बॉलीवुड

भाभी जी को गोरे रंग की वजह से काम नहीं मिला बॉलीवुड में, थक-हारकर उन्हें इंडस्ट्री छोड़नी पड़ी

बॉलीवुड इंडस्ट्री हो या आम लोग हो हमने सभी जगह स्किन कलर को लेकर भेदभाव होते तो देखा ही है. अमूमन हम में से सभी ने अपने स्किन कलर को लेकर ताना तो सुना ही है. अक्सर यह हर जगह ही होता है जिसकी स्किन का लेकर गोरा होता है उसे हर जगह महत्व दिया जाता है. हमारे समाज में गोरा होना ही सुंदरता की निशानी है. बॉलीवुड इंडस्ट्री में भी अक्सर कई लड़कियों को अपने सांवलेपन की वजह से काम नहीं दिया जाता है. सिर्फ भारत ही क्यूँ दुनिया के तमाम देशों में भी रंग को लेकर भेदभाव होता रहता है.

saumya tandon

मगर क्या आपने ये सुना है किसी को उसके गोरे कलर के कारण काम नहीं मिला हो. ये बात सच है एक भारतीय अभिनेत्री ऐसी भी है जिनको अपने गोरेपन की वजह से कहीं काम नहीं मिला था. हम बात कर रहे है भाभी जी घर पर हैं फेम सौम्या टंडन के बारे में. इस शो में सौम्या ने अनिता भाभी उर्फ गोरी मेम का किरदार प्ले किया था. उन्होंने खुद ही एक बार इंटरव्यू में बताया था कि कैसे उनका गौरापन ही उनके लिए मुसीबत बन गया था.

saumya tandon

  • अपने इसी गोरे रंग की वजह से सौम्या टंडन को नहीं मिल रहा था काम

सौम्या टंडन खुद भी ब्लैक लाइव्स मैटर का समर्थन करती आ रही हैं. एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने इस बात का खुलासा किया था कि उनको भी गोरेपन की वजह से काम नहीं मिला था. दरअसल, मसला यह था कि वह किसी इंटरनेशनल प्रोजक्ट में एक भारतीय नागरिक का किरदार निभाने के लिए ऑडिशन देने गई थी. जब ऑडिशन लेते समय देखा गया कि सौम्या बहुत गोरी हैं और वे इंडियन हैं तो उन्होंने साफ तौर से मना कर दिया गया. उन्होंने कहा कि हम इंडियन लड़कियों को इतनी गोरी नहीं दिखा सकते है.

saumya tandon

इसके साथ ही इस एक्ट्रेस ने ये भी बताया कि, उन लोगों को इस बात का यकीं नहीं हुआ कि, मैं एक इंडियन हूँ और यहाँ इतनी गोरी लड़कियां भी होती है. क्योंकि उनका नज़रिया था कि अमेरिका, लंदन, और वेस्टर्न कंट्रीज में ही इतनी गोरी लड़कियां होती है. उनका मानना था कि इंडियन लडकियां सिर्फ ब्राउन ही होती है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि, कई बार हमने देखा है कि इंटरनेशनल प्रोजेक्ट्स में इंडियन लड़कियों को ब्राउन स्किन वाली लड़की ही दिखाया जाता है. उन लोगों के अनुसार इंडिया, पाकिस्तान, बांग्लादेश में ब्राउन स्किन के लोग ही रहते है.

saumya tandon

saumya tandon

भारतीयों की सोच पर सौम्या ने बात करते हुए कहा कि, हमारे भारत में लोगों का मानना है कि सिर्फ फेयर स्किन लड़कियां ही सुंदर होती है. उनकी ये सोच पूरी तरह से गलत है. बल्कि सच्चाई यह है कि हर रंग खूबसूरत होता है. उन्होंने कहा कि विदेश में लोगों को यह पता ही नहीं है कि हमारे नॉर्थ इंडिया में जैसे पंजाब, हरियाणा, कश्मीर आदि इन जगहों की लड़कियां काफी गोरी होती है.

saumya tandon

ज्ञात हो कि सौम्या टंडन ने वर्ष 2015 में सीरियल ‘भाभीजी घर पर हैं’ में अनीता भाभी का किरदार निभाना शुरू किया था. अनीता भाभी उर्फ़ गोरी मेम के किरदार से उन्हें देश भर में काफी लोकप्रियता हासिल हुई थी. लगभग पांच साल तक सीरियल का अहम हिस्सा होने के बाद उन्होंने अगस्त 2020 में इस सीरियल को छोड़ दिया था.

saumya tandon

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Saumya Tandon (@saumyas_world_)

Back to top button