बॉलीवुड

राज बब्बर ने पहली पत्नी को धोखा दे की थी दूसरी शादी, प्रतीक के जन्म के बाद ही चल बसी थी माँ

बॉलीवुड एक्टर और पॉलिटिशियन राज बब्बर (Raj Babbar) आज अपना जन्मदिन मना रहे है. राज बब्बर (Raj Babbar) आज 69 साल के हो चुके है. राज बब्बर का जन्म 23 जून, 1952 को उत्तर प्रदेश के टुंडला में हुआ था. राज बब्बर ने 1975 में नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा (एनएसडी) से अपना एक्टिंग का कोर्स पूरा किया था. उसके बाद सीधे वह फिल्मों में आ गए थे. राज बब्बर ने बताया था कि एक्टिंग करने का शौक उन्हें बचपन से था. इसलिए वह बचपन से ही स्टेज शो परफॉर्म किया करते थे. राज बब्बर ने अब तक 150 से ज्यादा फिल्मों में एक्टिंग की है. आपको बता दें कि राज बब्बर अपनी प्रोफेशनल जिंदगी से कहीं ज्यादा निजी जिंदगी की वजह से सुर्खियों में रहे है.

raj babbar smita patil

राज बब्बर उन अभिनेताओं में से एक है जिन्होंने अपनी जवानी में ही समाज के नियमों को दरकिनार रख स्मिता पाटिल के साथ लिव-इन में रहने का फैसला लिया था. उस समय उनके इस फैसले के कारण उनकी काफी आलोचना भी की गई थी. मगर राज़ ने कभी इसकी परवाह नहीं की. साथ ही बाद में दोनों ने एक दूसरे से शादी भी कर ली थी. स्मिता पाटिल के साथ अपने प्रेम के कारण सुर्ख़ियों में रहने वाले राज बब्बर ने दो बार शादियां की हैं.

raj babbar smita patil

अभिनेता की पहली पत्नी का नाम नादिरा जहीर है. नादिरा से राज बब्बर के दो बच्चे हैं, आर्य बब्बर और जूही बब्बर. इसके बाद राज ने दूसरी शादी अपनी प्रेमिका स्मिता पाटिल से की, लेकिन उनका ये प्यार ज्यादा दूर नहीं जा सका और दोनों का साथ छूट गया. ज्ञात हो कि हिंदू धर्म के अनुसार, पहली पत्नी के होते हुए दूसरी शादी नहीं की जा सकती, बावजूद इसके राज ने पहली पत्नी नादिरा को तलाक दिए बगैर स्मिता पाटिल से शादी की थी.

smita patil

स्मिता पाटिल अपने पहले बच्चे प्रतीक बब्बर को जन्म देने के कुछ ही घंटों बाद 13 दिसंबर, 1986 को 31 साल की उम्र में इस दुनिया को अलविदा कह चली.

raj babbar smita patil

बेटे को जन्म देने के बाद आए कॉम्प्लिकेशन के कारण स्मिता की मौत हुई थी. उनकी अंतिम विदाई के दौरान उन्हें दुल्हन की तरह सजाया गया था और उनका मेकअप बॉलीवुड के मशहूर मेकअप आर्टिस्ट दीपक सावंत ने एक्ट्रेस की इच्छा के मुताबिक किया था. दीपक सावंत ने एक बार एक इंटरव्यू में बताया था कि एक्ट्रेस के शव का श्रृंगार उन्ही के द्वारा किया गया था. उनका मेकअप करते समय उनके हाथ कांप रहे थे. अपनी माँ को खोने के बाद प्रतीक की राज बब्बर से नाराजगी इतनी बढ़ गई थी कि उन्होंने गुस्से में अपने नाम से बब्बर सरनेम हटा दिया था.

prateik babbar

इस बारे में प्रतीक ने एक इंटरव्यू में बब्बर सरनेम हटाने पर बात करते हुए कहा था, मैंने अपने माता-पिता के बारे में कई तरह की कहानी सुनी थी. जोकि मेरे दिमाग में घर कर गई थी. पिता से मेरा रिश्ता बड़ा ही अजीब था. प्रतीक बब्बर के मुताबिक वह सिर्फ अपनी माँ के ही बेटे बनना चाहते थे. लेकिन आज सब ठीक है वह अपने पिता के काफी करीब है. उन्होंने बताया कि, सौतेली मां (नादिरा बब्बर) और भाई-बहन (आर्य और जूही बब्बर) से रिश्ते काफी अच्छे हो चुके है.

raj babbar smita patil

एनएसडी से निकलने के बाद राज बब्बर की कई बेहतरीन फिल्में आईं, जिन्होंने उन्हें इस फिल्म इंडस्ट्री में कामयाब एक्टर के तौर पर स्थापित कर दिया था. उनकी बड़ी हिट फिल्मों में बीआर चोपड़ा की ‘निकाह’ शामिल है. राज बब्बर आज भी फिल्मों में एक्टिव हैं. ‘कॉरपोरेट’, ‘बॉडीगार्ड’, ‘कर्ज’, ‘फैशन’, ‘साहब बीवी और गैंगस्टर 2’, ‘बुलेट राजा’, ‘तेवर’ जैसी फिल्मों में वो नज़र आ चुके हैं.

Back to top button
?>