अध्यात्म

तिजोरी या पैसा रखने की जगह पर ये उपाय करने से खुश हो जाती है मां लक्ष्मी, मिलता है धन लाभ

‘तिजोरी’ के अंदर पैसा रखने की परंपरा कई दशकों से चली आ रही है। हर कोई अपने पैसे को इसमें सुरक्षित रखना चाहता है। लोगों की तमन्ना होती है कि उनकी तिजोरी कभी खाली न हो और उसमें पैसा आता ही जाए। ऐसा होने के लिए यह जरूरी होता है कि आपकी तिजोरी किस स्थान और दिशा में रखी है। दरअसल तिजोरी का स्थान कुबेर देव का स्थान माना जाता है। इस तिजोरी में धन की देवी मां लक्ष्मी निवास करती है। अतः आप जिस दिशा में तिजोरी रखते हैं वह शुभ होना चाहिए।

maa lakshmi

तिजोरी से जुड़े कुछ और भी वास्तु नियम हैं जिनका आपको अच्छे से ध्यान रखना चाहिए। यदि आप इन वास्तु नियमों को फॉलो करते हैं तो आपके तिजोरी में रखे धन में वृद्धि होने के चांस भी बढ़ने लगते हैं। इन उपायों के बाद घर के धन-धान्य के भंडार कभी खाली नहीं होते हैं। ये हमेशा भरे रहते हैं। तो चलिए जानते हैं कि वह कौन सी बाते हैं जिनका आपको ख्याल रखना चाहिए।

तिजोरी रखते समय रखें इन बातों का ख्याल

makdi ka jala

1. तिजोरी के आसपास भूलकर भी मकड़ी के जाले न होने दें। यदि जाले हो जाएं तो उसे फटाफट साफ भी कर दें। तिजोरी को कभी भी गंदे हाथों से नहीं छूना चाहिए।

2. मां लक्ष्मी को साफ सफाई पसंद होती है। वह गंदगी वाली जगहों पर वास नहीं करती हैं। इसलिए अपने घर की तिजोरी और अलमारी के आसपास साफ सफाई का विशेष रूप से ध्यान रखें। तिजोरी ऐसी जगह भी नहीं रखना चाहिए कि उसका दरवाजा वॉशरुम के सामने खुले, नहीं तो पैसा आने की बजाय जाने लगेगा।

tijori

3. तिजोरी, पर्स, अलमारी या पैसे रखने के किसी भी स्थान को कभी पूरी तरह खाली न होने दें। इसमें हमेशा कुछ न कुछ पैसे रहने देना चाहिए। इसका खाली रहना बुरा शगुन होता है।

4. तिजोरी में एक शीशा ऐसे लगाए कि न का प्रतिबिंब दिखता रहे। ऐसा ही छोटा सा शीशा आप अपने पर्स में भी रख सकते हैं।

tijori

5. वास्तु शास्त्र की माने तो आपको तिजोरी के ऊपर कोई भी भारी सामान नहीं रखना चाहिए। ऐसा करने से धन की हानि होती है।

6. तिजोरी को रखते समय दिशा सबसे महत्वपूर्ण होती है। इसलिए तिजोरी या पैसे रखने की अलमारी को हमेशा पश्चिम दिशा में रखना शुभ माना जाता है। इस दिशा में आप तिजोरी ऐसी रखें कि उसका दरवाजा पूर्व दिशा की तरफ ही खुले। ध्यान रहे कि तिजोरी का दरवाजा कभी भी दक्षिण दिशा की ओर नहीं खुलना चाहिए।

इन उपायों से बढ़ेगा तिजोरी में रखा धन

pipal ke totke

1. यदि आप चाहते हैं कि आपकी तिजोरी हमेशा पैसों से भरी रहे तो पीपल के पत्ते में सिंदूर से स्वास्तिक का निशान बनाकर उसे शनिवार के दिन तिजोरी में रखें। ऐसा आपको लगातार पाँच शनिवार तक करना होगा।

2. यदि आप धन की कमी से परेशान हैं और लाइफ में कभी धन हानि नहीं देखना चाहते हैं तो ये उपाय करें। गुरुवार के दिन हल्दी की सात गांठें तिजोरी या पैसा रखने की जगह पर रखें। इससे आपको जीवन में कभी पैसों की कोई कमी नहीं होगी।

3. धनतेरस और दिवाली जैसे मौकों पर तिजोरी की पूजा अवश्य करें। इससे मां लक्ष्मी की कृपया आप पर बनी रहेगी।

Back to top button