बॉलीवुड

7 की उम्र में करियर शुरू, 19 में शादी, 39 में मौत, इतनी दर्दभरी रही मीना कुमारी की ज़िंदगी

मीना कुमारी : इस नाम से सिनेमा को जानने, पहचानने, देखने और मानने वाला हर एक शख़्स परिचित होगा. मीना कुमारी हिंदी सिनेमा की सबसे ख़ूबसूरत अभिनेत्रियों में से एक मानी जाती हैं. अपने जमाने में तो उनका कोई तोड़ नहीं था. छोटा सा करियर और छोटा सा जीवन लेकिन फिर भी वे काम बहुत बड़ा कर गई थी और इसके बावजूद उन्हें आज भी याद किया जाता है. उन्हें यह दुनिया छोड़े करीब 50 साल हो गए है हालांकि आज तक उन्हें भुलाया नहीं जा सका. जबकि इतने सालों में तो लोगों की हर एक निशानी तक मिट जाती है.

मीना कुमारी का जन्म एक मुस्लिम परिवार में हुआ था. 1 अगस्त 1933 को वे मुंबई में जन्मी थी. उनके पिता का नाम अली बख़्श और माता का नाम इकबाल बेगम था. जबकि मीना कुमारी का नाम महजबीन बानो रखा गया था. पर्दे पर कई बार मीना ने दुखांत भूमिकाओं को निभाया था और इसके लिए उन्हें ‘ट्रेजडी क्वीन’ नाम दिया गया.

meena kumari

फिल्मों में कदम रखने के दौरान महजबीन बानो, मीना कुमारी बन गई. इस मुस्लिम अभिनेत्री ने हिंदू नाम रख लिया और आगे जाकर यह नाम उनकी पहचान बन गया. एक बेहतरीन अभिनेत्री होने के साथ ही मीना कुमारी शायरा और पार्श्वगायिका भी थीं. मीना कुमारी ने जहां पर्दे पर दर्दभरे किरदार अदा किए तो वहीं उनकी असल ज़िंदगी भी ठीक ऐसी ही रही.

meena kumari

बताया जाता है कि मीना के माता-पिता उन्हें पालने में सक्षम नहीं थे. इस वजह से दुनिया में आने के साथ ही मीना को बड़ा दर्द झेलना पड़ा. मीना के पिता अली ने उन्हें यतीमखान के बाहर सीढ़ियो पर छोड़ दिया था. हालांकि कुछ दूर चलने पर नन्हीं बेटी की चींखती आवाज अली को सुनाई दी और वे फिर अपने बेटी को अपने साथ अपने घर ले आए.

meena kumari

बताया जाता है कि महज सात साल की उम्र में उन्हें फिल्म ‘फरजद-ए-हिंद’ में देखा गया था. उन्हें बड़ी और असली पहचान साल 1952 में आई फिल्म ‘बैजू बावरा’ से मिली थी. ख़ास बात यह है कि इस फिल्म के लिए मीना ने बेस्ट एक्ट्रेस का फिल्मफेयर अवॉर्ड अपने नाम कर लिया था. इस दौरान मीना की उम्र महज 19 साल थी और इसी उम्र में उनकी शादी भी हो गई थी.

meena kumari

मशहूर फिल्ममेकर कमाल अमरोही मीना को लेकर एक फिल्म बनाना चाहते थे, हालांकि वो फिल्म कभी नहीं बनी. लेकिन इसी बीच मीना और कमाल की जोड़ी बन गई और दोनों ने एक क्लिनिक के अंदर महज 2 घंटे के अंदर साल 1952 मे चोरी-छिपे शादी कर ली. हालांकि बाद में जब मीना के पिता को यह ख़बर हुई कि उनकी बेटी ने कमाल से गुपचुप शादी कर ली तो वे बहुत नाराज हुए और इस शादी को मानने से उन्होंने मना कर दिया.

कमाल अमरोही पहले से शादीशुदा थे इसके बावजूद उन्होंने मीना से दूसरी शादी कर ली थी. वहीं जब कमाल की पत्नी को इसकी खबर हुई तो वे अपने बच्चों को लेकर गांव चली गई. मीना और कमाल की शादीशुदा ज़िंदगी खतरे में आ गई और कमाल ने मीना को पत्र लिखकर शादी तोड़ने की बात कह दी. मीना का जवाब आया कि, ‘मुझे लगता है कि आप मुझे समझ नहीं पाए और समझ भी नहीं पाएंगे. बेहतर होगा कि आप मुझे तलाक दे दें.’

meena kumari

हालांकि बाद में मीना और कमाल के बीच फिर से नजदीकी बढ़ी और इस बार मीना को पिता ने घर से निकाल दिया. हालांकि फिर कमाल ने मीना पर कई तरह की पाबंदियां लगा दी. मीना से कमाल ने साफ़ कह दिया कि वे अपनी ही गाड़ी से आना-जाना करें, अपने मेकअप रूम में मेकअप मैन के अलावा किसी और को एंट्री न दें, शाम के 7 बजे से पहले शूटिंग खत्म कर लें. मीना ने ऐसा ही किया लेकिन फिर भी दोनों का रिश्ता बिगड़ गया और दोनों के बीच तलाक के नौबत तक आ गई.

meena kumari and kamal amrohi

39 की उम्र में छोड़ दी दुनिया…

मीना कुमारी ने महज 39 साल की उम्र में इस दुनिया को अलविदा कह दिया था. वे किसी गंभीर बीमारी का शिकार हो गई थीं और उन्हें नींद भी नहीं आती थी. डॉक्टर्स ने उन्हें सोने से पहले दो घूंट ब्रांडी पीने की सलाह दी. हालांकि वे तो शराब के नशे में ही डूब गई और 31 मार्च 1972 को लीवर के कैंसर के कारण इस अदाकारा का निधन हो गया.

Back to top button