अध्यात्म

आंख खुलने के साथ ही लगभग हर व्यक्ति करता है ये गलतियां जो आर्थिक परेशानियों का कारण होती है..

आजकल व्यक्ति कुछ ज्यादा ही मॉडर्न होता जा रहा है। शायद यही वजह है कि वह अपनी संस्कृति को धीरे-धीरे भूलता जा रहा है। अगर इसी तेजी से भारतीय अपनी संस्कृति को भूलते रहे तो आने वाले समय में हम पूरी तरह से इसे खत्म कर देंगे। अगर ऐसे ही चलता रहा हो आने वाली पीढ़ी को हम अपनी संस्कृति के बारे में भी नहीं बता पाएंगे। हर सुबह अपने साथ नई ऊर्जा लेकर आती है।

ऐसा कहा जाता है कि जिसकी सुबह अच्छे से बीतती है, उसका पूरा दिन अच्छा होता है। लेकिन आज के समय में हमने पश्चिम की सभ्यता को अपना लिया है। आंख खुलने के साथ ही हम उन्हें अपनाते हैं और आंख बंद होने तक वही करते रहते हैं। लेकिन कुछ ऐसे काम हैं जो आंख खुलने के साथ ही नहीं करना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि सुबह के समय की गयी कुछ गलतियां आपके आर्थिक जीवन पर बुरा प्रभाव डालती हैं।

सुबह बिस्तर पर भूलकर भी ना पिएं चाय:

जो लोग सुबह के समय यह काम नहीं करते हैं, उनका जीवन दरिद्रता और रोग मुक्त रहता है। आधुनिक समय में लोग पूरी तरह से पश्चिमी सभ्यता के गुलाम बनते जा रहे हैं, यही वजह है कि ज्यादातर लोग सुबह उठते ही बिस्तर पर चाय पीना पसंद करते हैं। इसके बाद ही उनकी सुबह की शुरुआत होती है, जबकि यह किसी भी हिसाब से ठीक नहीं होता है। आपको बता दें यह स्वास्थ्य की दृष्टि से बहुत ही हानिकारक है।

हर व्यक्ति को करना चाहिए ये काम:

*-अगर शास्त्रों की बात मानें तो हर व्यक्ति को सूरज निकलने से पहले ही बिस्तर छोड़ देना चाहिए। शास्त्र लोगों को बेहतर जीवन जीने की सीख देते हैं।

*- भारतीय संस्कृति की सबसे बड़ी परम्परा है अपने से बड़े लोगों का सम्मान करना। सुबह उठने के बाद अपने से बड़ों का पैर छूना भारतीय संस्कृति का अहम हिस्सा रहा है। इससे उनके आशीर्वाद से पूरा दिन बेहतर बीतता है और सभी काम अच्छे से होते हैं। इससे आपसी प्रेम भी बरकरार रहता है।

*- सुबह बिस्तर से उठने के बाद धरती पर पैर रखने से पहले इस मंत्र का जाप करें-

समुद्रवसने देवि पर्वतस्तन मंडिते।
विष्णुपत्नि नमस्तुभ्यं पादस्पर्श क्षमस्व मे।।

मंत्र का जाप करने के पश्चात् ही धरती पर पैर रखें। इस मंत्र का जाप करने से आने वाली सभी बाधाएं दूर हो जाती हैं। जीवन में सुख-समृद्धि आती है और सफलता के नए रास्ते खुलते हैं।

Back to top button