बायोग्राफी

जानें कौन है अनुप्रिया पटेल, जिन्हें पीएम मोदी ने दी है अपनी कैबिनेट में जगह

पीएम नरेंद्र मोदी ने अपनी कैबिनेट का विस्तार कर दिया है और कई नए चेहरों को मंत्री पद दिया है। पीएम मोदी द्वारा किए गए कैबिनेट विस्तार को काफी खास माना जा रहा है। कहा जा रहा है कि यूपी विधानसभा चुनाव को देखते हुए ये विस्तार किया गया है। यूपी में होने वाले विधानसभा चुनाव के मद्देनजर ही कैबिनेट में इस राज्य से नाता रखने वाले लोगों को शामिल किया गया है और यूपी राज्य से कई लोगों को कैबिनेट मंत्री बनाया गया है। जिनमें से अनुप्रिया पटेल (Anupriya Patel) भी एक हैं।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Mirzapur Official (@mirzapurofficial)


अनुप्रिया पटेल भाजपा की सहयोगी अपना दल (सोनेलाल) की राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं और मिर्जापुर से सांसद हैं। इन्हें मोदी सरकार ने साल 2014 में केंद्र स्वास्थ्य राज्यमंत्री बनाया था। लेकिन 2019 में मोदी सरकार दोबारा बनने के बाद अपना दल को केंद्रीय टीम में जगह नहीं दी गई। लेकिन अब कैबिनेट के हुए विस्तार में इन्हें जगह दी गई है और इन्हें वाणिज्य और उद्योग राज्य मंत्री (Minister of State for Commerce and Industry) बनाया गया है।

कौन है अनुप्रिया पटेल

अनुप्रिया पटेल के पिता का नाम सोनेलाल पटेल है। जो कि जाने माने नेता हुआ करते थे। इनके निधन के बाद अनुप्रिया ने अपनी पार्टी को संभाला और अपनी एक अलग पहचान कामयाब की। अनुप्रिया पटेल का जन्म 28 अप्रैल 1981 को कानपुर शहर में हुआ था। इन्होंने दिल्‍ली के लेडी श्रीराम कॉलेज से ग्रेजुएशन और एमिटी यूनिवर्सिटी से साइकोलजी में मास्टर डिग्री हासिल की है।

इसके अलावा इन्होंने छत्रपति साहू जी महाराज यूनिवर्सिटी (कानपुर) से एमबीए भी की है। पिता सोनेलाल की 2009 में हादसे में मौत के बाद इन्होंने राजनीति में कदम रखा।

पिता की मौत के बाद अनुप्रिया पटेल पार्टी की राष्ट्रीय महासचिव बनीं। जबकि पार्टी को मां कृष्णा पटेल ने संभाला। साल 2012 के विधानसभा चुनाव में अनुप्रिया ने वाराणसी की रोहनिया विधानसभा से चुनाव जीता। इसके दो साल बाद ही उनकी पार्टी ने बीजेपी से गठबंधन किया और 2014 में अनुप्रिया पटेल मिर्ज़ापुर से लोकसभा चुनाव लड़ा और इसे जीता भी।इसके बाद वो केंद्र की मोदी सरकार में मंत्री भी बनीं। वे 36 वर्ष की उम्र में सबसे युवा मंत्री मानी गईं।

बेहद ही कम लोग जानते हैं कि अनुप्रिया पटेल ने वर्ष 2012 के विधानसभा चुनाव में पीस पार्टी आफ इंडिया और बुंदेलखंड कांग्रेस के साथ गठबंधन कर चुनाव लड़ा था। रोहनिया से ये विधानसभा सदस्य के रूप में चुनी गई थीं। हालांकि बाद में इनकी पार्टी ने बीजेपी के साथ गठबंधन कर लिया।

इस वजह से बनाया मंत्री

इनकी पार्टी की पकड़ अन्य पिछड़ा वर्ग पर काफी अधिक है। दरअसल, यूपी की सियासत में ओबीसी जातियों को अहम माना जाता है।  9 प्रतिशत आबादी के साथ यूपी की 100 विधानसभा सीटों पर कुर्मी जाति का दबदबा है। ऐसे में यादवों को खुश करने के लिए इन्हें मंत्री पद दिया गया है।

अनुप्रिया पटेल की जीवनी

  • नाम : अनुप्रिया पटेल
  • जन्म : 28 अप्रैल 1981, कानपुर
  • शिक्षा : लेडी श्रीराम महिला महाविद्यालय
  • मास्टर डिग्री : मनोविज्ञान व बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (एमबीए)
  • राजनीतिक पार्टी : अपना दल (एस)
  • पिता का नाम : स्व. सोनेलाल पटेल
  • माता का नाम : कृष्णा पटेल
  • पति का नाम : एमएलसी आशीष कुमार सिंह
  • पूर्व विधानसभा सदस्य : वर्ष 2012 रोहनिया, वाराणसी
  • सांसद : मीरजापुर
  • पूर्व राज्यमंत्री : स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण

Back to top button