विशेष

भारत के 10 सबसे रईस क्रिकेटर, एक के पास है हजार करोड़ रूपये की संपत्ति

दुनिया में फुटबॉल के बाद सबसे अधिक पसंद किया जाने वाला खेल है क्रिकेट. इंग्लैंड से क्रिकेट की शुरुआत हुई थी और फिर यह धीरे धीरे दुनियाभर में फ़ैल गया. जबकि भारत में आज के समय में इसका खूब महिमामंडन होता है. भारत में क्रिकेट को धर्म की तरह देखा जाता है. समय के साथ भारत में क्रिकेट को लेकर फैंस की दीवानगी में गजब का इज़ाफ़ा हुआ है. भारत के क्रिकेटर से तो देश दुनिया बहुत अच्छे से वाकिफ़ है हालांकि बहुत कम लोग इस बारे में जानते हैं कि भारत के 10 सबसे रईस क्रिकेटर कौन से है ? आइए ऐसे में आज हम आपको इस विषय में जानकारी देते हैं…

सचिन तेंदुलकर…

sachin tendulkar

अगर भारत में क्रिकेट को धर्म की तरह देखा जाता है तो भारत ने ही क्रिकेट को ‘भगवान’ भी दिया है. महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर को ‘क्रिकेट का भगवान’ कहा जाता है. वे भारत के सबसे रईस क्रिकेटर है. मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर की कुल संपत्ति 1110 करोड़ रुपये है. वे मुंबई में 80 करोड़ रूपये के घर में रहते हैं.

महेंद्र सिंह धोनी…

india top richest cricketer

दूसरे स्थान पर आते हैं भारतीय क्रिकेट के एक और महानतम खिलाड़ी महेंद्र सिंह धोनी. धोनी ने अपनी कप्तानी में भारत को तीन ICC ख़िताब दिलाए हैं. साल 2020 में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से विदा ले चुके धोनी 785 करोड़ रुपये की संपत्ति के मालिक हैं

विराट कोहली…

virat kohli and anushka sharma

आज के समय में क्रिकेट से जुड़ा हर एक शख़्स इस नाम से अच्छी तरह से वाकिफ़ है. विराट कोहली आज विश्व क्रिकेट में राज कर रहे हैं. भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली भारत के तीसरे सबसे रईस क्रिकेटर हैं. अभी उनकी उम्र महज 32 साल हैं और इसमें कोई दो राय नहीं है कि वे आने वाले समय में भारत के सबसे अमीर क्रिकेटर बन जाएंगे. फिलहाल उनकी कुल संपत्ति 770 करोड़ रूपये है.

सौरव गांगुली…

india top richest cricketer

भारत के पूर्व कप्तान और महान बल्लेबाज सौरव गांगुली भारत के चौथे सबसे रईस क्रिकेटर हैं. उनकी कुल संपत्ति करीब 416 करोड़ रूपये है. वे फिलहाल बीसीसीआई अध्यक्ष के रूप में काम कर रहे हैं.

वीरेंद्र सहवाग…

virendra sehwag

अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी के लिए मशहूर रहे भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग भारत के पांचवें सबसे रईस क्रिकेटर हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़, सहवाग की कुल संपत्ति 286 करोड़ रुपये की है. क्रिकेट से विदा ले चुके सहवाग अब कॉमेंट्री में धूम मचाते हैं.

युवराज सिंह…

india top richest cricketer

भारत के पूर्व ऑल राउंडर युवराज सिंह ने अपने बेहतरीन खेल के जरिए भारत को कई मैच जिताए है. 2007 के टी-20 वर्ल्डकप और 2011 के वनडे वर्ल्डकप की जीत में उनकी अहम भूमिका थी. युवराज सिंह के पास कुल 255 करोड़ रुपये की संपत्ति है.
वे भारत के छठे सबसे रईस क्रिकेटर हैं.

सुरेश रैना…

india top richest cricketer

साल 2020 में महेंद्र सिंह धोनी के साथ ही अंतराष्ट्रीय क्रिकेट छोड़ने वाले भारत के पूर्व शानदार खिलाड़ी सुरेश रैना का नाम भी इस सूची में शामिल है. उन्हें भारत के सबसे रईस क्रिकेटर्स की लिस्ट में सातवां स्थान दिया गया है. सुरेश रैना की संपत्ति की बात की जाए तो बताया जाता है कि रैना 185 करोड़ रुपये की संपत्ति के मालिक हैं.

राहुल द्रविड…

rahul dravid

राहुल द्रविड अपने शानदार खेल के साथ ही अपने शांत स्वभाव के लिए भी जाने जाते रहे हैं. राहुल द्रविड को आउट करना विपक्षी टीम के बल्लेबाजों में लिए बहुत मुश्किल टास्क होता था. राहुल द्रविड घंटों विकेट के सामने टिके रहते थे और इसी वजह से उन्हें ‘द वॉल’ भी कहा गया. राहुल द्रविड भारत के 8वें सबसे रईस क्रिकेटर हैं. साथ ही वे भारत के सबसे सफ़ल बल्लेबाजों में से एक के रूप में भी जाने जाते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़, राहुल द्रविड कुल 172 करोड़ रुपये की संपत्ति के मालिक हैं.

रोहित शर्मा…

india top richest cricketer

‘हिटमैन’ के नाम से मशहूर रोहित शर्मा भारत के बेहद सफ़ल बल्लेबाज हैं. वे भारतीय क्रिकेट टीम की ओर से पारी की शुरुआत करते हैं. वे भारत के सबसे रईस क्रिकेटर्स में से एक होने के साथ ही भारत के सबसे लोकप्रिय क्रिकेटर में से भी एक है. रोहित भारत के 9वें सबसे अमीर क्रिकेटर हैं. उनकी संपत्ति की बात करें तो वे कुल 160 रुपये की संपत्ति के मालिक हैं.

गौतम गंभीर…

india top richest cricketer

भारत के 10 सबसे अमीर क्रिकेटर्स की सूची में पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर को आख़िरी स्थान मिला है. क्रिकेट से पूरी तरह सन्यास लेने के बाद गौतम गंभीर ने राजनीति में कदम रखे थे और साल 2019 का लोकसभा चुनाव उन्होंने भारतीय जनता पार्टी की ओर से दिल्ली से लड़ा था, जिसमें उन्हें जीत हासिल हुई थी. गौतम गंभीर की संपत्ति 147 करोड़ रुपये है.

Back to top button