विशेष

गंभीर बीमारी से पीड़ित इस बच्ची की बातें आपके सभी दुख खत्म कर देगी, देखें प्रेरणादायक Video

दुख हर किसी की लाइफ में होता है। लेकिन आप इस दुख को किस तरह से देखते हैं ये बहुत मायने रखता है। कुछ लोग मुसीबत आने पर घबरा जाते हैं। हार मानकर जिंदगी खत्म तक कर लेते हैं। वहीं कुछ अपने दुखों में भी खुशियां ढूंढने की कोशिश करते हैं। वह मुसीबत से घबराते नहीं है, बल्कि उसका बहादुरी से सामना करते हैं। अब जान्हवी गुप्ता (Janhvi Gupta) नाम की इस 8 साल की बच्ची को ही ले लीजिए। ये बच्ची आज कई लोगों के लिए प्रेरणा बन चुकी है। जब आप इस बच्ची के संघर्ष की दास्तान सुनेंगे तो आपकी भी आंखें नम हो जाएगी।

inspirational-video-of-8-year-old-girl-suffering-with-cerebral-palsy

सेरेब्रम पाल्सी (Cerebral Palsy) एक बीमारी होती है। इस बीमार में दिमाग और शरीर में कुछ डिफेक्ट आ जाता है। आठ साल की जान्हवी गुप्ता इसी बीमारी से पीड़ित है। लेकिन इस छोटी सी बच्ची ने न सिर्फ इसस बीमारी को स्वीकार किया बल्कि वह अपनी लाइफ नॉर्मल तरीके से जीकर दूसरों को भी ऐसा करने की प्रेरणा दे रही है। इतनी छोटी उम्र में बच्ची का होसल और सोच काबीले तारीफ है। जान्हवी अपना खुद का यूट्यूब चैनल भी चलाती है। यहां वह अपने जैसे अन्य लोगों को प्रेरणा देती है। इस बच्ची की बातें सुन सिर्फ सेरेब्रम पाल्सी (Cerebral Palsy) से पीड़ित मरीज ही नहीं बल्कि अन्य बीमारी से ग्रसित लोग भी प्रेरणा ले सकते हैं।

जान्हवी ने हाल ही में 55 सेकंड का एक वीडियो साझा किया है। यह एक प्रेरणादायक वीडियो है। इसमें जान्हवी लोगों को बताती है कि वह खुद को इस बीमारी की वजह से कमजोर नहीं समझती है। बल्कि वह एक नॉर्मल बच्चे की तरह हर काम करती है। ‘आशु-विशु शो’ (Ashu Vishu Show) नाम के अपने यूट्यूब चैनल में जान्हवी बड़े ही प्रेरणात्मक तरीके से लोगों को अपनी बीमारी की जानकारी देती दिखाई दे रही हैं। वे कहती हैं ‘मैं एक सीपी वॉरियर हूं (मतलब सेरेब्रम पाल्सी (Cerebral Palsy) से ग्रसित)। इस बीमारी के चलते हमारे शरीर और दिमाग में कुछ डिफेक्ट आ जाता है।’


जान्हवी आगे बताती है ‘इस बीमारी का यह मतलब नहीं है कि हम वह सब नहीं कर सकते जो नॉरमन बच्चे कर सकते हैं। हम भी सभी चीजें कर सकते हैं। जैसे हम डांसिंग कर सकते हैं। हम सिंगिंग कर सकते हैं। हम पेटिंग कर सकते हैं। हम सभी कार्य कर सकते हैं। बस हमारे अंदर वह करने का हौसला होना चाहिए। आप हमे बेचारा मत समझो।’

बच्ची का यह वीडियो सच में बहुत प्रेरणादायक है। इसे देख लोग बड़े भावुक भी हो रहे हैं। उन्हें देख यकीन नहीं हो रहा कि एक छोटी सी बच्ची अपनी बीमारी से दुखी नहीं हो रही है, हिम्मत नहीं हार रही है। जबकि दूसरे बड़े लोग कई बार अपनी बीमारी से इतने निराश हो जाते हैं कि खुदखुशी जैसा बड़ा कदम तक उठा लेते हैं। बच्ची की सोच और बातें लोगों को बहुत पसंद आ रही है। वे बच्ची से प्रेरणा ले रहे हैं। बच्ची का वीडियो उन्हें भी प्रोत्साहन देने का काम कर रहा है। तो चलिए बिना किसी देरी के आप भी यह वीडियो देख लीजिए।

आपको बच्ची की बातें पसंद आई हो तो इसे दूसरों के साथ शेयर करना न भूलें।

Back to top button