दिलचस्प

Video: बैलगाड़ीयों की लंबी कतार लेकर दुल्हन के घर पहुंचा दूल्हा, वजह जान होगा गर्व

शादी का दिन हर किसी के लिए जीवन के खास पलों में से एक होता है। ऐसे में हर कोई इसे यादगार और स्पेशल बनाने पर जोर देता है। खासकर आजकल के युवा अपनी बारात धूम धड़ाके से और पूरी शोबाजी करते हुए निकालना पसंद करते हैं। कोई फूलों से सजी शानदार बग्गी में बैठकर दुल्हन के घर जाता है, तो कोई हाथी तक बारात में ले आता है। फिर कुछ लोग शो ऑफ करने के लिए लग्जरी कार में भी बारात लेकर निकलते हैं। लेकिन कुछ गिनी चुने लोग ऐसे भी होते हैं जो भेड़चाल चलने की बजाय अपनी शादी में कुछ हटकर करना पसंद करते हैं।

अब उत्तर प्रदेश के देवरिया में निकली इस अनोखी बारात को ही देख लीजिए। इस बारात में दूल्हा घोड़े या किसी लग्जरी गाड़ी में नहीं बैठा, बल्कि उसने बैलगाड़ी पर बैठकर अपनी बारात निकाली। यह बारात 35 किलोमीटर बैलगाड़ी से ही चली। इसमें दूल्हे के साथ अन्य बारातीयों ने भी बैलगाड़ी से सफर किया। बारात देवरिया जिले के कुशहरी गांव से पकड़ी बाजार गई। इस दौरान ये जहां से भी गुजरी वहां लोग इस बारात को ताकने लगे। महिलाएं अपने घरों की खिड़कियों से बारात का यह अंदाज देख मुस्कुराने लगी। वहीं बारात में DJ बजने की बजाय लोकनृत्य हुआ।

groom-and-the-baratis-rides-bullock-carts-to-reach-bride-house

बैलगाड़ियों की लंबी कतार वाली इस बारात को जिसने भी देखा उसके मन में यही सवाल उमड़ रहा था कि आज के मॉडर्न जमाने में भी दूल्हा ऐसी बारात लेकर क्यों जा रहा है। भारत में जब भी कोई अनोखी चीज होती है तो वह सोशल मीडिया अपर वायरल जरूर होती है। बस इस बारात के साथ भी ऐसा ही हुआ। किसी ने इस अनोखी बारात का वीडियो बना लिया और सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया। उधर मीडिया वाले भी इस अनोखी बारात को कवर करने पहुंच गए। जब उन्होंने दूल्हे छोटे लाल से ऐसी बारात निकालने की वजह पूछी तो उसका जवाब बड़ा दिलचस्प था।

groom-and-the-baratis-rides-bullock-carts-to-reach-bride-house

दूल्हे छोटे लाल पाल ने बताया कि मैंने काफी समय पहले से सोच रखा था कि मैं अपनी शादी में बारात बैलगाड़ी से लेकर जाऊंगा। मैंने चाहता था कि लोग पुरानी परंपरा को समझ सके। उन्हें पता चले कि आज से कई साल पहले कैसे बारात जाया करती थी। ये एक पुरानी परंपरा है जो गाड़ियों की वजह से खत्म होने लगी है। लेकिन मैं इसे खत्म नहीं होने देना चाहता हूँ। मैं लोगों को इस पुरानी परंपरा से अवगत कराना चाहता हूँ।

वहीं बारात में दर्जन बैलगाड़ियों में शामिल हुए बरातियों का कहना था कि यह एक पुरानी परंपरा है जिसका हिस्सा बन हमे खुशी हुई। ऐसी बारात निकालने की एक और वजह ये है कि डीजल-पेट्रोल के दाम आसमान छू रहे हैं। इसलिए यह हमारा महंगाई के खिलाफ भी संदेश भी है। बताते चलें कि छोटे लाल मुंबई में फिल्मों की शूटिंग टीम में काम करते हैं। आप उनकी अनोखी बारात का वीडियो यहां देख सकते हैं।

वैसे आपको ऐसी बारात का आइडिया कैसा लगा?

Back to top button