राजनीति

पीएम मोदी की 11 महिला मंत्रियों में से 3 कुंवारी, एक निसंतान। जानिए बाकियों के कितने हैं बच्चें…

केंद्रीय मंत्रिपरिषद में बीते दिनों सात और महिला मंत्रियों को शामिल किया गया। इसके साथ ही नरेंद्र मोदी सरकार में महिला मंत्रियों की संख्या बढ़कर 11 हो गई है। बता दें कि इस मंत्रिपरिषद विस्तार में कुल 15 कैबिनेट और 28 राज्य मंत्री बनाए गए हैं। जिसके बाद अब मंत्रिपरिषद के कुल सदस्यों की संख्या 78 हो गई है।

11 women became ministers

मालूम हो कि बीते दिनों बीजेपी की मीनाक्षी लेखी, शोभा कारंदलजे, दर्शना जरदोश, अन्नपूर्णा देवी, प्रतिमा भौमिक, भारती पवार और अपना दल (एस) की अनुप्रिया पटेल ने राज्य मंत्री के तौर पर शपथ ली। इनमें अनुप्रिया को छोड़कर सभी छह नेता पहली बार केंद्रीय मंत्री बनी हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली पहली सरकार में अनुप्रिया स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री रही थी।

11 women became ministers

 

इन सात महिला नेताओं को मंत्रियों के अलावा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी और राज्य मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति और रेणुका सिंह सरूता पहले ही मंत्रिपरिषद में शामिल हैं। कुल-मिलाकर ऐसे में महिला मंत्रियों की संख्या मोदी मंत्रिमंडल में 11 हो गई है। बता दें कि आजकल जनसंख्या नियंत्रण कानून पर काफी चर्चा हो रही है। तो आइए जानते है कि किस महिला मंत्री के कितने बच्चे हैं…

11 women became ministers

niranjan jyoti

 

सबसे पहले मोदी के 11 महिला मंत्रियों में से साध्वी निरंजना ज्योति की बात करें तो वह अविवाहित हैं। इनके अलावा मोदी कैबिनेट में शोभा करांदाजे और प्रतिमा भौमिक ने भी शादी नहीं की है।

11 women became ministers

11 women became ministers

इसके अलावा अभी केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल को भी एक भी बच्चा नहीं है। हां उन्होंने शादी तो कर ली है। वहीं निर्मला सीतारमण की एक बेटी है।

anupriya patel

nirmala-sitharaman-16.07.21-1

महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी के दो बच्चे हैं। उनके बच्चों के नाम ‘जोहर ईरानी’ और ‘जोइश ईरानी’ हैं।

smruti irani

 

इसके अलावा अनुसूचित जनजाति मामलों की मंत्री रेणुका सिंह सरूता के 4 बच्चे हैं।

11 women became ministers

टेक्सटाइल मिनिस्टर दर्शना जरदोश के 2 बच्चे हैं। इसके अलावा विदेश राज्यमंत्री मिनाक्षी लेखी के भी दो बच्चे हैं।

11 women became ministers

 

शिक्षा राज्यमंत्री अन्नपूर्णा देवी की तीन संतान हैं। अन्नपूर्णा के पति स्वर्गीय रमेश प्रसाद यादव साल 1998 में बिहार की राबड़ी देवी की सरकार में मंत्री रह चुके हैं। पति के असामायिक निधन के बाद अन्नपूर्णा देवी ने राजनीति में कदम रखा था। 1998 के विधानसभा उपचुनाव, झारखंड में साल 2000, 2005 और 2009 के विधानसभा चुनाव में अन्नपूर्णा ने जीत दर्ज की। झारखंड में साल 2013 में बनी हेमंत सोरेन की सरकार में अन्नपूर्णा देवी को मंत्री बनाया गया था।

11 women became ministers

स्वास्थ्य व परिवार कल्याण विभाग की राज्यमंत्री डॉ. भारती पवार के भी दो बच्चे हैं।

11 women became ministers

Back to top button