अध्यात्म

घर में पैसों की किल्लत या फिर कोई बड़ी परेशानी हो बस भगवान के आगे लगा दें एक दिया और देखें कमाल

हिन्दू धर्म-संतान धर्म दुनिया का सबसे बड़ा धर्म माना जाता है. इस धर्म में इंसान और धरती के अस्तित्व के कई लाखों साल पुराने अस्तित्व मिलते है. इस धर्म के ग्रन्थ और इसमें लिखी हुई बातों को साइंस भी मानता है. ऐसी कई चीजे है जहां तक साइंस अभी तक नहीं पंहुचा लेकिन सनातन धर्म में उसका उल्लेख मिलता है. इस धर्म में ऐसी कई परंपरा और मान्यता है जो आस्था के साथ में साइंस से भी जुड़ी हुई है. जिन पर साइंस भी कई बार अध्यन कर चुका है. आज हम आपको एक ऐसी ही परंपरा के बारे में बताने जा रहे है.

deepak importance in hindu dharma

हिंदू धर्म में पूजा पाठ या किसी भी शुभ कार्य को करने से पहले दीपक अवश्य जलाया जाता है. हम सभी ने अपने घरों में अपनी मां को पूजा -अर्चना करते समय दीपक जलाते देखा है. घर के बड़े लोगों के मुताबिक रोज दीपक जलाने से घर में सुख- समृद्धि का निवास रहता है. मगर क्या आपने कभी सोचा है हमारे घर में मदिरों में दीपक क्यों जलाया जाता है. इसके क्या फायदे होते है आपने कभी सोचा है. आज हम आपको बताते हैं.

deepak importance in hindu dharma

आपको बता दें कि अग्नि देवता को साक्षी मानकर जो भी काम किया जाता है वो सफल ही होता है. हमारे शरीर की रचना के सहायक पांच तत्वों में से अग्नि भी एक महत्वपूर्ण अंग है. वहीं अग्नि को भगवान् सूर्य का बदला हुआ रूप भी माना जाता है. दीपक को ज्ञान का प्रतीक भी माना गया है. ऐसा भी माना जाता है कि देवी- देवताओं के सामने दीपक जलाने से सकारात्मक उर्जा का संचार होता है.

deepak importance in hindu dharma

वहीं यह भी माना जाता है कि मंदिर में दीपक जलाने से भगवान हमारे मन को प्रकाश की ओर ले जाते हैं. हमारे शास्त्रों की माने तो घर के सदस्यों के मन से भय और शत्रुओं से रक्षा करने के लिए हर सोमवार और शनिवार को दीपक जलाना चाहिए. इसके साथ ही भगवान विष्णु के सामने देसी घी का दीपक जलाना चाहिए.

deepak importance in hindu dharma

इतने सारे दोष दूर करता है दीपक
अगर आपको अपनी कुंडली से राहु- केतु के दोष को दूर करना है तो घर के मंदिर में अलसी के तेल का दीपक अवशय जलाएं. इसके साथ ही शनिवार को सरसों के तेल में दीपक जलाने से शनि ग्रह से भी छुटकारा मिलेगा. इसके अलावा अगर आप आर्थिक समस्या से गुजर रहे हैं तो मां लक्ष्मी के सामने सात बत्तियों वाला दीपक भी लगाएं. इससे आपकी सभी तरह की परेशानी दूर होगी.

laxmi

 

ज्योतिष शास्त्रों के मुताबिक धन की समस्या को दूर करने के लिए ये सबसे कारगर उपाए है. वहीं माँ सरस्वती को प्रसन्न करने के लिए दो बत्तियों वाली दीपक जलाएं. इसके साथ ही अगर आपको अपनी आमदनी बढ़ाना है तो बुधवार के दिन भगवान गणेश के सामने तीन मुख का देसी घी का दीपक लगाएं और उनको दूर्वा घास चढ़ाना चाहिए. इस उपाय को करने से आपके घर में कभी भी धन-धान्य की कमी नहीं होगी.

 

गौरतलब है कि शास्त्रों में देवी-देवताओं की पूजा में दीपक जलाना अनिवार्य बताया गया है. ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक घर के मंदिर में हर रोज दीपक जलाने का एक बहुत ही विशेष महत्व होता है. मान्यता यह भी है कि घर में दीया जलाने से परिवार वालों की किस्मत (Luck) बदल जाती है.

Back to top button