अध्यात्म

सोने से पहले करेंगे ये चार उपाय, फिर नहीं आयेंगे बुरे सपने

कई बार ऐसा होता है कि लोगों को रात को नींद नहीं आती है या फिर नींद रात को अचानक टूट जाती है, इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं, एक अहम कारण बुरे सपने भी होते हैं. बुरे और डरावने सपने रात को सोने नहीं देते हैं. ऐसे में इनसे बचने के कई उपाय हैं लेकिन लोगों कों उनकी जानकारी बहुत कम होती है. कोई भी व्यक्ति हो उसको भरपूर नींद लेना बेहद जरूरी है, नींद पूरी रहने से दिमाग और मन दोनों स्वस्थ रहता है.

अगर नींद पूरी नहीं होती है तो ऐसी स्थिति में मनुष्य मानसिक तनाव से गुजरता है जो कि कई समस्याओं को जन्म देता है. इसलिए नींद का पूरा होना जरूरी है. अगर बुरे सपनों की वजह से आप सो नहीं पाते हैं तो ऐसे में आपको उसका निदान करना चाहिए नीचे दिए गए चार उपायों के जरिये आप बुरे सपनों की परेशानी से बच सकते हैं. ये सभी ज्योतिषीय उपाय बेहद कारगर हैं.

1. नियमित हनुमान चालीसा का करें पाठ:

सबसे पहले तो बुरे सपने से बचने के लिए एक बेहद सरल उपाय यह है कि रात को सोने से पहले हनुमान चालीसा का पाठ करें. महाबली हनुमान जी को सभी भयों से दूर करने वाला देवता माना जाता है, ऐसी मान्यता है कि हनुमान चालीसा का पाठ करने और हनुमान जी की आराधना करने से मन और दिमाग से नकारात्मकता दूर हो जाती है. जिसके चलते बुरे सपने नहीं आते हैं.

2. तकिये के नीचे रखें फिटकरी:

बुरे सपनों के पीछे नकारात्मकता सबसे बड़ा कारण होती है हमारे इर्द गिर्द जब निगेटिव शक्तियां काम करती हैं तो उससे बुरे सपने आते हैं. फिटकरी में निगेटिविटी को ग्रहण करने की क्षमता होती है. इसे तकिये के नीचे रखकर सोने से आपके आसपास की तमाम नकारात्मक शक्तियां फिटकरी में चली जाती हैं और ऐसे में अच्छी नींद की सम्भावना बढ़ जाती है.

3. सोने पहले करें ध्यान:

ध्यान हमारे मन को एकाग्रचित्त करता है और ऐसा करने से हमारे भीतर सकारात्मक शक्ति का प्रादुर्भाव होता है, इसलिए हर रोज सोने से पहले ध्यान करना चाहिए, ऐसा करने से मन शांत होता है और नकारात्मक शक्तियां आपको प्रभावित नहीं कर पाती हैं. ऐसे में नींद अच्छी आती है और बुरे सपनों की सम्भावना भी खत्म हो जाती है.

4. अच्छी और सकारात्मक किताबों का अध्ययन:

माना जाता है कि हम दिन भर जो सोचते और करते हैं वही हमारे सूक्ष्म शरीर पर रात को हमारे साथ फिर से होता है, इसलिए अच्छे विचारों को ग्रहण करें और अच्छी बातें सोचें, ज्यादा से ज्यादा अच्छी और सकारात्मक किताबें पढ़ें इससे आपकी सोच में सकारात्मकता का विकास होगा और अच्छे सपने आयेंगे. सोने से पहले नकारात्मक बिल्कुल भी न सोचें.

Back to top button