बॉलीवुड

बॉलीवुड का काला सच: खराब अंग्रेजी और बॉडी एक्सपोज न करने की वजह से नहीं मिला ब्रेक – सपना चौधरी

बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री हर किसी के आकार्षण का केंद्र होती है। इस इंडस्ट्री पर राज करने का सपना हर कोई देखता है। लेकिन ये अंदर से इतनी पेचीदा है कि यहां जगह बनाना बहुत मुश्किल होता है। खासकर तब जब आप एक छोटे शहर से आते हैं और आपका कोई फिल्मी बैकग्राउन्ड नहीं होता है। स्टार किड्स को तो फिल्मों में बड़ा ब्रेक आसानी से मिल जाता है, लेकिन बाकी लोगों को इसके लिए कई सालों तक स्ट्रगल करना पड़ता है।

sapna choudhary

अब हरियाणा की मशहूर डांसर सपना चौधरी को ही ले लीजिए। वैसे तो वर्तमान में सपना चौधरी एक बड़ा नाम है, उन्हें किसी इंट्रोडक्शन की भी जरूरत नहीं है। लेकिन इसके बावजूद वह फिल्म इंडस्ट्री में अपनी जगह बनाने के लिए संघर्ष कर रही है। सपना ने अपने करियर की शुरुआत स्टेज शो पर डांस कर के की थी। वह ज्यादातर हरियाणा के गली चौराहों पर होने वाले स्टेज शो में नाचने और गाने का काम करती थी।

sapna choudhary

समय के साथ सपना ने डांस के क्षेत्र में अपनी अलग एक जगह बना ली। उनके डांस वीडियोज आज भी इंटरनेट पर सबसे ज्यादा देखे जाते हैं। उनकी इस लोकप्रियता को देखते हुए उन्हें टीवी रियलिटी ‘बिग बॉस’ में आने का मौका मिला। इस शो ने उनकी लोकप्रियता को और भी बढ़ा दिया। शो के बाद उन्हें कुछ फिल्म में काम करने का ऑफर भी मिला हालांकि उनका रोल कोई खास बड़ा नहीं था। उन्हें आइटम सॉन्ग करने के भी ऑफर मिले।

sapna choudhary

एक डांसर से एक्ट्रेस बनने में सपना को 15 साल लग गए। हालांकि अभी भी वे फिल्म या टीवी में एक बड़े ब्रेक की तलाश में हैं। हालांकि उन्हें ये बड़ा ब्रेक नहीं मिल पा रहा है। इसकी वजह सपना अपनी कमजोर अंग्रेजी और रिविलिंग कपड़े न पहनना बताती हैं। हाल ही में सपना ने इंडस्ट्री में 15 साल पूरे किए हैं। ऐसे में एक इंटरव्यू में उन्होंने बॉलीवुड इंडस्ट्री के काले सच को उजागर किया है।

sapna choudhary

sapna chaudhary

सपना ने कहा कि ‘इस वर्ष मैं इंडस्ट्री में 15 साल पूरे कर चुकी हूं। मेरी इच्छा टीवी और फिल्मों में काम करने की है, लेकिन मेरे रिजनल इंडस्ट्री (हरियाणा) से आने के चलते मुझे अपना हुआनर दिखाने का अवसर नहीं दिया जाता है। मैं स्किन रिवीलिंग कपड़े नहीं पहनना चाहती हूं।

sapna-choudhary

मैं फर्राटेदार अंग्रेजी भी नहीं बोल सकती हूं। यही मेरी सबसे बड़ी बाधा है। इस इंडस्ट्री में मेरा कोई गॉड फादर भी नहीं है। यही वजह है कि मैं आज भी इंडस्ट्री में संघर्ष कर रही हूं।’

सपना आगे बताती हैं कि ‘मैंने जिस तरह का मुंबई देखा है, उसमें लोग आप से तभी बात करेंगे जब आपके पास कुछ काम हो। इस इंडस्ट्री में कई लोग ऐसे हैं जो आपके हमेशा जज करते रहते हैं। बहुत सी बार ऐसा भी हो चुका है कि मैं जो हूं इस कारण डिजाइनर्स ने मुझे ड्रेस देने से मना कर दिया। मैं खुद नहीं जानती कि मैं इस इंडस्ट्री में इतने लंबे समय तक कैसे सर्वाइव कर पाई।’

वैसे सपना के इस बयान पर आपकी क्या राय है? क्या खराब अंग्रेजी और बॉडी एक्सपोज न करने की वजह से उन्हें रोल न मिलना सही है?

Back to top button