समाचार

इन 2 कारणों के चलते अगस्त में ही आ सकती है कोरोना की तीसरी लहर, ICMR ने दी चेतावनी

देश में हाल ही में कोरोना के हालात सामान्य हुए हैं और कोरोना की दूसरी लहर पर काबू पा लिया गया है। हालांकि जिस तरह से लोग एक बार फिर से लापरवाही दिखा रहे हैं। उसको देखकर लग रहा है कि कोरोना की तीसरी लहर जल्द ही आ सकती है। कोरोना की तीसरी लहर को लेकर कई विशेषज्ञों ने कहा है कि ये अक्टूबर के आस-पास आएगी। हालांकि आईसीएमआर के एक डॉक्टर के अनुसार कोरोना की तीसरी लहर अगस्त महीने के अंत तक आ सकती है।

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च में महामारी विज्ञान और संक्रामक रोगों के प्रमुख डॉ समीरन पांडा ने एक इंटरव्यू के दौरान कोरोना की लहर पर बात की ओर कहा कि एक राष्ट्रव्यापी तीसरी लहर आएगी। लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि ये दूसरी लहर जितनी खतरनाक या उतनी ही तीव्र होगी।

coronavirus

इस वजह से आएगी तीसरी लहर

dr samiran panda

डॉ समीरन पांडा ने कोरोना की तीसरी लहर आने के कारणों पर भी बात की ओर बताया कि कोरोना की पहली और दूसरी लहर के दौरान कोरोना से ठीक हुए मरीजों में कोरोना के खिलाफ प्रतिरक्षा में गिरावट आ गई है। जो कि तीसरी लहर का कारण बन सकती है।

समीरन पांडा के अनुसार कोरोना वायरस का कोई वेरिएंट ऐसा भी हो सकता है। जिसके खिलाफ हासिल की गई इम्यूनिटी असरदार साबित न हो। ऐसे में जिन लोगों को कोरोना हो रखा है। उन्हें कोरोना फिर से हो सकता है। साथ ही नया वेरिएंट तेजी से फैल सकता है।

coronavirus

कोरोना की तीसरी लहर के लिए समीरन पांडा ने हटाए जा रहे प्रतिबंधों को भी एक कारण माना है। समीरन पांडा के अनुसार कोरोना प्रतिबंधों से हटाई जा रही ढील भी तीसरी लहर आने का कारण बन सकती है। वहीं डेल्टा प्लस पर समीरन पांडा ने कहा कि डेल्टा वेरिएंट लोगों के स्वास्थ्य पर ज्यादा प्रभावि नहीं हो सकता है।

गौरतलब है कि इससे पहले रणदीप गुलेरिया ने भी कोरोना की तीसरी लहर के कारणों पर बात की थी। बात करते हुए इन्होंने हटाए जा रहे प्रतिबंध और लोगों की कम हो रही प्रतिरक्षा को कोरोना की तीसरी लहर का मुख्य कारण बताया था। जबकि इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने इस सप्ताह की शुरुआत में कहा था कि तीसरी लहर आ सकती है। राज्य सरकारों को चेतावनी देते हुए इन्होंने कहा था कि सरकारें बड़ी सभाओं को न करें। क्योंकि ये तीसरी लहर के लिए “संभावित सुपर स्प्रेडर” कार्यक्रम बन सकते हैं।

coronavirus

लोग बरत रहे हैं लापरवाही

कोरोना की दूसरी लहर खत्म होने के बाद लोगों ने एक बार फिर से लापरवाही भी बरतना शुरू कर दी है। भारी संख्या में लोग घूमने के लिए अन्य राज्यों में जा रहे हैं। जिसके कारण वहां पर खासा भीड़ जमा हो रही है। हाल ही में कई ऐसी तस्वीरें सामने आई हैं। जहां पर भारी संख्या में लोग छुट्टियां मनाने के लिए हिल स्टेशन पहुंचे थे। इतनी संख्या में लोगों का एक जगह पर जमा होना कोरोना की तीसरी लहर आने का बड़ा कारण बन सकता है। दुख की बात ये है कि लाख समझाने के बाद भी लोग मान नहीं रहे हैं और कोरोना के नियमों का पालन तक नहीं कर रहे हैं।

Back to top button