राजनीतिविशेष

लालू से लेकर मुलायम कोई पत्नी से 25 तो कोई है 27 साल बड़ा, जानें इन राज नेताओं के कितने है बच्चे

देश में बीते कुछ दिनों से जनसंख्या नियंत्रण कानून को लेकर बहस चल रही है. ऐसे में आज हम आपको देश के कुछ ख़्यात राजनेताओं के परिवार के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आप जानेंगे की कि किस राजनेता के कितने बच्चे हैं. कोई राजनेता 9 तो कोई 5 बच्चों का पिता है…

दिग्विजय सिंह (Digvijay Singh)…

digvijay singh wife

मध्यप्रदेश के पूर्व सीएम और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह की दो शादी हुई है. दिग्विजय सिंह ने पहली शादी रानी आशा कुमारी से की थी. दोनों 5 बच्चों के माता पिता बने. साल 2013 में रानी का निधन हो गया था. इसके बाद दिग्विजय ने दूसरी शादी साल 2015 में 69 वर्ष की उम्र में खुद से 25 साल छोटी अमृता राय से की थी. दोनों की कोई संतान नहीं है.

मुलायम सिंह यादव (Mulayam Singh Yadav)…

mulayam singh yadav wife

मुलायम सिंह यादव (Mulayam Singh Yadav) उत्तर प्रदेश की राजनीति में अपना एक अहम स्थान रखते हैं. मुलायम सिंह यादव उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री रह चुके हैं और उन्हें ‘नेताजी’ के नाम से भी जाना जाता है. तीन बार यूपी के सीएम रहे और एक बार देश के रक्षा मंत्री रहे 81 वर्षीय मुलायम सिंह ने दो शादियां की थी. उनकी पहली शादी स्वर्गीय मालती देवी से हुई थी. जिनसे उनकी एक संतान अखिलेश यादव हुए.

mulayam singh yadav wife

वहीं मुलायम सिंह ने दूसरी शादी साल 2003 में साधना गुप्ता से की थी. मुलायम की दूसरी पत्नी उनसे करीब 20 साल छोटी है. इस दौरान मुलायम सिंह की उम्र करीब 64 साल थीं. मुलायम और साधना की कोई संतान नहीं है. लेकिन साधना का पहले पति से एक बेटा है.

एच डी कुमार स्वामी (HD Kumaraswamy)…

HD Kumaraswamy wife

एच डी कुमार स्वामी (HD Kumaraswamy) के पिता ऍच० डी० देव गौड़ा भारत के प्रधानमंत्री रह चुके हैं. वहीं एच डी कुमार स्वामी खुद कर्नाटक के सीएम के रुप में काम कर चुके हैं. कुमार स्वामी की पहली शादी 1986 में अनीता कुमारस्वामी से हुई थी. दोनों का एक बेटा हुआ. वहीं बाद में कुमार स्वामी ने दूसरी शादी राधिका कुमारस्वामी से की थी. दोनों ने साल 2006 में सात फेरे लिए थे. बता दें कि, कुमार स्वामी अपनी दूसरी पत्नी राधिका से उम्र में 27 साल बड़े हैं. दोनों एक बेटी के माता पिता हैं.

रामविलास पासवान (Ramvilas Paswan)…

ram vilas paswan chirag paswan

पूर्व केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान का बीते साल अक्टूबर माह में निधन हो गया था. उन्होंने दो शादियां की थीं. उनकी पहली शादी राजकुमारी देवी से हुई थी. दोनों का 2 साल में ही तलाक हो गया था. रामविलास और राजकुमारी देवी दो बेटियों के माता पिता बने. वहीं रामविलास पासवान ने दूसरी शादी रानी पासवान से की थी. दोनों ने साल 1983 में सात फेरे लिए थे. रैना, रामविलास से 19 साल छोटी थीं. दोनों का एक बेटा हुआ जिनका नाम चिराग पासवान है.

लालू प्रसाद यादव (Lalu Prasad Yadav)…

lalu prasad yadav family

अब बात करते हैं देश के सबसे चर्चित राजनेता में से एक की. लालू प्रसाद यादव (Lalu Prasad Yadav) बिहार के सीएम रह चुके हैं. वहीं उन्होंने देश के रेल मंत्री के रुप में भी काम किया है. 73 साल के लालू यादव की शादी साल 1973 में राबड़ी देवी से हुई थी. राबड़ी अपने पति से 11 साल छोटी है. दोनों 9 बच्चों 7 बेटियों और 2 बेटों के माता-पिता हैं.

Back to top button