स्वास्थ्य

मिट्टी में खेलने के कई हैं फ़ायदे, ऐसे में मिट्टी में खेलते बच्चों को न रोके न टोके…

बच्‍चों के मिट्टी में खेलने के हैं ये दस फायदे, फ़िर भी मिट्टी से दूर बच्चों को क्यों भागते पैरेंट्स...

एक जमाना था। जब बच्चों को आउटडोर गेम पसन्द होते थे। छोटे बच्चें दिनभर बाहर धूल-मिट्टी में खेलते रहते थे। लेकिन जैसे-जैसे तकनीकी दौर आया। पैरेंट्स अपने कामों में बिजी होते चलें गए। आज के समय में बहुत कम लोग ही होंगे। जो अपने बच्चे को खेलने के लिए सुबह- शाम पार्क में लेकर जाते होंगे। वहीं अब बच्चें भी इनडोर गेम में ज़्यादा रचते-बसते जा रहें। उन्हें भी बाहर निकलना अच्छा नहीं लगता। आप भी अपने आसपास देखते होंगे कि कैसे छोटे-छोटे बच्चें दिन रात सिर्फ़ मोबाइल में आंखें गड़ाएं रखते हैं।

kids play in mud

बच्चें मोबाइल में लगें रहते और उनके पैरेंट्स इसी में ख़ुश रहते की बच्चा कोई शैतानी नही कर रहा। किसी तरीक़े से परेशान नहीं कर रहा। इतना ही नहीं आज़कल बाहर मिट्टी में कोई बच्चा खेलने का मन भी करें। तो उसके पैरेंट्स उसे डांटने लगते हैं। उन्हें लगता है कि इससे ना सिर्फ बच्चे अपने कपड़े खराब कर लेंगे, बल्कि उनके बीमार पड़ने का भी खतरा हो सकता है। लेकिन आप शायद नहीं जानते हैं कि मिट्टी में खेलने से बच्चों को कई अनजाने फायदे मिलते हैं। यह बचपन की यादों का एक बेहतरीन हिस्सा होता है, जो जीवनभर आपके दिमाग में एक खास जगह रखता है। तो अपने बच्चों को ना रोकें, ना टोकें, क्योंकि उन्हें मिट्टी में खेलने से होते हैं कई फ़ायदे। आज चर्चा उसी की…

1) मिट्टी में मौजूद सूक्ष्म कीटाणु के संपर्क में आने से इम्यून सिस्टम मजबूत हो जाता है और बार-बार छोटी-मोटी बीमारी होने का खतरा टल जाता है। इसलिए मिट्टी में खेलने से आपको अप्रत्यक्ष रूप से मजबूत स्वास्थ्य मिलता है।

kids play in mud

2) मिट्टी में खेलने से बच्चों के शरीर में अच्छे बैक्टीरिया का विकास होता है।

kids play in mud

3) मिट्टी में खेलने से बच्चों को अपनी जगह के प्रति जुड़ाव महसूस होता है। इससे वह प्रकृति के ज्यादा करीब हो पाते हैं। पर्यावरण को सुरक्षित रखने के लिए आने वाली पीढ़ी में प्रकृति से जुड़ाव होना बहुत जरूरी है।

kids play in mud

4) मिट्टी में खेलना बच्चों को मोबाइल और गैजेट्स से दूर रखने में मदद करता है। जिससे उनकी आंखें और शरीर का स्वास्थ्य बेहतर रहता है।

kids playing with soil

5) मिट्टी में खेलना बच्चों की रचनात्मकता में बढोत्तरी करता है। वह दोस्तों के साथ खेलकर कॉर्डिनेशन और सपोर्ट के असल मायने भी सीखते हैं।

kids playing with soil

6) एक शोध में अमेरिका की ‘यूनिवर्सिटी ऑफ ब्रिस्टल’ ने पाया कि जो मां-बाप अपने बच्चों को बचपन में मिट्टी में खेलने से रोकते हैं, उन बच्चों को आगे चलकर रक्तचाप और अन्य कई खतरनाक बीमारियों के होने का खतरा कई गुना ज्यादा बना रहता है, बनिस्बत उन बच्चों के जो स्वच्छंद रूप से खुले, कच्चे मैदानों या पार्कों में खेलते रहते हैं।

kids playing with soil

7) इसके अलावा मिट्टी में खेलने से त्वचा के रोमकूप खुलते हैं, जिससे संपूर्ण शरीर में रक्त का संचार बढ़िया तरीके से होता है।

kids playing with soil

8) बाहर खुले मैदानों में, पार्कों में खेलने का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि मिट्टी में पाए जाने वाले तत्त्व बच्चों की त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

kids playing with soil

9) कोरोना काल में सबसे ज्यादा बात इम्युनिटी की हुई। ऐसे में अगर बच्चे मिट्टी के संपर्क में आकर खेलते-कूदते है तो उनकी रोगों से लड़ने की शक्ति बढ़ेगी। साथ ही उन्हें मानसिक तौर पर भी मजबूती मिलती है।

kids playing with soil

10) वैसे भी प्राचीन काल से ही भारत के गांवों में बड़े-बुजुर्ग अक्सर कहा करते थे कि मानव शरीर मिट्टी का बना है और यह एक दिन मिट्टी में ही मिल जाएगा। फ़िर बच्चों को मिट्टी के संपर्क में जाने से क्यों रोकना। इससे तो सबसे बड़ा फ़ायदा यह होगा कि बच्चें मोबाइल से थोड़ा दूर रहेंगे जो स्वास्थ्य के लिए सबसे ज़्यादा ज़रूरी।

Back to top button