विशेष

शादी के बाद यहां दूल्हे का दोस्त उतारता है दुल्हन के लिबास, बड़ी अनोखी है ये परंपरा…

शादी व्यक्ति के जीवन का सबसे अहम हिस्‍सा मानी जाती है। शादी से जुड़ी रस्‍में दूल्‍हा हो या दुल्‍हन सभी को निभानी पड़ती हैं। हमारे देश में विवा‍ह की रस्‍में करीब एक हफ्ते पहले से शुरू हो जाती हैं और फिर विवाह के सम्‍पन्‍न होने तक कई प्रकार की रस्‍में देखने को मिलती हैं। देश के अलग-अलग प्रांतों में विवाह की भिन्‍न-भिन्‍न रस्‍में देखने को मिलती हैं। मसलन पंजाबी शादी अलग तरीके से होती हैं तो उत्‍तराखंड वाले अलग रिवाजों को मानते हैं। वहीं उत्‍तर प्रदेश में कुछ और देखने को मिलता है तो राजस्‍थानी शादी अलग तरीके से होती है।

Weird Wedding Tradition

लेकिन आज हम शादी से जुड़ी भारतीय रस्म की बात नहीं करने वाले। हम जिस रस्म की बात करने वाले हैं। वह चीन से जुड़ी हुई है और बेहद ही अजीबोगरीब रस्म है। तो आइए जानते हैं उसी से जुड़ी बातें…

Weird Wedding Tradition

बता दें कि अजीबोगरीब रीति-रिवाज़ के तहत चीन में शादी के बाद दूल्हे के दोस्त दुल्हन को अपने कंधे पर उठा लेते हैं, फिर दुल्हन के कपड़े उतारते हैं। यहां हैरानी की बात यह है कि दूल्हा इसका विरोध तक नहीं करता है। इस अजीबोगरीब परंपरा में दूल्हे के दोस्त दुल्हन के कपड़े उतारते हैं, जबकि दुल्हन की सहेलियां उसे बचाने की कोशिश करती हैं। वहीं इस रस्म में अगर दूल्हे के दोस्त दुल्हन के कपड़े उतारने में कामयाब हो जाते हैं तो दूल्हे की जीत मानी जाती है और अगर दुल्हन की सहेलियां उसे बचाने में कामयाब होती हैं तो इसे दुल्हन की जीत मानी जाती है।

Weird Wedding Tradition

बता दें कि इतना ही नहीं, शादी में गेम्स खेलने के नाम पर नवविवाहित कपल को कंबल में लेटना और सुहागरात की एक्टिंग कराना, मेहमानों द्वारा दुल्हन को किस करना, स्ट्रिप कराना, उनके शरीर पर स्याही या ऐसी ही कोई चीजें फेंक देना, उनके कपड़े छीन लेना जैसे कई वेडिंग स्टंट्स भी इसी दौरान होते हैं जो अक्सर वल्गर हो जाते हैं। चीन अकेला ऐसा देश है जहां इस तरह के गेम्स रिवाज के नाम पर खेले जाते हैं।

Weird Wedding Tradition

हालांकि दुनिया भर में भारी विरोध होने के बाद चीन के एक शहर में अब इन गेम्स पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। चीन के ‘शेनडॉन्ग प्रांत’ के जॉपिंग सिटी में हाल ही में एक नोटिस जारी किया गया है, जिसमें कहा गया कि शादी के दौरान दूल्हा या दुल्हन को स्ट्रिप करना, उन्हें बांधना और उन पर किसी तरह की जबरदस्ती करने को लेकर भी बैन है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस नोटिस में ये भी लिखा था कि शादी में आए मेहमान दूल्हा और दुल्हन को जबरदस्ती किस करने के लिए भी नहीं कह सकेंगे। साथ ही नवविवाहितों के हाथ-पैर पर कोई चीज लगाना, उनसे जबरदस्ती वल्गर परफॉर्मेंस कराना और उन्हें अश्लील चीजें पहनाने की कोशिश करने को लेकर भी बैन होगा।

Weird Wedding Tradition

गौरतलब हो कि साल 2018 में चीन के शहर ‘गोईज्हु’ में एक दूल्हे के दोस्तों ने उसके पूरे कपड़ों को उतार दिया था। 24 साल का ये शख्स सिर्फ अपने अंडरगार्मेंट्स में था और उसके शरीर पर उसके दोस्तों ने स्याही गिरा दी थी। शादी के रिवाज के नाम पर इस शख्स के दोस्तों ने काफी हंगामा मचाया था और आखिरकार ये व्यक्ति कार से जा टकराया था क्योंकि ये अपने दोस्तों से बचकर भागने की कोशिश कर रहा था।

Weird Wedding Tradition

इसके अलावा साल 2013 में भी ‘शेनडोंग प्रांत’ में दो दुल्हनों के यौन शोषण की खबरें सामने आई थीं। इनमें से एक महिला अपनी शादी के बाद पोस्ट ट्रॉमेटिक स्ट्रेस डिसऑर्डर (PTSD) का शिकार हो गई थी और इस घटना के बाद वह काफी अवसाद में रहने लगी थी। इस मामले में छह लोगों को छेड़छाड़ के आरोप में गिरफ्तार भी किया गया था। ऐसे में अब धीरे-धीरे इस रीति-रिवाज़ के विरुद्ध में आवाज़ें उठने लगी है। जिसका नतीजा यही है कि अब कुछ जगह ऐसे रीति-रिवाज़ ख़त्म करने की पहल शुरू हो गई है।

Weird Wedding Tradition

Back to top button