विशेष

500 और 2000 के नए नोट जारी करने के बाद, सरकार फिर वापस ला रही है ये पुराना नोट!

नई दिल्‍ली – मंगलवार को केन्द्र सरकार की तरफ से कहा गया है कि वह जल्द ही एक रुपये का नया नोट जारी करने जा रही है। इस बार एक रुपए का यह नया नोट पिछले स्वरूप से बिल्कुल अलग होगा। इस पर सागर सम्राट तेल अन्वेषण योजना का चित्र भी होगा। पिछले साल नवंबर माह में मोदी सरकार द्वारा की गई नोटबंदी के बाद से सरकार द्वारा शुरू की जाने वाली यह तीसरी नई मुद्रा होगी। सरकार ने नोटबंदी के दौरान 1000 और 500 रुपये के पुराने नोटों का चलन अचानक बंद कर दिया था। Government of india issued 1 rupee note.

1 रुपए के नए नोट के ये होंगे फीचर्स –

सरकार की ओर से छापे और जारी किया जाने वाले यह एक रुपये का नया नोट गुलाबी, हरे रंग का होगा। इसके पिछले हिस्से पर एक रुपए के सिक्के की तस्वीर छपी होगी। लेकिन, एक रुपए के इस नए नोट पर आरबीआई की जगह हिंदी और अंग्रेजी में गवर्नमेंट ऑफ इंडिया छपा होगा।

क्योंकि इसे भारत सरकार जारी करती है। नोट का अगला हिस्सा फीका गुलाबी और हरे रंग का होगा। इस पर दाहिनी ओर नोट का नंबर काले रंग में छपा होगा। वहीं नोट के पीछे की ओर 2017 छपा होगा। अधिकारियों के मुताबिक एक रुपये के नोट में 15 भाषाओं में संख्या ‘1’ भी लिखी होगी।

नोटों की छपाई की लागत घटी –

एक रुपये के नोट पर आर्थिक मामलों के सचिव के हस्ताक्षर होंगे, लेकिन अन्य सभी नोटों पर आरबीआई गवर्नर के हस्ताक्षर होते हैं।  पिछले कुछ समय से नोटों की प्रिंटिंग में उच्च तकनीकी का इस्तेमाल किया जा रहा है जिसके कारण छपाई की लागत में कमी आई है। इसी को ध्यान में रखते हुए केंद्रीय बैंक फिर से 1 रुपए के नए नोट की प्रिंटिंग पर विचार कर रहा है।

मौजूदा समय में देश में एक रुपए के सिक्के बनाए जाते हैं। गौरतलब है करीब 20 वर्ष पहले रिजर्व बैंक ने एक रुपए का नोट छापना बंद कर दिया था। लेकिन सरकार इसे फिर से छापने जा रही है। नए नोट ज्यादा सुरक्षा फीचर्स से लैस होंगे। इन नोटों पर इकोनॉमिक अफेयर्स सेक्रेटरी शशिकांत दास के हस्ताक्षर होंगे।

Back to top button