दिलचस्प

बेटी की ऑनलाइन क्लास मिस न हो इसलिए छाता लेकर बारिश में भी खड़े रहे, ऐसे होते हैं पिता

कोरोना वायरस ने देश की अर्थव्यवस्था को गहरा झटका दिया है। इससे न सिर्फ आर्थिक नुकसान हुआ बल्कि बच्चों की पढ़ाई पर भी बुरा असर पड़ा। कोरोना काल में स्कूल कॉलेज सब बंद पड़े हैं। ऐसे में ऑनलाइन क्लास के माध्यम से बच्चे पढ़ाई कर रहे हैं। लेकिन ये ऑनलाइन क्लास अटेंड करना हर बच्चे के लिए आसान नहीं होता है। यदि बच्चे गरीब हैं तो उनके लिए स्मार्टफोन और इंटरनेट का खर्चा वहन करना ही मुश्किल हो जाता है। वहीं दूर दराज या गाँव वाले इलाके में रहने पर बच्चों को मोबाईल में प्रापर नेटवर्क नहीं मिलता है।

online class

जिन बच्चों के गाँव या घर के आसपास अच्छा इंटरनेट नेटवर्क नहीं मिलता उन्हें दूर ऊंचे टीले पर जाना पड़ता है। या फिर उन्हें अपने घर से दूर ऐसी जगह जाना पड़ता है जहां उनका मोबाईल नेटवर्क पकड़ लें। ऐसे में बच्चों को बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ता है। फिर इस समय मानसून भी सक्रिय हो गया है। ऐसे में ग्रामीण इलाकों में नेटवर्क को लेकर और भी ज्यादा दिक्कतें आती है। लेकिन वह कहते हैं न कि जहां चाह होती है वहां राह होती है। जब बच्चे में पढ़ने की ललक होती है तो वह कोई न कोई जुगाड़ कर ऑनलाइन क्लास अटेंड कर ही लेता है।

अब सोशल मीडिया पर वायरल हो रही इस तस्वीर को ही ले लीजिए। इस फोटो में एक पिता बारिश में छाता लिए खड़े नजर आते हैं। छाते के नीचे उनकी बेटी ऑनलाइन क्लास ले रही है। दिल छू लेने वाली इस फोटो को महेश पुच्चापडी नाम के फोटोजर्नलिस्ट ने क्लिक किया है। उन्होंने यह तस्वीर सोशल सोशल मीडिया पर साझा की है। फोटो के साथ उन्होंने बताया कि ये बच्ची रोज शाम 4 बजे अपनी SSLC क्लास के लिए यहां आती है।

online class

बाप बेटी की यह प्यारी तस्वीर इंटरनेट पर सबका दिल जीत रही है। बेटी के प्रति पिता का प्यार देखते ही बनता है। ये तस्वीर साबित करती है कि एक पिता खुद लाखों मुसीबतें झेल लेगा लेकिन अपने बच्चों पर तकलीफ नहीं आने देगा। सामान्यतः यह देखा जाता है कि घर में बेटियों की पढ़ाई लिखाई पर कोई खास ध्यान नहीं दिया जाता है। लेकिन इस पिता ने अपनी बेटी को पढ़ाने की ठान ली है। वह अपनी बेटी की पढ़ाई का थोड़ा भी नुकसान नहीं होने देना चाहता है। इसलिए खुद तकलीफ सहन कर बेटी की पढ़ाई करवा रहा है।

यह तस्वीर कर्नाटक के मलनाड इलाके के सुलिया तालुक की बताई जा रही है। यहां बीते एक हफ्ते से दक्षिणपश्चिम मॉनसून बेहद सक्रिय है। इससे इलाके में भारी बारिश हो रही है। यह बारिश नेटवर्क की समस्या पैदा करती है। इस कारण कई बच्चों को अपने घर से दूर निकलकर क्लास लेना पड़ती है। तस्वीर में दिखाई दे रही बच्ची के साथ भी यही हुआ। उसके घर नेटवर्क ठीक से नहीं मिलता है। उसका मोबाईल इस लोकैशन पर नेटवर्क देता है। इसलिए वह रोज पढ़ने यहां आती है। इस काम में उसके पिता उसकी हेल्प करते हैं। भारी बारिश होने पर भी पिता बेटी पढ़ाई का नुकसान नहीं होने देते हैं।

Back to top button