विशेष

नहीं रहे फ़्लाइंग सिख मिल्खा सिंह, देश में शोक की लहर, पीएम सहित इन दिग्गज़ों ने जताया शोक

वैश्विक महामारी कोरोना ने देश की एक और बड़ी हस्ती को हम सभी से छीन लिया. फ़्लाइंग सिख के नाम से दुनियाभर में मशहूर मिल्खा सिंह का निधन हो गया. 91 साल की उम्र में मिल्खा सिंह ने दुनिया को अलविदा कह दिया. वे बीते एक महीने से कोरोना से संक्रमित थे और चंडीगढ़ में उनका इलाज चल रहा था. शुक्रवार रात 11:30 बजे अस्पताल में उन्होंने अंतिम सांस ली.

Milkha Singh

बता दें कि, पांच दिल पहले ही मिल्खा सिंह की पत्नी और भारतीय वॉलीबॉल टीम की पूर्व कप्तान निर्मल कौर का भी कोरोना से निधन हो गया था. मिल्खा सिंह अपने पीछे एक बेटा और तीन बेटियां छोड़कर गए हैं. उनके जाने से देश दुनिया में शोक की लहर दौड़ पड़ी है. मिल्खा सिंह को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, बॉलीवुड सुपरस्टार अक्षय कुमार और फरहान अख़्तर जैसे दिग्गज़ों ने सोशल मीडिया के जरिए याद किया.

milkha singh

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मिल्खा सिंह के साथ की एक तस्वीर साझा करते हुए ट्वीट किया कि, ”श्री मिल्खा सिंह जी के निधन से हमने एक महान खिलाड़ी खो दिया, जिसने देश की कल्पना पर कब्जा कर लिया और अनगिनत भारतीयों के दिलों में एक विशेष स्थान बना लिया. उनके प्रेरक व्यक्तित्व ने खुद को लाखों लोगों का प्रिय बना दिया. उनके निधन से आहत है.”


राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मिल्खा सिंह के निधन पर शोक जताते हुए लिखा कि, ”स्पोर्टिंग आइकन मिल्खा सिंह के निधन से मेरा दिल दुख से भर गया है. उनके संघर्षों की कहानी और चरित्र की ताकत भारतीयों की पीढ़ियों को प्रेरित करती रहेगी. उनके परिवार के सदस्यों और अनगिनत प्रशंसकों के प्रति मेरी गहरी संवेदना है.”


केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट करते हुए लिखा कि, ”भारत के महान धावक श्री मिल्खा सिंह जी, द फ्लाइंग सिख के दुखद निधन पर शोक व्यक्त करता हूं. उन्होंने विश्व एथलेटिक्स पर एक अमिट छाप छोड़ी है. राष्ट्र उन्हें हमेशा भारतीय खेलों के सबसे चमकीले सितारों में से एक के रूप में याद रखेगा. उनके परिवार और अनगिनत अनुयायियों के प्रति मेरी गहरी संवेदना है.”


वहीं बॉलीवुड सुपरस्टार अक्षय कुमार ने भी उन्हें याद किया और ट्वीट किया कि, ”मिल्खा सिंह जी के निधन के बारे में सुनकर अविश्वसनीय रूप से दुखी हूं. एक ऐसा किरदार जिसका मुझे हमेशा परदे पर ना निभाने का पछतावा होता है! क्या आपके पास स्वर्ग में एक सुनहरा दौड़ है, फ्लाइंग सिख. ओम शांति, सर.”


वहीं मिल्खा सिंह के जीवन पर आधारित फिल्म ‘भाग मिल्खा भाग’ में उनका किरदार निभाने वाले अभिनेता फरहान अख़्तर ने इंस्टाग्राम पर लिखा कि, ”प्रिय मिल्खा जी, मेरा एक हिस्सा अभी भी यह मानने से इंकार कर रहा है कि आप नहीं रहे. हो सकता है कि यह वह जिद्दी पक्ष है जो मुझे आपसे विरासत में मिला है…वह पक्ष जब वह किसी चीज पर अपना मन लगाता है, तो कभी हार नहीं मानता और सच तो यह है कि तुम हमेशा जीवित रहोगे. क्योंकि आप एक बड़े दिल वाले, प्यार करने वाले, गर्मजोशी से भरे, जमीन से जुड़े इंसान से ज्यादा थे.”

milkha singh

अभिनेता ने आगे लिखा कि, ”आपने एक विचार का प्रतिनिधित्व किया. आपने एक सपने का प्रतिनिधित्व किया. आपने (अपने शब्दों का उपयोग करने के लिए) प्रतिनिधित्व किया कि कितनी मेहनत, ईमानदारी और दृढ़ संकल्प किसी व्यक्ति को उसके घुटनों से उठाकर आसमान को छू सकता है. आपने हम सभी के जीवन को छुआ है. जो लोग आपको एक पिता और एक दोस्त के रूप में जानते हैं, उनके लिए यह एक आशीर्वाद था. जिन लोगों ने नहीं किया, उनके लिए आपकी कहानी प्रेरणा का एक निरंतर स्रोत और सफलता में विनम्रता की याद दिलाने वाली थी. मैं तुम्हे पूरे दिल से चाहता हूं.”

Back to top button