राजनीति

मोदी सरकार की वो योजनाएं जिनसे बदलने वाली है आपकी जिंदगी!

नई दिल्ली – केन्द्र की नरेंद्र मोदी सरकार को तीन साल पूरे हो चुके हैं और लोग अब उनके द्वारा किये गये काम के बारे में बात कर रहे हैं। मोदी सरकार ने वैसे तो देश की दिशा और दशा सुधारने के लिए कई योजनाएं लागू की हैं, लेकिन उनमें से कुछ योजनाएं ऐसी है, जिनकी वजह से लोगों की जिन्दगी में सकारात्मक बदलाव आया और आगे भी यह जारी रहेगा। मोदी सरकार के तीन साल पूरे होने पर आज हम बता रहे हैं उन योजनाओं के बारे में जिनसे हमारी जिंदगी बदल सकती है। Schemes of modi government.

 स्किल इंडिया –

कौशल भारत और कुशल भारत के सपने को साकार करने के लिए मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (पीएमकेवीवाई) शुरू किया था। इस योजना का उद्देश्य देश के युवाओं में कौशल का विकास कर उन्हें सशक्त बनाना था। मोदी सरकार की स्किल इंडिया के तहत तकरीबन 40 क्षेत्रों में कोर्स उपलब्ध हैं तथा इस योजना के तहत 20 लाख से ज्यादा युवाओं को ट्रेनिंग दी जा चुकी है। आगे अगर इसे ऐसे ही चलाया गया तो इससे देश के पिछड़े और ग्रामीण क्षेत्रों से हुनरमंद लोग सामने आयेंगे।

 डिजिटल इंडिया –

मोदी सरकार का सपना शुरू से ही इंडिया को डिजिटल बनाने का रहा है। सरकार पूरे देश में डिजिटल इंडिया के मॉडल को लागू करना चाहती है। अगर ऐसा हुआ तो इससे एक तरफ तो नकदी का संकट खत्म होगा, तो वहीं दूसरी तरफ इससे कैश के लेन-देन में पारदर्शिता आएगी। सरकार को पूरा जोर कैशलेस सोसाइटी को बढ़ावा देना है जिसके लिए प्रयास किये जा रहे हैं।

 स्मार्ट सिटी –

देश की वर्तमान जनसंख्या का मात्र 31 प्रतिशत हिस्सा ही शहरी क्षेत्रों में बसता है। शहरी क्षेत्रों में बसने वाली जनसंख्या का सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में 63 फीसदी (2011 की जनगणना के मुताबिक) योगदान है। अनुमान के मुताबिक स्मार्ट सिटी से 2030 तक देश की आबादी का 40 प्रतिशत हिस्सा शहरों में बसने लगेगा और उसका जीडीपी में 75 प्रतिशत योगदान होगा। पीएम का स्मार्ट सिटी मिशन इसी दिशा में उठाया गया कदम है।

 उज्जवला योजना –

गैस कनेक्शन के लिए लोगों को काफी जद्दोजहद करनी पड़ती है। फिर भी कई लोगों के लिए गैस कनेक्शन लेना मुश्किल होता है। इसी को ध्यान में रखते हुए पीएम मोदी ने उज्जवला योजना शुरू की थी। पीएम मोदी की इस योजना का उद्देश्य डेढ़ करोड़ परिवारों को एलपीजी गैस कनेक्शन उपलब्ध कराना था। आपको बता दें यह स्कीम गरीबी रेखा के नीचे आने वाले परिवारों के लिए है।

 सबके लिए घर –

हर किसी का सपना होता है कि उसका अपना घर हो, लेकिन कई कारणों से ये सपना पूरा करना काफी मुश्किल होता है। इसी को ध्यान में रखते हुए पीएम मोदी ने हाउसिंग फॉर ऑल मिशन की शुरुआत की है। इस योजना के तहत जनवरी 2017 तक करीब सात हजार मकान बन चुके हैं। हालांकि, इस योजना के लिए आवेदन करना थोड़ा मुश्किल था, इसलिए सरकार ने नवंबर के पहले हफ्ते में इसके लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू किया। पीएम मोदी की इस योजना से लोगों के लिए वह दिन दूर नहीं रहेगा जब हर किसी के पास अपना घर होगा।

Back to top button