बिज्ञान और तकनीक

व्हाट्सएप के इस नए फीचर के बारे में जानते हैं आप? अगर नहीं तो तुरंत अपडेट करें!

इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप अब नए नए फीचर्स के साथ आपके एक्सपीरियंस को और ज्यादा बेहतर बनाने में लगा है, व्हाट्सएप आपके लिए एक बेहद नया और जरूरी फीचर ला रहा है. इस फीचर का नाम है ‘पिन चैट’. इसके जरिये आप अपने खास लोगों के चैट को टॉप पर पिन कर सकेंगे, उन तक पहुंचने के लिए आपको सर्च बॉक्स में उनका नाम टाइप करने या चैट लिस्ट को स्क्रॉल करने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

 पिन चैट फीचर लाया :

आपको बता दें की व्हाट्सएप ने इस फीचर को लॉन्च भी कर दिया है. आप इसे अपने व्हाट्सएप को अपडेट करके यूज भी कर सकते हैं, इसके लिए आपको महज 8.44 एमबी का अपडेट डाउनलोड करना होगा. इसे इनस्टॉल करने के बाद आप अपने बेस्ट फ्रेंड, फैमिली मेम्बर, या मोस्ट रेकरिंग कॉन्टेक्ट्स को चैट लिस्ट में सबसे ऊपर रख पाएंगे. ऐसे में आपको तमाम ग्रुप्स और दूसरे कन्वर्सेशन के कारण अपने खास लोगों की चैट तक पहुंचे के लिए बार बार स्क्रॉल करके खोजने की जरूरत नहीं होगी.

गौरतलब है कि व्हाट्सएप के इस फीचर के जरिये आप तीन कॉन्टेक्ट्स या ग्रुप्स को पिन कर सकते हैं जिसके चलते आपको बार बार उन्हें नहीं खोजना पड़ेगा. उनका आइकॉन आपको सामने ही टॉप पर दिख जायेगा. जिसपर टैप करके आप सीधे उनसे जुड़ सकेंगे.

आपको बता दें कि यह पिन करने का फीचर फेसबुक और ट्विटर भी देते हैं, फेसबुक में आप अपने पेज पर कोई भी पोस्ट पिन कर सकते हैं जो पोस्ट्स के सेक्शन में सबसे ऊपर दिखेगी साथ ही ट्विटर में भी यह ऑप्शन है, उसमें भी आप किसी एक ट्वीट को पिन कर सकते हैं वह पोस्ट्स के सेक्शन में सबसे टॉप पर दिखने लगेगा. इसके ही तरह व्हाट्सएप में भी अब पिन चैट का फीचर आ चुका है, आपका इसका लाभ उठा सकते हैं.

हालांकि यह फीचर अभी केवल एंड्राइड यूजर्स के लिए ही है, आईफोन और iOS यूजर के लिए अभी यह फीचर लॉन्च नहीं किया गया है, जल्द ही यह आईफोन यूजर्स के लिए भी उपलब्ध होगा, आपको बता दें कि कुछ दिनों पहले व्हाट्सएप के पिन चैट फीचर की स्क्रीनशॉट लीक हो गयी थी. लेकिन अब ये नए अपडेट के साथ यूजर्स के लिए उपलब्ध है.

 

Back to top button