इस बात का जरा भी अंदाजा नहीं था पीएम मोदी को, कि जर्मनी में होगा उनके साथ कुछ ऐसा, जानें पूरा मामला

प्रधानमंत्री मोदी के चार दिवसीय दौरे की शुरुआत कल (सोमवार) से हो चुकी है। इसी के तहत वह 29 मई की शाम को जर्मनी पहुंचे। पीएम मोदी आज भी जर्मनी में ही रुकेंगे। जर्मनी के बाद पीएम मोदी स्पेन, रूस और फ्रांस का भी दौरा करेंगे। विशेषज्ञों को उम्मीद है कि पीएम मोदी का यह दौरा आर्थिक और कूटनीतिक दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण है।

पीएम मोदी के इस दौरे का मुख्य लक्ष्य विज्ञान, रक्षा, सूचना तकनीकि, आर्थिक विकास और न्यूक्लियर एनर्जी के क्षेत्र में बढ़त हासिल करना है। प्रधानमंत्री मोदी अपने दौरे के दौरान सभी देशों में बिजनेस लीडर्स को मेक इन इंडिया के तहत भारत में आकर कारोबार करने का न्योता भी देंगे। इससे भारत की तरक्की और तेजी से होने लगेगी। पीएम मोदी अपने दौरे के बीच में लगभग 20 से ज्यादा कार्यक्रमों में शिरकत भी करेंगे।

 

जर्मनी में पीएम मोदी का किया गया राजकीय सम्मान:

खैर पीएम मोदी भारत के हर राज्य में कितने लोकप्रिय हैं, यह बताने की जरूरत नहीं है। लेकिन उनकी ख्याति विदेशों में भी कुछ कम नहीं है। जब पीएम मोदी ने जर्मनी की धरती पर कदम रखा तो उन्हें इस बात का जरा भी अंदाजा नहीं था कि जर्मनी में उनका स्वागत इस तरह से किया जायेगा। पीएम मोदी जब जर्मनी पहुंचे तो उनका राजकीय सम्मान किया गया। इसी के तहत उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर भी दिया गया।

जर्मनी में लगे भारत माता की जय के नारे:

पीएम मोदी अपने जर्मनी दौरे में राजधानी बर्लिन में रुके हुए हैं। आज उनके दौरे का दूसरा दिन है जैसे ही पीएम मोदी अपनी कार से उतरे जर्मनी की हवा में भी भारत माता की जय के नारे गूंजने लगे। यह सुनकर किसी भी भारतीय को अपने देश पर गर्व होगा। विदेशी धरती पर अपने देश की जयकार से मन प्रसन्न हो जाता है। केवल यही नहीं लोगों ने मोदी-मोदी के भी जमकर नारे लगाए। इस बात से साफ पता चलता है कि मोदी केवल भारत में ही नहीं विदेशी धरती पर भी काफी चर्चित हैं।

 

आने वाले समय में होंगे दुनिया के सबसे ताकतवर नेता:

पीएम मोदी को इस बात का जरा भी अंदाजा नहीं था कि उनके चाहने वाले जर्मनी में भी हैं। जो उनके नाम के साथ ही भारत माता के भी नारे लगायेंगे। आपको बता दें कि पीएम मोदी अब तक के सबसे चर्चित भारतीय नेता हैं, जिनकी पहचान विदेशों में भी काफी है। यह अपने काम से लोगों को अपनी तरफ आकर्षित कर लेते हैं। शायद यही वजह है कि आज पूरी दुनिया में पीएम मोदी के नाम का डंका बज रहा है। अगर ऐसे ही चलता रहा तो आने वाले दिनों में मोदी विश्व के सबसे ताकतवर नेता बन जायेंगे।