विशेष

‘बाघ नख’ से शिवाजी महाराज ने की थी अफ़जल ख़ान की हत्या, देखें भारत के 10 प्राचीन खतरनाक हथियार

‘हथियार’ एक ऐसी चीज है जिसका इस्तेमाल इंसान सदियों से करता आ रहा है। बस फर्क इतना है कि समय के साथ ये हथियार और भी आधुनिक और ज्यादा खतरनाक होते जा रहे हैं। ऐसे में आज हम आपको प्राचीन भारत के उन हथियारों के बारे में बताने जा रहे हैं जो पलभर में किसी दुश्मन को मौत के घाट उतार सकते थे।

चक्रम

ancient indian weapons

इस धारधार हथियार का इस्तेमाल लड़ाई के दौरान दुश्मन की तरफ ताकत से फेंकर किया जाता था। सैनिक अक्सर दो चक्रम अपने साथ रखते थे। यदि इसे फेंकने वाला माहिर खिलाड़ी हो तो दुश्मन के लिए ये कहर होता था। इसे आमने सामने की लड़ाई में भी इस्तेमाल किया जाता था।

हलादी

ancient indian weapons

हलादी तीन ब्लेड वाला एक घातक हथियार था। राजपूत युद्ध में इसका इस्तेमाल एक स्टेटस सिंबल के रूप में करते थे। वहीं माहिर लड़ाकू इसका इस्तेमाल एक खतरनाक हथियार के रूप में करते थे।

परशु या फरसा

ancient indian weapons

लोहे से बनी इस भारतीय कुल्हाड़ी में सिंगल या डबल ब्लेड होती थी। सैनिक युद्ध में इसका भी इस्तेमाल करते थे। वहीं हिंदू पौराणिक कथाओं की माने तो ये भगवान विष्णु के छठे अवतार परशुराम का हथियार था जिसे भगवान शिव ने उन्हें दिया था।

गदा

ancient indian weapons

गदा को आप सभी ने हनुमानजी के हाथ में देखा होगा। वैसे ये प्राचीन काल में सैनिकों का लोकप्रिय हथियार था। इससे भारी रक्षा कवच को भी भेदा जा सकता था। गदा को अच्छे से इस्तेमाल करने के लिए एक अलग मार्शल आर्ट शैली होती है।

बाघ नख

ancient indian weapons

बाघ नख यानि बाघ के नाखून, राजपूत अक्सर विषैले बाघ नख का इस्तेमाल किया करते थे। बता दें कि ये वही हथियार है जिससे शिवाजी महाराज ने अफ़जल ख़ान को मौत के घाट उतार था। वहीं निहंग सिख भी इसे अपनी पगड़ी में रखते थे। दरअसल ये हथियार आसानी से छिपाया जा सकता था, ऐसे में लोग अचानक से हमला करने के लिए इसे अपने पास रखते थे।

उरूमी

ancient indian weapons

ये बेहद तेज और लचीले ब्लैड वाला अजीब हथियार था। इसे मौर्य साम्राज्य में ज्यादा इस्तेमाल किया जाता था। इसे सिर्फ माहिर लड़ाकू ही इस्तेमाल कर सकता था, यदि इसे चलाने में जरा सी भी गलती हो जाए तो आप खुद घायल हो सकते हैं। इसका एक श्रीलंकाई वर्ज़न भी था जिसमें हर हाथ की तरफ 32 ब्लेड जुड़े मिलते थे।

दंडपट्ट

ancient indian weapons

इस हथियार का इस्तेमाल सैनिकों के सिर धड़ से अलग करने में किया जाता था। इसके दो ब्लेडों को आपस में जोड़ दिया जाए तो ये और भी घातक हथियार बन जाता था। मुगल काल में इसका बहुत इस्तेमाल देखने को मिला। बख्तरबंद पैदल सैनिकों के ख़िलाफ़ इसे यूज किया जाता था। शिवाजी महाराज भी इस हथियार को बखूबी चला लेते थे।

खुकरी

ancient indian weapons

ये बहुत धारदार मुड़ा हुआ ब्लेड होता है। इसे गोरखाओं का हथियार माना जाता है। इसे आप प्रत्येक गोरखा सैकिन की यूनीफार्म में देख सकते थे। वैसे शादी जैसे रीति-रिवाज़ों में भी इसे साथ रखा जाता है।

कटार

ancient indian weapons

दक्षिण भारत में बने इस हथियार का उपयोग मुगलों और राजपूतों ने बहुत किया। ये दिखने में छोटा लेकिन खतरनाक होता था। इसे तीन तेज धारदार ब्लेड से मिलकर बनाया जाता था। लोग इससे बाघ या बड़े जानवर का शिकार करना बहादुरी भरा काम मानते थे।

कृपाण

ancient indian weapons

जब मुगलों ने पंजाब पर कब्जा किया था तब कृपाण की उत्पत्ति हुई थी। दरअसल अकबर के शासनकाल तक सिखों और मुगलों के रिलेशन अच्छे थे, लेकिन जहांगीर के शासनकाल में परेशानियाँ होने लगी। ऐसे में अंतिम गुरू गोविदं सिंह ने सिखों को अपनी सुरक्षा के लिए कृपाण रखना जरूरी कर दिया था।

Back to top button