विशेष

लक्ष्मी की मासूमियत पर फ़िदा होने वाले आलोक दीक्षित बेटी होने के बाद दे दिए थे तलाक, जाने वजह

बेटी को जन्म देने के बाद लक्ष्मी को आलोक दीक्षित ने इस वज़ह से दिया तलाक़...। जानिए पूरी कहानी...

10 जनवरी 2020 को एक फ़िल्म रिलीज़ हुई थी। जिसका नाम ‘छपाक’ था। इस फिल्म में एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण नज़र आई थी। बता दें कि इस फिल्म में दीपिका पादुकोण ने एसिड अटैक पीड़िता की भूमिका निभाई थी। मालूम हो कि यह फिल्म जिसपर बनी है, उनका नाम लक्ष्मी अग्रवाल है। उनपर साल 2005 में नदीम खान नामक एक शख्स ने एसिड फेंका था।

Lakshmi Agrawal

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Laxmi Agarwal (@thelaxmiagarwal)

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Laxmi Agarwal (@thelaxmiagarwal)


बता दें कि इस फ़िल्म में दीपिका पादुकोण ने जिस लक्ष्मी नाम की लड़की का रोल प्ले किया है। वास्तविक रूप में उसका जन्म 1 जुलाई, 1990 को दिल्ली के मिडिल क्लास परिवार में हुआ। लक्ष्मी को बचपन से ही सिंगिंग का शौक था। लक्ष्मी अग्रवाल बड़ी होकर एक सिंगर बनना चाहती थी।

lakshmi agarwal

लेकिन वक्त ने उन्हें मात्र 15 की उम्र में एक ऐसे भयानक हादसे से रूबरू कराया जिसे सुनकर भी किसी की रूह कांप जाए। दरअसल यह बात तब की है जब लक्ष्मी की उम्र महज 15 साल हुआ करती थी और उन्होंने एक 32 वर्षीय सरफिरे आशिक नदीम खान को शादी के लिए मना कर दिया था। लेकिन असल घटना तब घटी जब नदीम ने इस पर गुस्से में आकर एसिड फेंक दिया। इस हादसे ने लक्ष्मी अग्रवाल की पूरी जिंदगी बदल दी लेकिन इसके बाद भी लक्ष्मी अग्रवाल ने हार नहीं मानी।

सुप्रीम कोर्ट में एसिड बैन कराने के लिए इन्होने अर्जी दी जिसके बाद साल 2006 में पूरे देश में स्टॉप एसिड अटैक अभियान की शुरुआत हो गयी। इस अभियान के दौरान तमाम एसिड अटैक सरवाइवर्स के साथ-साथ अन्य लोगों ने भी इनका भरपूर साथ दिया।

lakshmi agarwal

साथ ही ऐसे एसिड अटैक पीड़ितों को न्याय दिलाने के लिए उन्होंने सरकार से पुनर्वास की भी मांग की जिसके लिए उन्हें भूख हड़ताल का भी सहारा लेना पड़ा। इसी आंदोलन के दौरान लक्ष्मी की मुलाकात आलोक दीक्षित नामक व्यक्ति से हुई। जिन्होंने इस दौरान इनकी काफी मदद की और इस अभियान को सफल बनाया।

lakshmi agarwal

लक्ष्मी के शुरू किए गए इस अभियान के तहत देशभर में सरेआम होने वाली एसिड की बिक्री पर रोक लगी और भारत सरकार द्वारा पुरस्कारों से भी इन्हें सम्मानित किया गया। वही इसके अतिरिक्त लक्ष्मी को साल 2014 में अंतर्राष्ट्रीय महिला सम्मान पुरस्कार, अमेरिका की फर्स्ट लेडी मिशेल ओबामा द्वारा दिया गया। इसी ‘स्टॉप एसिड अटैक अभियान’ के दौरान आलोक दीक्षित और लक्ष्मी अग्रवाल के बीच नज़दीकियां बढ़ गई। जिसके बाद यह दोनों एक दूसरे से प्यार करने लगे।

Lakshmi Agrawal

एक दूसरे के साथ यह दोनों काफी वक्त लिविंग में भी रहे थे। हालांकि इन दोनों की शादी नहीं हो सकी। बता दें लक्ष्मी अग्रवाल इन दिनों एक बेटी की मां भी बनी थी। जिसका नाम उन्होंने पीहू रखा। लेकिन इसके बाद ये दोनों अब अपने अपने रास्ते पर आगे निकल चुके हैं।

Lakshmi Agrawal

वही अगर बात इनके बेटी पीहू की करें तो लक्ष्मी अग्रवाल अकेले ही अपनी बेटी की परवरिश कर रही है। लक्ष्मी की बात करें। तो बीते कुछ वक्त पहले इनका एक इंटरव्यू सामने आया था जिसमें उन्होंने आलोक को लेकर कई बातें बताई थी। लक्ष्मी अग्रवाल ने उस इंटरव्यू में बताया था कि उनके इस लड़ाई में आलोक ने कई जगहों पर उनका साथ दिया जो कि उनके लिए काफी था और यही मुख्य वजह रही कि लक्ष्मी उनसे प्यार कर बैठी थी।

Lakshmi Agrawal

वहीं आलोक की बात करें। तो वो भी लक्ष्मी की मासूमियत और उनके जज्बे पर फ़िदा हो गये थे। इस बारे में बात करते हुए लक्ष्मी ने आगे बताया था कि वो और आलोक आज भी एक दूसरे से बातचीत करते हैं। और आलोक आज भी लक्ष्मी की काफी केयर करते हैं और उनकी काफी इज्जत भी करते हैं।

 

Back to top button