बॉलीवुड

महाभारत के श्रीकृष्ण ने की है दो शादियां और इनके हैं चार बच्चें, ऐसे मिली थी सीरियल में एंट्री

Nitish Bharadwaj

देश की सांस्कृतिक और ऐतिहासिक विरासत को संजोए हुए धारावाहिक का नाम रामायण और महाभारत है। ये ऐसे धारावाहिक रहें हैं। जिनके प्रति लोगों की दीवानगी एक समय देखते ही बनती थी। आज भी रामायण और महाभारत जैसे धारावाहिकों की मांग समाज में कम नहीं हुई है। बता दें कि ये कुछ चुनिंदा ऐसे धारावाहिक रहें हैं। जिनके किरदार अपने असल नाम से नहीं, बल्कि इन धार्मिक धारावाहिकों में अदा किए गए अपने किरदारों के नाम से पहचानें गए। बता दें आज हम महाभारत सीरियल में श्रीकृष्ण का किरदार निभाने वाले नीतीश भारद्वाज की बात करने वालें।

Nitish Bharadwaj

बता दें कि नीतीश भारद्वाज अब 58 साल के हो चुके हैं। नीतीश भारद्वाज ने अपने जीवन में बहुत सीरियल एवं फिल्में बनाई है। वहीं वह हालिया दौर में वेब सीरीज़ ‘समांतर’ में भी नज़र आ चुके हैं। मालूम हो वह बात चाहें समांतर वेब सीरीज़ की करें या उनके अन्य सीरियल की। उन्होंने अब तक जितने भी सीरियल एवं फिल्मों में काम किया है। सभी में दिल से काम किया है। नीतीश भारद्वाज को एक्टिंग का बहुत शौक है और एक्टिंग की दुनिया में आने से पहले इन्होंने ‘रेस कोर्स’ में बतौर ‘असिस्टेंट वेटरीनेरियन’ काम किया था। आपको शायद पता ना हो कि नीतीश भारद्वाज को घोड़ो एवं शेरों में काफी दिलचस्पी है। लेकिन यह सच है।

Nitish Bharadwaj

बता दें कि एक्टिंग के पहले इन्होंने जिस नौकरी में काम किया वह नौकरी उन्हें पसंद नहीं आई। इसलिए उन्होंने इस नौकरी को छोड़ दिया और कुछ दिनों बाद इन्होंने एक्टिंग की दुनिया में कदम रखा। इसके बाद कड़ी मेहनत की वजह से इन्हें बहुत अच्छा फल भी मिला। आपको बता दें कि नीतीश अपने कॉलेज लाइफ के बाद से ही एक्टिंग के प्रति काफी सीरियस थे।

Nitish Bharadwaj

बताते चलें नीतीश को कॉलेज के दिनों से ही नाटकों में अभिनय और निर्देशन का काम करना काफी पसंद था। इन्होंने अपनी कला को निखारने के लिए एक थिएटर ग्रुप को भी ज्वॉइन किया था। जिसके बाद इन्होंने इसी फील्ड में अपना करियर बनाने का फैसला किया। हालांकि, उनके इस फैसले का घर में विरोध भी हुआ, क्योंकि घर वालों को पता था कि अभिनय की दुनिया में पहचान बहुत मुश्किल से मिलती है।

Nitish Bharadwaj

फ़िर भी पर्दें के श्रीकृष्ण नहीं मानें और अपने अभिनय की शुरूआत एक मराठी थिएटर से की। बाद में ‘आंख थिएटर ग्रुप’ में शामिल होकर इन्होंने हिंदी के कई नाटकों में दमदार अभिनय किया। इसके अलावा इन्होंने बॉम्बे दूरदर्शन में ‘अनाउंसर और न्यूज रीडर’ का भी काम किया। फिर इन्हे हिंदी फिल्म में आने का मौका मिला। इसके बाद इन्होंने अपनी पहली मूवी 1987 में नाना पाटेकर के साथ शुरू की। इसी फिल्म के जरिए उन्हें महाभारत में ‘श्रीकृष्ण’ का रोल मिला। नीतीश भारद्वाज की पहली हिंदी फ़िल्म ‘त्रिशंगिनी’ थी। जो फ़्लॉप गई थी।

