घर पर ही खुद बनाएं होम मेड लिपस्टिक!

कहा जाता है कि एक महिला की खूबसूरती उसके होठों से ज्यादा उभर कर सामने आती है। ऐसे में अपने होठों को खूबसूरत बनाए रखने के लिए महिलाएं लिपिस्टिक और लिपबाम जैसे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करती हैं अगर आप इन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल ज्यादा करते हैं तो आपके होंठ काले हो जाते हैं, और फटने भी लगते हैं। कई बार इनके फटने का कारण मौसम के बदलाव और गलत खान-पान भी होते हैं। इसीलिए आज हम आपके लिए कुछ घरेलू आसान टिप्स लेकर आए हैं जिससे आप अपने होठों को नेचुरल पिंक बना सकते हैं।

1. संतरे का रस और चीनी :

महिलाएं जब किसी प्रोडक्ट का इस्तेमाल ज्यादा करने लगती हैं तो उनके होंठ उनकी वजह से फटने लगते हैं। ऐसे में अगर आप अपने होठों को स्क्रब करेंगे तो आपके होठों की चमक वापस आ सकती हैं। आप इस स्क्रब को घर पर बड़ी आसानी से बना सकते हैं।

उसके लिए आपको दो चम्मच संतरे का रस लेना होगा और उसके अंदर दरदरी पीसी हुई चीनी डालें फिर शहद डालें। इस घोल को तब तक मिक्स करें जब तक यह मिश्रण आपस में अच्छे से न मिल जाए। फिर इसको होठों पर लगाएं। चीनी से आपके होठों की जो डेड स्क्रीन होती है वह बाहर निकल आती है। शहद से आपके होठों का कालापन दूर हो जाता है। इसको होंठो पर लगाने के बाद कुछ देर तक हाथों की उंगलियों से रगड़े, और उसके बाद टिशू पेपर से अपने होठों को साफ कर लें। अब आप खुद देखेंगे कि आपके होंठ पहले से ज्यादा सॉफ्ट और गुलाबी हो जाएंगे।

2. चुकंदर और ग्लिसरीन :

अगर आप अपनी होंठो को नेचुरल तरीके से गुलाबी बनाना चाहते हैं। तो उसके लिए चुकंदर का रस निकाल ले। उसमें एक छोटा चम्मच ग्लिसरीन डालो। उसके बाद उसके अंदर विटामिन ई के कैप्सूल डाल दें। इन तीनों मिश्रण को अच्छे से मिला लें और फिर होठों पर इस मिश्रण को इस तरह से लगाएं जैसे आप लिपस्टिक लगाते हैं।

चुकंदर के अंदर आपको विटामिन और मिनरल्स मिलेंगे। जिसकी वजह से आपके होंठ को नमी मिलेगी। ग्लीसरीन आपके होठों की डेड स्किन को बाहर निकाल देता है और विटामिन के कैप्सूल से आपके होंठ नरम और ताजे हो जाते हैं। जब आप रात को सोने जाए तो इस मिश्रण को होठों पर लगा लें और जब आप सुबह उठकर अपने होठों को शीशे के सामने देखेंगे तो वह आपको नेचुरल पिंक में नजर आएंगे।