समाचार

…बस थोड़ा और इंतज़ार! 30 रुपए लीटर मिलेगा पेट्रोल – पढ़ें पूरी खबर

नई दिल्ली – अगर आप हर महिने बढ़ती पेट्रोल की कीमतों से परेशान हैं तो आपके लिए खुशखबरी है। खुशखबरी यह है कि 5 साल के बाद पेट्रोल 30 रुपये प्रति लीटर हो जायेगा। आप सोच रहे होंगे की ऐसा कैसे संभव हो सकता है। तो हम आपको बता दें कि विज्ञान और बदलती प्रौद्योगिकी की वजह से ऐसा संभव है। ऐसा दावा किया है टोनी सेबा ने, जो तकनीकी और इसके प्रभाव का अध्ययन करने वाले अमेरिका के मशहूर फ्यूचरिस्ट यानी भविष्यवाणीकर्ता हैं। आपको ये भी बता दें कि इन्हीं ने दावा किया था कि दुनिया में सोलर पावर का बूम होगा, जो सही साबित हुआ और सोलर पावर की कीमतों में गिरावट हुई। Petrol price below 30 pr litre.

क्यों आएगी पेट्रोल की कीमतों में गिरावट –

अमेरिका के फ्यूचरिस्ट टोनी सेबा ने दावा किया है कि अगले 5 सालों में नई तकनीकों के कारण ईंधन के तौर पर पेट्रोल पर दुनिया की निर्भरता काफी कम हो जाएगी। जिसेक कारण पेट्रोल की कीमतों में जबरदस्त गिरावट आयेगी। टोनी के मुताबिक सेल्फ ड्राइव कारों की तेजी से बढ़ती मांग की वजह से तेल की डिमांड में जोरदार गिरावट आएगी और पेट्रोल के दाम 25 रुपये प्रति बैरल तक हो सकते हैं। पेट्रोल की कीमतें कम होने से आपकी जेब का आधा बोझ कम हो जायेगा।

कौन हैं फ्यूचरिस्‍ट सेबा –

टोनी सेबा अमेरिका के फ्यूचरिस्ट हैं जिन्होंने दावा किया है कि अगले 5 सालों में पेट्रोल 30 रुपए प्रति लीटर की दर से बिकेगा। गौरतलब है फिलहाल भारत में पेट्रोल के दाम 65 रुपए से लेकर 70 रुपए या इसके आसपास हैं। सेबा ने यह दावा इकोनॉमिक टाइम्स के माध्यम से किया है। आपको बता दें कि सेबा टेक्‍नोलॉजी सेक्‍टर के आंत्रप्रेन्‍योर के साथ ही स्‍टैंनफोर्ड में आंत्रप्रेन्‍योरशिप, डिसरप्‍शन एंड क्‍लीन एनर्जी जैसे सब्जेक्ट पढ़ाते हैं। सेबा अपनी भविष्यवाणियों को लेकर दुनियाभर में काफी मशहूर हैं।

पहले भी सच हुई है भविष्यवाणी –

टोनी सेबा के बारे में कहा जाता है कि उनकी भविष्यवाणी कभी गलत नहीं होती। उन्होंने कई साल पहले सोलर एनर्जी की मांग में तेज वृद्धि होने की भविष्यवाणी की थी, जो सही साबित हुई। सेबा ने जब यह भविष्यवाणी की थी उस वक्त आज की तुलना में सौर ऊर्जा की कीमतें 10 गुना अधिक थीं। सेबा ने एक और भविष्यवाणी की है कि साल 2030 तक दुनिया के 95 प्रतिशत लोग निजी तौर पर कार रखना छोड़ देंगे।

***

Back to top button