बॉलीवुड

सनी देओल के विज़ा पर पाकिस्तान में इस वजह से लगाया आजीवन प्रतिबन्ध, वजह है मजेदार

आज हम आपसे बॉलीवुड फिल्मी दुनिया के एक ऐसे एक्टर के बारे में बात करने जा रहे है. जिन्हे फ़िल्मी परदे पर एंग्री रूप में ही देखा गया है. हम बात कर रहे है अपने समय के सबसे मशहूर अभिनेता सनी देओल के बारे में. सनी देओल ने अपनी एक अलग एक्टिंग के दम पर न सिर्फ बॉलीवुड में बल्कि दुनिया भर में अपनी एक अलग पहचान बनाई है. सनी देओल को दुनिया भर में उनके एक्शन के लिए जाना जाता है. मगर क्या आपको पता है दुनिया का एक देश ऐसा भी है जो सनी देओल को बिलकुल भी पसंद नहीं करता. यह मुल्क कोई और नहीं बल्कि हमारा पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान है.

sunny deol

आपको बता दें कि सनी देओल को पाकिस्तान में कुछ खास पसंद नहीं किया जाता है पाकिस्तान में सनी देओल की फिल्में तक बैन है. यहाँ के सिनेमाहाल में उनकी फ़िल्में नहीं लगने दी जाती हैं और ये जनता का ही नहीं, बल्कि पाकिस्तान सरकार का भी फ़रमान है. सनी देओल अपनी फ़िल्मों में शानदार एक्टिंग और दमदार डायलॉग की वजह से छाए हुए रहते है. मगर इन्ही धमाकेदार डायलॉगबाज़ी से सनी देओल पाकिस्तान में बैन हैं. सनी देओल के वीजा पर पाकिस्तान सरकार द्वारा आजीवन प्रतिबंध लगाया गया है. कहा जाता है कि पाकिस्तानी सनी देओल को जरा भी पसंद नहीं करते है.

sunny deol

अभिनेता सनी देओल ने देशप्रेम से भरपूर ‘बॉर्डर’, ‘गदर’, ‘द हीरो’ और ‘मां तुझे सलाम’ जैसी जबरदस्त फ़िल्में की हैं. अमूमन सभी फ़िल्मों में उन्होंने पाकिस्तान विरोधी भूमिकाएं अदा की हैं. इस दौरान वहअपनी दमदार डायलॉगबाज़ी से पाकिस्तान की जबरदस्त खिल्ली उड़ाते हुए नज़र आये है. पाकिस्तानियों को सनी का यही अंदाज़ ना गंवार गुजरा. इसी वजह से पूरे पाकिस्तान में सनी देओल की फिल्मे देखीं ही नहीं जाती. सनी देओल ने वर्ष 2001 में सुपरहिट फ़िल्म गदर: एक प्रेम कथा (Gadar: Ek Prem Katha) में काम किया था. इस फिल्म ने भारत में सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए थे. लोगों ने इसे भरपूर प्यार दिया था.

sunny deol

फ़िल्म में सनी ने ट्रक ड्राइवर ‘तारा सिंह’ का किरदार निभाया था. भारत से पाकिस्तान जाने-आने के दौरान तारा को एक पाकिस्तानी लड़की ‘सकीना’ से प्यार हो जाता है. लेकिन सकीना के पिता को ये बिल्कुल भी अच्छा नहीं लगता. इसके बाद ‘तारा सिंह’ पाकिस्तान में घुसकर तोड़ फोड़कर सकीना के पिता के सामने सकीना को भारत लेकर आता है. इस फ़िल्म में सनी देओल ने पाकिस्तान के विरोध में भयंकर डायलॉगबाज़ी की थी. इसके बाद न केवल सनी देओल को साथ ही उनकी फ़िल्मों को भी पाकिस्तान में हमेशा के लिए बैन कर दिया गया था. यह बैन अब तक लगा हुआ है. इसके अलावा पाकिस्तान सरकार ने भी सनी के वीज़ा पर आजीवन प्रतिबंध लगा दिया.

sunny deol

सबसे गौर करने वाली बात यह है कि अमेरिका, ब्रिटेन समेत अन्य देशों में रहने वाले पाकिस्तानी भी सनी देओल के नाम से चिढ़ते है. बता दें कि सनी देओल ने अपने करियर में कई सुपरहिट फिल्में दी हैं. इनमे अब तक गदर, घायल, त्रिदेव सहित कई सुपरहिट फिल्मे शामिल है. सनी को फिल्म जगत में एक एक्शन अभिनेता के रूप में जाना जाता है.

Back to top button