विशेष

ससुराल की बाथरूम में मिली बहू की लाश, मौत के चंद घंटों पहले मायके भेजी थी तस्वीरें, खुले कई राज

हर पिता का यही सपना होता है कि वह अपनी बेटी की शादी अच्छे घर करे। उसकी दिली ख्वाहिश होती है कि बेटी अपने ससुराल में सुखी रहे। इसके लिए वह अपनी क्षमता के अनुसार धूमधाम से बेटी की शादी करता है। मेहमानों के स्वागत में कोई कमी नहीं छोड़ता है। उससे जितना हो सके उतने गहने, पैसे और गिफ्ट देता है। लेकिन इस सबके बावजूद दहेज के लालची लोग अपनी बहू को परेशान करना नहीं छोड़ते हैं।

दहेज आज भी भारत में एक बहुत बड़ी समस्या बनी हुई है। कानूनन रूप से इसे भले अपराध की श्रेणी में ला दिया गया हो लेकिन देश में आज भी इसका लेन देन बहुत होता है। सिर्फ गरीब और अनपढ़ ही नहीं बल्कि पढे लिखे और अच्छे पद पर जॉब करने वाले भी दहेज लोभी होते हैं। इस दहेज के चक्कर में बहुओं को प्रताड़ित किया जाता है। कई बार तो दहेज प्रताड़ना से तंग आकर वह सुसाइड जैसा बड़ा कदम तक उठा लेती है।

kerala-dowry-case

अब केरल के सस्थमकोट्टा जिले से सामने आई इस दुखद घटना को ही ले लीजिए। यहां 24 साल की विस्मया नायर की शादी साल 2020 में  एस किरण कुमार से हुई थी। विस्मया एक मेडिकल छात्रा थी और जल्द ही उसकी जॉब भी लगने वाली थी। वहीं उसका पति किरण कुमार राज्य परिवहन विभाग में सरकारी नौकरी पर काम करता था। विस्मया के पिता त्रिविक्रमण नायर ने अपनी बेटी की शादी में कोई कमी नहीं आने दी। उन्होंने अपनी क्षमतानुसार बेटी को गिफ्ट में 10 लाख की लग्जरी कार, गहने और लाखों की कीमत वाली एक एकड़ जमीन दी।

kerala-dowry-case

हालांकि इस सबके बावजूद उनका दामाद पैसों का लालची निकला। पीडिता के परिवार का आरोप है कि वह आए दिन उनकी बेटी के साथ मारपीट करता रहता था। उसे कम दहेज देने का ताना मारता था। ऐसे में विस्मया ने पति की हरकतों से तंग आकर बाथरूम में जाकर सुसाइड कर लिया। विस्मया के पिता का आरोप है कि किरण कुमार उनकी बेटी के साथ जानवरों जैसा बर्ताव करता था।

kerala-dowry-case

हैरत की बात ये थी कि आत्महत्या करने के एक रात पहले ही विस्मया ने मायके वालों को कुछ तस्वीरें शेयर की थी। इस तस्वीर में विस्मया के शरीर पर बने चोट के निशान साफ दिख रहे थे। ये चोट उसे पति की मार के बाद लगी थी। उसकी पीट और शरीर के हिस्से चोटिल थे। विस्मया की व्हाट्सएप चैट पढ़ने पर ये भी पता लगा कि उसका पति फर्श पर बाल पकड़कर घसीटा था, साथ ही उसकी पिटाई भी करता था।

kerala-dowry-case

परिजनों ने ये सारे सबूत और बातें पुलिस को बताई है। उनके बयां के आधार पर पुलिस ने विस्मया के ससुराल वालों के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है। फिलहाल पुलिस मामले की गहराई से जांच पड़ताल कर रही है। उधर इस मामले के तूल पकड़ने के बाद राज्य परिवहन विभाग ने विस्मया के आरोपी पति किरण कुमार को निलंबित कर दिया है। इसके अलावा राज्य महिला आयोग ने इस पूरे मामले पर पुलिस से जांच की रिपोर्ट मांगी है। उम्मीद की जा रही है कि मृतका को जल्द से जलद न्याय मिलेगा।

Back to top button