अध्यात्म

विदा करते समय बेटी को भूलकर भी न दें ये चीजें, ऐसा करने से दुखों से भर जाएगा उसका जीवन

अपनी श्रद्धा से हर मां बाप बेटी को शादी के दौरान कुछ न कुछ उपहार जरूर देते हैं। बेटी को उपहार देने की ये परंपरा सदियों से चली आ रही है। हालांकि शास्त्रों में कुछ ऐसी चीजों का उल्लेख किया गया है। जिन्हें कभी भी उपहार के रूप में अपनी बेटी को भेंट नहीं करना चाहिए। इन चीजों को अगर बेटी को दिया जाए।

vidai

तो घर में मां लक्ष्मी का वास नहीं होता है और घर गरीबी की ओर खींचा चला जाता है। इसलिए भूलकर भी अपनी बेटी को शादी के दौरान नीचे बताई गई वस्तुएं देने की गलती न करें।

ganesh

भगवान गणेश की मूर्ति

बेटी को विदा करते समय उसे भूलकर भी भगवान गणेश की मूर्ति न दें। बेटी को भगवान गणेश की मूर्ति भेंट करने से आपके घर की सुख शांति और समृद्धि पर असर पड़ता है। इसी प्रकार से बेटी को कभी भी उपहार में मां लक्ष्मी की मूर्ति भी नहीं देनी चाहिए। बेटी को मां लक्ष्मी की मूर्ति देने से लक्ष्मी का वास आपके घर से निकलकर बेटी के घर हो जाता है।

mirchi

लाल मिर्च

कई लोग विदाई के समय अपनी बेटी के पास लाल मिर्च रख देते हैं। ताकि उसे नजर न लगे। लेकिन ऐसा करना सही नहीं माना जाता है। विदाई के समय लड़की के पास लाल मिर्च रखने से उसकी शादीशुदा जिंदगी पर बुरा असर पड़ता है। लाल मिर्च बेटी को देने से उसका आने वाला जीवन संघर्ष से भर जाता है और परिवार के लोगों के साथ उसकी नहीं बनती है।

gas chulha

चूल्हा

बेटी को दहेज देते समय चूल्हा न दें। दरअसल कई लोग अक्सर बेटी को दहेज में रसोई घर का सामान देते हैं और साथ में चूल्हा भी भेंट करते हैं। लेकिन शास्त्रों में बेटी को चूल्हा भेंट के रूप में देना सही नहीं माना गया है। शास्त्रों के अनुसार बेटी को चूल्हा देने से उसके रिश्ते पर फर्क पड़ता है और ससुराल में उसकी किसी से नहीं बनती है। नए घर में उसे कलह का सामना करना पड़ता है।

salt

नमक

बेटी को विदा करते हुए उसे नमक न दें। बेटी को नमक देने से उसके नए रिश्ते खराब हो जाते हैं। शास्त्रों में साफ लिखा गया है कि कभी भी किसी को नमक भेंट के रूप में नहीं देना चाहिए। अगर आप कभी भी किसी से नमक लेते हैं, तो उसे पैसे जरूर दें। नमक भेंट में लेने से आपके ग्रह भारी हो जाते हैं। जिसके कारण जीवन में कई तरह की परेशानियां आना शुरू हो जाती हैं। यहीं वजह है कि शादी के दौरान बेटी को विदा करते हुए उसे नमकीन चीजों की जगह मिठाई दी जाती है।

achar

अचार

किसी से भी अचार लेना शुभ नहीं माना गया है। अगर किसी से अचार लिया जाता है तो उस व्यक्ति के ग्रह आप पर चढ़ जाते हैं और जीवन में बुरा काल शुरू हो जाता है। इसलिए विदाई के समय बेटियों को अचार देने की गलती न करें। ऐसा करने से उसके नए जीवन पर बुरा प्रभाव पड़ेगा और जिंदगी दूखों भर जाएगी।

तो ये थी वो चीजें जिन्हें बेटियों को न देने की सलाह शास्त्रों में दी गई है।

Back to top button