स्वास्थ्य

दूध में लौंग डालकर पी लें पुरुष, फिर देखिए ये चमत्कारी फ़ायदा…

दूध पीने के फ़ायदे से आप लोग तो भलीभांति परिचित है, लेकिन फिर भी आप शारीरिक रूप से अपने आपको कमजोर पाते है। तो यह ख़बर आपके लिए है। जी हां आपने अभी तक दूध में किशमिश डालकर पीने के फ़ायदे के बारे में पढ़ा होगा। इतना ही नहीं दूध में हल्दी डालकर पीने के बारें में भी सुना होगा।

Drinking Clove Milk

आज हम आपको इन सबसे इतर दूध में लौंग डालकर पीने का फ़ायदा बताने वाला। लौंग के बारे में तो सभी को पता है कि इसका उपयोग पूजा-पाठ के लिए तो होता है ही साथ ही साथ यह आयुर्वेद के लिहाज़ से भी काफ़ी महत्वपूर्ण है।

Drinking Clove Milk

बता दें कि वैसे तो दूध और लौंग का अलग-अलग सेवन करने से भी शरीर को फायदे होते ही हैं, लेकिन यदि आप इन दोनों का एक साथ सेवन करते हैं तो आप कई गंभीर बीमारियों से बच सकते हैं। सबसे पहले देखते हैं दूध और लौंग में कौन-कौन से तत्व पाए जाए हैं। फिर बताएंगे दोनों को एक साथ पीने के फ़ायदे…

Drinking Clove Milk

दूध में पाया जाने वाला पोषक तत्व…

मालूम हो कि दूध में प्रोटीन, कैल्शियम और राइबोफ्लेविन (विटामिन बी -2) पाया जाता है। साथ ही साथ इसमें विटामिन ए, डी, के और ई सहित फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, आयोडीन व कई खनिज और वसा तथा ऊर्जा भी होती है। कई एंजाइम और कुछ जीवित रक्त कोशिकाएं भी दूध में हो सकती है। ये सभी हमारे शरीर को बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं।

milk

दूध पीने के फायदे…

1) एक गिलास दूध में पुरुषों की रोज की जरूरत का 37 प्रतिशत कैल्शियम पाया जाता है।

2) इसका सेवन करने से हड्डियां मजबूत होती हैं।

3) दूध में मौजूद फैट और प्रोटीन्स मेल हार्मोन्स को एक्टिव करते हैं और फर्टिलिटी बढ़ती है।

4) दूध में मौजूद कैल्शियम स्ट्रोक से बचाता है।

5) दूध में मौजूद कैल्शियम, पोटैशियम और मैग्नीशियम जैसे मिनरल्स ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखते हैं।

6) दूध में सेसिन और प्रोटीन होते हैं, जो मसल्स को मजबूत बनाते हैं।

लौंग में पाए जाने वाले तत्व…

Drinking Clove Milk

बता दें कि लौंग स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से काफ़ी गुणकारी होता है। लौंग में विटामिन के साथ अन्य मिनरल्स पाए जाते हैं। इनमें जिंक, कॉपर, मैग्नीशियम पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। इसके अलावा लौंग में प्रोटीन, आयरन, कार्बोहाइड्रेट्स, कैल्शियम और सोडियम एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

Drinking Clove Milk

स्वास्थ्य की दृष्टि से लौंग के उपयोग के फायदे…

1) लौंग का सेवन करने से भूख बढ़ती है।

2) लौंग पेट के कीड़ों को खत्म करती है।

3) लौंग चेतना शक्ति को नॉर्मल रखती है।

4) लौंग का सेवन करने से शरीर की दुर्गंध दूर हो जाती है।

5) लौंग का सेवन करने से मूत्र मार्ग ठीक रहता है।

6) लौंग पेशाब के रास्ते हानिकारक चीजों को शरीर से बाहर निकालने में भी मदद करती है।

अब बात उसकी। जिसकी चर्चा शुरुआत में हुई कि आख़िर लौंग और दूध को आपस में मिलकर सेवन करने के क्या हैं फ़ायदे? तो हम आपको बता दें कि लौंग का नियमित सेवन करने से शरीर के कई रोग जड़ से खत्म हो जाते हैं। इसके अलावा एसिडिटी, कब्ज और गैस की समस्या तक खत्म हो जाती है। साथ ही साथ मुंह से आने वाली बदबू से राहत पाने के लिए भी लौंग को चबाकर उपयोग कर सकते हैं।

Drinking Clove Milk

दूध और लौंग का एक साथ उपयोग करने के फायदे…

1) दूध में मौजूद फैट और प्रोटीन्स मेल हार्मोन्स को एक्टिव करते हैं। इसलिए लौंग के साथ दूध का सेवन करने से पुरुष अपने आपको तरो-ताजा महसूस करते हैं।

2) दूध में लौंग मिक्स करके पीने से यौन शक्ति बढ़ती है।

3) वही अगर आप रात को सोने से पहले दो लौंग को दूध में मिलाकर पी लें। तो यह काफ़ी फायदेमंद होता है। आप चाहें तो लौंग का पाउडर भी मिला सकते हैं। अगर आपको इस दूध का स्वाद न भाए तो आप लौंग पहले चबाकर खा लीजिए और फिर दूध का सेवन कर लीजिए।

Drinking Clove Milk

4) लौंग वाला दूध किडनी के लिए भी फायदेमंद माना जाता है।  लौंग में फाइबर की मात्रा पर्याप्त होती है। जो कि किडनी के रोगों को दूर रखती है। जबकि दूध आपके किडनी को मजबूत रखता है। यही वजह है कि लोगों को लौंग मिला दूध पीने की सलाह दी जाती है।

5) दूध में लौंग मिलाकर पीने से पुरुषों का शरीर भी मजबूत रहता है। दोनों का सेवन करने से शरीर में कैल्शियम की कमी नहीं होती है। रोजाना दूध और लौंग का सेवन करने से हमारे शरीर की कमजोरी दूर होती है और शरीर को ताकत मिलती है। इसलिए पुरुषों को भी दूध में लौंग मिलाकर पीने की सलाह दी जाती है।

6) लौंग और दूध का सेवन करने से शरीर का पाचन तत्र भी मजबूत रहता है। रात को हर दिन एक गिलास दूध में दो लौंग मिलाकर पीने पेट साफ होता है, जिससे शरीर का पाचन तंत्र बेहतर रहता है। इसलिए रात में सोने से पहले लौंग वाला दूध मिलाकर पीने की सलाह दी जाती है।

7) एक बार फिर से बढ़ते कोरोना के बीच शरीर के इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत रखना बहुत जरूरी है। ऐसे में आपको दूध में लौंग मिलाकर पीना चाहिए, जिससे आपकी इम्यूनिटी मजबूत रहेगी। लौंग में पौटेशियम,  कैल्शियम और सोडियम होता है जिससे शरीर में एनर्जी बनी रहती है। जबकि दूध में प्रोटीन और कैल्शियम भरपूर पाया जाता है। यही वजह है कि दोनों का सेवन करने से शरीर की इम्यूनिटी मजबूत रहती है।

Back to top button