समाचार

पूर्व CM कल्याण सिंह की सेहत में नहीं हो रहा कोई सुधार, डॉक्टरों ने कहा आनेवाले दिन हैं अहम

यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री व राजस्थान के पूर्व राज्यपाल कल्याण सिंह अभी भी अस्पताल में भर्ती हैं और इनकी हालात नाजुक बताई जा रही है। स्वास्थ्य के लिहाज से आने वाले दो दिन इनके लिए बेहद अहम हैं। विशेषज्ञ डॉक्टरों की एक टीम इनके स्वास्थ्य पर पल-पल निगरानी रख रही है। एसजीपीजीआई की ओर से मंगलवार सुबह साढ़े 10 दस बजे इनका स्वास्थ्य बुलेटिन भी जारी किया गया। जिसमें इनकी सेहत की जानकारी दी गई।

kalyan singh

जारी किए गए स्वास्थ्य बुलेटिन में बताया गया कि 89 वर्षीय कल्याण सिंह की हालत स्थिर नहीं है। शनिवार शाम को सांस लेने में तकलीफ की शिकायत के बाद कल्याण सिंह की ‘ऑक्सीजन थेरेपी’ शुरू की गई। सांस लेने में तकलीफ और बढ़ने पर रविवार शाम से उन्हें ‘नॉन इनवेसिव वेंटीलेशन’ पर रखा गया है। पीसीएम, कार्डियोलॉजी, नेफ्रोलॉजी, न्यूरोलॉजी और एंडॉक्रिनलॉजी विभाग के वरिष्ठ चिकित्सक पूर्व मुख्यमंत्री के स्वास्थ्य पर लगातार नजर बनाए हुए हैं। एसजीपीजीआई के निदेशक प्रोफेसर आर. के. धीमान भी नियमित रूप से इनकी निगरानी कर रहे हैं।

लंबे समय से हैं अस्पताल में भर्ती

kalyan singh

21 जून को अनियंत्रित ब्लड शुगर और बीपी आदि की शिकायत के बाद इन्हें लखनऊ के लोहिया संस्थान में भर्ती कराया गया था। लेकिन 3 जुलाई की रात बीपी ज्यादा बढ़ने के कारण कल्‍याण सिंह को माइनर अटैक पड़ा, जिसके बाद उन्हें आईसीयू में भर्ती किया गया था। इसके बाद चार जुलाई को उन्हें संजय गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान में एडमिट कराया गया था। तभी से ये इस अस्पताल में भर्ती है।

kalyan singh

इनकी सेहत की जानकारी लेने के लिए राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कई बार अस्पताल जा चुके हैं। खबर के मुताबिक पूर्व सीएम कल्याण सिंह ने हाथ जोड़कर सीएम योगी से कहा था कि वो उनकी बहुत सेवा कर रहे हैं। जिसके बाद सीएम ने भी उनके सामने हाथ जोड़ लिए थे। पिछले 15 दिनों में सीएम योगी चौथी बार पूर्व सीएम कल्याण सिंह का हालचाल लेने अस्पताल पहुंचे थे।

kalyan singh

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी कल्याण सिंह से फोन पर बात की थी और इनके स्वास्थ्य की जानकारी ली थी।  बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, शाहनवाज हुसैन, यूपी के डिप्‍टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य समेत कई नेता हॉस्पिटल का दौरा कर चुके हैं। इसके अलावा केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने भी इनके स्वस्थ की जानकारी लेने यहां पहुंची थी।

kalyan singh

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी इनसे मिलने के लिए अस्पताल गए थे। वहीं बुधवार को रक्षा मंत्री एक बार फिर से इनसे मिलने के लिए अस्पताल जाने वाले हैं। दरअसल राजनाथ सिंह एक दिवसीय दौरे पर 21 जुलाई को लखनऊ पहुंच रहे हैं।

Back to top button