ऐसे मिली महाभारत में एंट्री…

Nitish Bharadwaj

गौरतलब हो नीतीश भारद्वाज को बीआर चोपड़ा की ‘महाभारत’ में पहले विदुर के रोल के ऑडिशन के लिए बुलाया गया था। लेकिन जब लोगों को लगा कि 24 साल का लड़का विदुर जैसा किरदार नहीं निभा पाएगा, तो रवि चोपड़ा ने उन्हें भगवान ‘श्रीकृष्ण’ का रोल ऑफर किया और इस तरह नीतीश की जिंदगी बदल गई।

बीजेपी के टिकट पर बनें सांसद…

Nitish Bharadwaj

नीतीश भारद्वाज बीजेपी के टिकट पर करीब 24 साल पहले जमशेदपुर से पहली बार सांसद चुने गए थे। हालांकि यहां अंतर्कलह के कारण उनका सांसदी का कार्यकाल 18 महीने ही रहा। बाद में इन्होंने पार्टी के निर्देश पर मध्य प्रदेश के राजगढ़ से चुनाव लड़ा और जीत भी दर्ज की।

असल जिंदगी में दो शादियां की है महाभारत के श्रीकृष्ण ने…

Nitish Bharadwaj

वहीं अब अगर बात नीतीश के पर्सनल लाइफ की करें। तो इन्होंने दो शादियां की है। इन्होंने पहली शादी 27 दिसंबर 1991 में मोनिका सिंह के साथ की थी। इस शादी से इनके दो बच्चे हुए एक बेटा और एक बेटी। इनकी यह शादी ज्यादा दिन तक नहीं चल पाई और 2005 में तलाक हो गया। इसके बाद मोनिका अपने बच्चों के साथ लंदन चली गई। फिर इसके 3 सालों बाद इन्होंने 2008 में दूसरी शादी स्मिता गेट से की। स्मिता से शादी के बाद भी इन्हें दो बच्चे हुए। ऐसे में कुल- मिलाकर देखें तो दोनों शादियों से नीतीश भारद्वाज चार बच्चों के पिता हैं। मालूम हो कि स्मिता मध्य प्रदेश कैडर से 1992 बैच की आईएएस ऑफिसर हैं।

कई फिल्मों में किया काम…

नीतीश भारद्वाज आशुतोष गोवारिकर की 2016 में आई फिल्म ‘मोहनजोदड़ो’ में नजर आए थे। इसके अलावा प्रेम शक्ति, और यक्ष जैसी फिल्मों में नीतीश ने कैरेक्टर रोल भी प्ले किया है। वहीं बीते दिनों मैक्स प्लेयर पर रिलीज़ हुई ‘समान्तर-2’ में नीतीश भारद्वाज सुदर्शन चक्रपाणी का किरदार निभाते हुए नज़र आए। जोकि मराठी भाषा की थ्रिलर वेब सीरीज़ है। इस वेब सीरीज़ की खासियत यह रही कि इसमें लीड रोल स्वनिल जोशी ने निभाया है। जो एक समय उत्तर रामायण में ‘कुश’ का किरदार निभाते थे। वेब सीरीज़ समांतर में नीतीश भारद्वाज भले नज़र आएं हो लेकिन इनकी ओटीटी प्लेटफॉर्म्स से एक शिकायत है। नीतीश का कहना है कि ओटीटी प्लेटफॉर्म्स रीजनल कंटेंट पर उतना इनवेस्ट नहीं करते, जितना सितारों से सजी हिंदी फ़िल्मों पर ख़र्च करते हैं।

Back to top button