बॉलीवुड

IAS ने पेश की मिसाल: ना महंगी चीजें, न दहेज़, 101 रूपये लेकर की शादी, घुस ना लेने का दिया 8वां वचन

भारतीय संस्कृति में विवाह का काफी महत्व है. विवाह न केवल दो लोगों बल्कि दो परिवारों को जोड़ने की रीत है. भारत में शादी को एक त्यौहार भी कहा जाए तो कुछ गलत नहीं होगा. भारत में शादी में काफी पैसा खर्च किया जाता है और लड़की वालों की तरफ़ से लड़के वालों को दहेज़ भी दिया जाता है. जितने पैसे वाले लोग, उतनी महंगी शादियां. लेकिन आज के इस आधुनिक युग में कई बार ऐसे उदाहरण भी देखने और सुनने को मिल जाते हैं जिससे लोगों के दिल के सुकून मिलता है.

marriage

कई लोग होते है जो शादी में दहेज़ प्रथा के ख़िलाफ़ होते है और अक्सर इस मामले में दूल्हा ही कुछ ऐसा कर जाता है कि हर कोई उसकी खूब तारीफ़ करता है. हाल ही में ऐसा ही कुछ उत्तरप्रदेश के अयोध्या (Ayodhya) में भी हुआ है. जहां एक IAS ने महंगी चीजें और हजारों लाखों रूपये की रकम दहेज़ में न लेते हुए महज 101 रुपये शगुन लेकर शादी की रस्में पूरी कर सभी के लिए प्रेरणा की मिसाल कायम की है. दूल्हा बने IAS का नाम IAS प्रशांत (Prashant Nagar) है और उन्हें अब ख़ूब सराहा जा रहा है.

marriage

जानकारी के मुताबिक़, उत्तर प्रदेश की धार्मिक नगरी अयोध्या में IAS प्रशांत (Prashant Nagar) बतौर जॉइंट मजिस्ट्रेट (Joint Magistrate) के पद पर तैनात हैं. समाज सेवा के कार्य में लगे प्रशांत नागर ने अपनी शादी के माध्यम से समाज को एक बहुत बड़ा संदेश दिया है. प्रशांत की शादी दिल्ली के बुरारी में रहने वाले रमेश की बेटी डॉ मनीषा (Dr. Manisha) के साथ हुई है. रिपोर्ट्स में बताया गया है कि, यह अनोखा विवाह मई माह में संपन्न हुआ है. यह शादी बेहद सादगी के साथ हुई है और एक और ख़ास बात यह है कि, IAS प्रशांत (Prashant Nagar) ने सात वचनों के साथ आठवां वचन भी लिया है.

marriage

IAS प्रशांत ने आठवां वचन जो लिया है वो यह है कि वे अपनी नौकरी के दौरान कभी भी रिश्वत नहीं लेंगे. बताया जाता है कि, प्रशांत की बहन की शादी भी उनके पिता रणजीत नागर ने बिना दहेज़ दिए ही की थी. जबकि अब 101 रुपये शगुन देकर प्रशांत और डॉ. मनीषा की शादी भी सम्पन्न हुई है. प्रशांत सिर्फ 11 बारातियों के बीच वधु पक्ष से मात्र 101 रुपये शगुन लेकर डॉ मनीषा भंडारी (Dr. Manisha Bhandari) के साथ विवाह के बन्धन में बंध गए.

marriage

जानकारी के मुताबिक़, प्रशांत नागर की बहन की शादी भी 101 रुपये शगुन देकर हुई थी और इस दौरान उनके पिता रणजीत ने बेटे प्रशांत की शादी में दहेज ना लेने का प्रण लिया था और उनके इस वादे को प्रशांत की शादी के दौरान निभाया भी गया. रणजीत नागर ने कहा कि, शादी में फिजूलखर्च से बचना चाहिए. बेवजह हैसियत दिखाने से बेहतर है कि उन रुपयों से किसी अन्य जरुरतमंद लड़कियों का विवाह कर पुण्य कमाया जाना चाहिए. सोशल मीडिया पर प्रशांत नागर और मनीषा भंडारी की शादी की ख़बर वायरल हुई तो लोगों ने IAS की खूब तारीफ़ की है और लोगों को उनसे सीखने की सलाह भी दी है.

marriage

Back to top button