बॉलीवुड

शत्रुघ्न सिन्हा के कारण रीना रॉय को मिल पाई थी अपनी बेटी, कभी दोनों के अफ़ेयर ने मचाई थी सनसनी

हिंदी सिनेमा में कई ऐसी जोड़ियां है जिन्हें पर्दे पर फैंस ने ख़ूब प्यार दिया और उन्हें काफी पसंद किया गया. वहीं इन जोड़ियों ने असल ज़िंदगी में भी फैंस का ध्यान खींचा और अपने अफ़ेयर के चलते ख़ूब सुर्खियां बटोरीं. ऑनस्क्रीन तो ये जोड़ियां चर्चाओं में रही ही वहीं ऑफस्क्रीन भी ये अपने रिश्ते के कारण ख़ूब चर्चा में रही. ऐसी ही एक जोड़ी है दिग्गज़ अभिनेता शत्रुघ्न सिन्हा और गुजरे जमाने की जानी मानी अदाकारा रीना रॉय की.

shatrughan sinha and reena roy

बता दें कि, एक समय था जब रीना रॉय और शत्रुघ्न सिन्हा का रिश्ता ख़ूब सुर्ख़ियों में था. दोनों के अफ़ेयर ने फ़िल्मी गलियारों में ख़ूब सुर्खियां बटोरी थी. बताया जाता है कि, दोनों एक-दूसरे से प्यार तो बहुत करते थे लेकिन उनकी शादी नहीं हो पाई. दोनों ने अलग-अलग शख़्स से शादी की थी. हालांकि शादी के बाद भी दोनों के रिश्ते ठीक रहे. लेकिन जहां शत्रुघ्न की शादीशुदा ज़िंदगी सफ़ल रही तो वहीं रीना का शादीशुदा जीवन कामयाब नहीं रहा.

shatrughan sinha and reena roy

गौरतलब है कि, शत्रुघ्न सिन्हा ने साल 1980 में पूनम सिन्हा से शादी की थी, जबकि अभिनेत्री रीना रॉय का दिल आया था पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर मोहसिन खान पर. हालांकि बाद में रीना का यह फ़ैसला गलत साबित हुआ था.

shatrughan sinha poonam

रीना और मोहसिन ने 80 के दशक में शादी की थी. शादी के बाद रीना ने बॉलीवुड से दूरी बना ली और उन्होंने अपना देश भारत भी छोड़ दिया. वे पति मोहसिन खान के साथ पाकिस्तान में सेटल हो गई. हालांकि जल्द ही उनका और मोहसिन का रिश्ता टूट गया.

reena roy mohsin khan

शादी के बाद रीना और मोहसिन एक बेटी के माता पिता बने जिसका नाम सनम खान है. रीना और मोहसिन के रिश्ते जल्द ही बिगड़ने लगे और मोहसिन ने रीना से रिश्ता तोड़कर उन्हें तलाक दे दिया. हालांकि इससे बड़ा झटका रीना को उस समय लगा जब बेटी सनम की कस्टडी उन्हें नहीं बल्कि मोहसिन खान को मिली.

reena roy mohsin khan

लाख कोशिशों के बावजूद वे अपनी बेटी को पा नहीं सकी. हालांकि इस मुश्किल समय में उनका साथ दिया उनके पूर्व प्रेमी और अभिनेता शत्रुघ्न सिन्हा ने. शत्रुघ्न की बदौलत रीना को अपनी बेटी मिल पाई थी.

shatrughan sinha and reena roy

दरअसल, पाकिस्तान के तत्कालीन राष्ट्रपति जनरल जियाउल हक की बेटी और शत्रुघ्न सिन्हा के बीच दोस्ती का रिश्ता था. शत्रुघ्न अपनी दोस्त के घर आते जाते रहते थे और इसी बीच जब शत्रुघ्न सिन्हा को रीना रॉय की निजी ज़िंदगी में चल रही परेशानियों की खबर लगी तो उन्होंने रीना की मदद की और रीना को उनकी बेटी की कस्टडी दिलाने के लिए जियाउल हक से बात की. जियाउल हक ने शत्रुघ्न सिन्हा की बात मानते हुए सनम की कस्टडी मोहसिन से छीनकर रीना रॉय को सौंप दी.

shatrughan sinha and reena roy

बता दें कि, जब शत्रुघ्न की शादी पूनम सिन्हा से तय हो गई थी तब भी कहीं न कहीं शत्रुघ्न के दिल में रीना के लिए जगह थी. उन्होंने एक साक्षात्कार में कहा था कि, ‘आखिरी समय तक मैं चाहता था कि अपना फैसला बदल लूं. शादी बॉम्बे में थी और मैं लंदन में था. मैंने इंडिया आने वाली आखिरी फ्लाइट पकड़ी थी. मैं रात में घर पहुंचा, उसी वक्त शादी थी. पूनम को उस वक्त लगा कि शायद मैं शादी से पीछे हटने वाला हूं. पूनम हमेशा से मेरे लिए अच्छी रहीं.’

shatrughan sinha and reena roy

 

Back to top button