विशेष

पत्नी को भूलकर भी न बताएं अपनी ये 4 बातें, वरना पुरुष हो सकते हैं बर्बाद

आचार्य चाणक्य आज भी अपनी बेहतरीन नीतियों के चलते याद किए जाते हैं. उनकी बताई और कही गई बातें हर किसी के लिए बेहद कारगर साबित होती है. जो भी आचार्य चाणक्य की नीतियों और उनके द्वारा बताए गए मार्ग पर चलता है वह व्यक्ति जीवन को बहुत बेहतर ढंग से जीने का माद्दा रखता है. आचार्य चाणक्य ने हर तरह की बात बताई है. चाणक्य ने नीति शास्त्र में धन, तरक्की, विवाह, मित्रता, दुश्मनी और व्यापार आदि से संबंधित समस्याओं का हल बताया गया है. वहीं आचार्य चाणक्य ने यह भी बताया है कि किसी पुरुष को कौन सी ऐसी 4 बातें है जिनके बारे में अपनी पत्नी को नहीं बताना चाहिए. जिससे कि उसे किसी प्रकार का कोई नुक़सान न हो. आइए आचार्य चाणक्य द्वारा बताई गई पत्नियों को न बताई जाने वाली चार बातों के बारे में बात करते हैं…

1. कमजोरी…

pati patni

आचार्य चाणक्य के मुताबिक़, किसी भी पति को कभी भी अपनी पत्नी को अपनी कमजोरी के बारे में नहीं बताना चाहिए. अगर पति की कोई कमजोरी हो तो वह उसे अपनी पत्नी से छिपाकर ही रखे क्योंकि इसी में उसकी भलाई है. चाणक्य कहते हैं कि पत्नी को अगर पति की कमजोरी का पता चल जाए तो वह बात-बात में उसी का हवाला देती है और अपनी जिद वह उसके सहारे किसी भी तरह से मनवा लेती है. अतः कोई पुरुष चाहे कि उसकी पत्नी उसकी कमजोरी के चलते उसका फायदा न उठाए तो बेहतर यहीं होगा कि वह अपनी कमजोरी के बारे में अपनी पत्नी को जानकारी ही न लगने दे. सीधा सा मतलब है न रहेगा बांस, न बजेगी बांसुरी.

2. अपमान…

sad

अपमान एक ऐसी चीज होती है जिसे कोई भी अपनी जीवन में जगह नहीं देना चाहता है. अपमान व्यक्ति को परेशान भी करता है और उसे ठीक से जीने भी नहीं देता है. चाणक्य कहते हैं कि, जिस व्यक्ति का अपमान हो जाता है उसे चुप रहना चाहिए और दुश्मन से सामना होने पर मुस्कुरा देना चाहिए. वहीं चाणक्य का यह भी मानना है कि पुरुषों को कभी भी अपनी अपमान के बारे में भी अपनी पत्नी को कुछ नहीं कहना चाहिए. महिलाओं के बारे में ऐसा माना जाता है कि बार-बार फिर वे अपनी पति को अपमान का ताना देकर उसे विचलित और क्रोधित कर सकती है.

3. दान…

daan

दान देना एक पुण्य का काम होता है, लेकिन आचार्य चाणक्य कहते हैं कि, किसी भी पुरुष को दान आदि के बारे में अपनी पत्नी को जानकारी नहीं देनी चाहिए. इसके पीछे चाणक्य का ऐसा मानना है कि बुरा वक्त आने पर महिलाएं पति को दान की बात याद दिलाकर उनसे वाद विवाद कर सकती है और उन्हें भला बुरा भी कह सकती है.

4. कमाई…

money

अब बात करते हैं पुरुषों की कमाई की. आचार्य चाणक्य ने कहा है कि पुरुषों को अपनी कमाई के बारे में भी अपनी पत्नी को नहीं बताना चाहिए. चाणक्य के मुताबिक़, पति की कमाई के बारे में जानकारी लगने पर वे उनके खर्चे पर रोक लगा सकती है. साथ ही पत्नी कमाई के बारे में पता लगने पर अपने खर्च में भी इज़ाफ़ा कर सकती है.

Back to top button