तो ऐसे में उन्हें इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि, पहले बच्चे के बाद कम से कम 1 साल का इंतजार करें। इसके बाद ही दूसरे बच्चे की प्लानिंग करें ताकि डिलीवरी सुरक्षित तरीके से हो सके। 

Back to top button