बॉलीवुड

रेखा ने खोला बड़ा राज बोली इंडस्ट्री में आना मेरी मर्जी बिल्कुल नहीं थी, बताया क्यों बनी एक्ट्रेस

जब भी गुजरे जमाने की बेह्तरीन अदाकाराओं की बात होती है तो इस सूची में रेखा का नाम प्रमुख रूप से शामिल होता है. रेखा ने अपनी बेहतरीन अदाकारी और डांस के साथ ही दर्शकों को अपनी खूबसूरती से भी दीवाना बनाया है. वहीं उनकी निजी ज़िंदगी भी काफी चर्चाओं में रही है.

rekha

रेखा ने फ़िल्मी पर्दे पर अपनी अदाओं का ऐसा जादू बिखेरा कि आज भी लोग उनके कायल है. रेखा 66 साल की उम्र पार कर चुकी है, लेकिन उनकी खूबसूरती के आगे उनकी उम्र मात खा जाती है. वे हिंदी सिनेमा की टॉप की एक्ट्रेस हैं. ‘सिलसिला’ और ‘उमराव जान’ जैसी फिल्मों के लिए रेखा को नेशनल अवॉर्ड से भी सम्मानित किया गया है.

rekha

आपको यह जानकर झटका लग सकता है कि, रेखा फ़िल्मी दुनिया में काम ही नहीं करना चाहती थी. वे तो एयर होस्टेस बनने का सपना देखती थी, लेकिन मजबूरी के कारण उन्हें फिल्मों में काम करना पड़ा. रेखा ने सालों पहले एक साक्षात्कार में खुद बताया था कि, उनका अभिनेत्री बनने का कोई इरादा नहीं था.

rekha

रेखा ने साक्षात्कार के दौरान बात करते हुए बताया था कि, ”इंडस्ट्री में आना मेरी मर्जी बिल्कुल भी नहीं थी, लेकिन मैं इस बात से खुश हूं कि मैं यहां आई. मुझे लगता है कि इंडस्ट्री में मेरा आना काफी काम भी आया.” रेखा ने इस दौरान यह भी खुलासा किया कि उन्हें फिल्म ‘खून भरी मांग’ के बाद यह एहसास हुआ कि वे केवल एक्टर बन सकती हैं.

साक्षात्कार में बातचीत में दिग्गज़ अदाकारा ने आगे कहा था कि, ”फिल्म ‘खून भरी मांग’ के दौरान मुझे यह महसूस हुआ कि मैं केवल एक्ट्रेस ही बन सकती हूं. इसके अलावा और कुछ नहीं बन सकती. मुझे रोल मिलते चले गए और मुझे लगभग हर तरह का किरदार मिल रहा था. मैं भी इन्हें आशीर्वाद समझ कर करती चली गई.”

rekha

वहीं आगे अभिनेत्री रेखा ने कहा था कि, ”जो भी मुझे दिया जाता, मैं उसका मान करती, उसका मूल्य समझती और उसे पसंद करती. मेरे साथ-साथ बाकी दुनिया भी इसे पसंद किया करती थी.” इस बातचीत में रेखा ने खुद को ‘उमराव जान’ के लिए मिले नेशनल अवॉर्ड को लेकर कहा था कि, मैं उस अवॉर्ड के लायक नहीं थी.

rekha

कई मीडिया रिपोर्ट्स में इस बात का दावा किया गया है कि, रेखा ने एयर होस्टेस बनने का सपना संजोए रखा था और वे आसमान में उड़ने का सपना देखा करती थी, हालांकि उनकी मां के कहने पर उन्होंने फ़िल्मी दुनिया में कदम रखा था. वे फिल्मों में काम करने के लिए मना कर चुकी थी लेकिन उनकी मां के आगे उन्हें झुकना पड़ा.

rekha

वहीं रेखा ने अपने एक अन्य साक्षात्कार में बड़ा खुलासा करते हुए बताया था कि, उनका परिवार काफी बड़ा था और घर में कमाने वाले लोग बहुत ही कम थे. परिवार का गुजारा ठीक से हो नहीं पाता था तो रेखा की मां ने उन्हें फिल्मों में काम करने के लिए कहा था. ताकि उनका घर ठीक से चल सके. पहले तो रेखा इसके लिए राजी नहीं हुई. हालांकि फिर बाद में उन्होंने फ़िल्मी पर्दे पर काम किया और वे देखते ही देखते सुपरस्टार बन गईं.

rekha

Back to top button
?>