अध्यात्म

Sawan: राशि से जाने आपको कैसे करनी है शिवजी की पूजा, हर कष्ट होगा दूर, मनोकामना होगी पूर्ण

25 जुलाई से सावन का महिना शुरू हो चुका है। ये 22 अगस्त तक चलने वाला है। सावन के माह में हर कोई शिवजी को प्रसन्न करने की कोशिश करता हैं। कहते हैं कि इस माह में जिसने भी भोलेनाथ को खुश कर दिया उसकी हर मनोकामना पूर्ण होती है। शिवजी को भक्तों के दुख हरने के लिए भी जाना जाता है। कहते हैं सावन सोमवार को शिवजी की खास पूजा अर्चना करने से जीवन के सभी दुख दर्द दूर हो जाते हैं। यही वजह है कि सावन माह में सोमवार के दिन मंदिरों में भक्तों की भीड़ लगी रहती है।

Shivling

सावन सोमवार को शिवलिंग की पूजा का विशेष महत्व होता है। इस दिन भक्त अपनी श्रद्धा से शिवलिंग पर दूध, जल, शहद, फूल जैसी कई चीजें चढ़ाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यदि आप अपनी राशि के अनुसार शिवजी को कुछ खास चीजें चढ़ाएं तो आपको और भी अधिक फायदा होगा। तो चलिए जानते हैं कि आपकी राशि के जातकों को शिवजी को क्या क्या चढ़ाना चाहिए।

rashifal

मेष और वृश्चिक

इस राशि के जातकों को शिवलिंग पर मसूर की दाल और लाल फूल चढ़ाने चाहिए। ऐसा करने से आपको अत्यंत लाभ होगा। आपकी हर परेशानी दूर होगी और भाग्य आपका साथ देगा। आप भोग के रूप में शिवजी को गुड़ भी अर्पित कर सकते हैं।

वृषभ और तुला

इस राशि के जातक शिवजी को सफेद फूल एवं रुई से बना हार चढ़ाएं। इसके साथ ही उनके समीप थोड़ा सा इत्र भी छिड़क दें। भोग के रूप में उन्हें मावे का प्रसाद चढ़ाना उत्तम रहेगा। इस उपाय से आपके जीवन के कष्ट जल्द से जल्द दूर हो जाएंगे।

मिथुन और कन्या

इस राशि के लोग शिवलीग पर बेल पत्र और हवा मूंग चढ़ा सकते हैं। भोग के रूप में कोई हरा फल भेंट करना उत्तम रहेगा। यह उपाय आपके बुरे भाग्य को दूर कर सौभाग्य लाएगा। आपको हर कार्य में सफलता प्राप्त होगी।

Rashifal

कर्क राशि

ये राशि के लोग सफड़ फूल और दूध से शिवजी का अभिषेक कर सकते हैं। वहीं भोग में आप चावल या इससे बनी कोई डिश शिवजी को चढ़ा सकते हैं। इससे आपके जीवन से सभी परेशानियाँ दूर भाग जाएंगी।

सिंह राशि

ये राशि वाले लोग शिवजी को बाजरा या गेहूं अर्पित कर सकते हैं। वहीं प्रसाद के लिए गुड़ का इस्तेमाल करें। इससे आपके जीवन में खुशहाली आएगी। दुख दूर रहेगा।

धनु और मीन

इस राशि वालों को शिवजी को दाल या चना अर्पित करना चाहिए। इसके अलावा आप चावल, गुड़ भी चढ़ा सकते हैं। वहीं बेसन के लड्डू भोग में चढ़ाने से शिवजी प्रसन्न होते हैं और मनचाही इच्छा पूर्ण करते हैं।

Shivling

मकर और कुंभ

ये राशि के जातक काला उड़द या काला तिल जैसी चीजें शिवजी को अर्पित कर सकते हैं। भोग में आप शिवजी के समीप 10 बादाम रख दें। इससे वे प्रसन्न होंगे और आपकी किस्मत चमका देंगे।

इन उपायों के अलावा आप सावन सोमवार को सूर्योदय के पूर्व स्नान कर लें। हो सके तो नए वस्त्र धारण करें। इस दिन शिवजी के नाम का व्रत रखना भी शुभ होता है। मांस, शराब, नशा जैसी चीजों से सावन महीने में दूर ही रहें।

Back to top button