विशेष

पीएम मोदी ‘मुफ्त लैपटॉप वितरण योजना’ का फॉर्म भर दीजिए? 1 जुलाई को मुफ्त मिलेगा लैपटॉप!

नई दिल्ली – अगर सबसे ज्यादा झूठ कहीं बिकता है तो वो है सोशल मीडिया। कुछ भी बोल दो लोग उसपर आंख और कान बंद करके भरोसा तो करते ही हैं उसपर अपनी प्रतिक्रियाएं भी देने लगते हैं और तो और उसे फैलाने भी लगते हैं। सबसे तेज झुठ फैलाने का जरिया तो वॉट्सऐप है जहां रोज नया-नया ज्ञान बटते रहते हैं। ऐसा ही एक ज्ञान आज बांटा जा रहा है कि मोदी सरकार मुफ्त में लैपटॉप दे रही है जल्दी से फार्म भरकर ले लो। स्कीम का नाम भी लोगों ने ‘लैपटॉप वितरण योजना 2017’ रखा है। वॉट्सऐप जो मैसेज फारवर्ड किया जा रहा है उसमें एक फार्म भरने का एक लिंक भी दिया हुआ है। Modi free laptop scheme.

Modi free laptop scheme

क्या-क्या भरना है फार्म में –

Modi free laptop scheme

 

वॉट्सऐप के देशव्यापी जाल से उड़ते-उड़ते ये मैसेज हमारे पास भी पहुंचा। हमने सच जानने के लिए लिंक पर क्लिक किया। पहले क्लिक के बाद लैपटॉप पर पीएम मोदी का फोटो और उनका साइन दिखा। पीएम मोदी फोटो में विक्ट्री का साइन दिखा रहे थे और नीचे लिखा था – युवाओं के लिए सुनहरा मौक़ा, मोदी सरकार की तरफ से मुफ्त में लैपटॉप दिया जा रहा है। आज ही लैपटॉप बुक करा लें। सभी लैपटॉप 1 जुलाई 2017 तक वितरण किये जाएंगे।

Modi free laptop scheme

उसके नीचे एक फॉर्म दिया हुआ था। जिसमें नाम, राज्य और किस ब्रांड का लैपटॉप चाहिए ये पूछा जा रहा था। ये सब भरने के बाद Next बटन पर क्लिक करना था, जिसके बाद इनवाइट फ्रेंड और ऑर्डर का ऑप्शन आ रहा था। हमने ऑर्डर पर क्लिक कर दिया। जिसके बाद पॉपअप खुला कि आपको अपना आर्डर कंफर्म करने के लिए 15 लोगों को इनवाइट करना होगा।

 

ये है इस झूठे मैसेज़ की सच्चाई –

Modi free laptop scheme

हमें तो लैपटॉप लेना था, सो हमने भी 15 बार क्लिक कर उसे शेयर में कांउट करा दिया। क्योंकि जिसने भी ये पेज बनाया था उसके टेक्निकल नॉलेज में कुछ झोल था। क्लिक को शेयर गिन रहा था। 15 बार क्लिक करने के बाद मैसेज दिखा कि – धन्यवाद आपका आर्डर मिल गया और नीचे ऑर्डर नंबर भी दिखा। इसके नीचे लिखा था कि लिंक पर क्लिक कर App डाउनलोड करो। तभी अपना एड्रेस डाल सकोगे। यहीं पे इस झूठे मैसेज का पर्दाफास हो गया। ये सारा तामझाम तो ऐप डाउनलोड कराने के लिए था।

Modi free laptop scheme

दरअसल, ये सारा फर्जीवाड़ा एक ब्राउजर डाउनलोड करवाने के लिए था। इसलिए ऐसे किसी मैसेज के जाल में न फंसे और न दूसरों को फंसाये। सच ये है कि इस फार्म से लैपटॉप कभी नहीं आएगा और ये एक झूठा मैसेज है। सरकार ने ऐसी कोई योजना शुरु नहीं की है। और सबसे बड़ी बात मोदी की सरकार है, मुलायम के बेटे अखिलेश नहीं जो आपको मुफ्त में लैपटॉप मिलेगा।

Related Articles

1 thought on “पीएम मोदी ‘मुफ्त लैपटॉप वितरण योजना’ का फॉर्म भर दीजिए? 1 जुलाई को मुफ्त मिलेगा लैपटॉप!”

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Close