बॉलीवुड

सैफ की 5000 करोड़ की संपत्ति में से तैमूर को एक फूटी कोड़ी तक नहीं दी जाएगी, जानें वजह

सैफ अली खान बॉलीवुड के सबसे पुराने और बेहतरीन अभिनेता में से एक है. सैफ अली खान ने अब तक बॉलीवुड में एक से एक फिल्मे दी है. फिल्मों में कमाल करने के बाद सैफ अब वेब सीरीज में भी गजब ही एक्टिंग करते नज़र आ रहे है. ऑडियंस उन्हें फिल्मों से ज्यादा वेब सीरीज में पसंद कर रही है.

taimur saif kareena

सीक्रेट गेम्स में पुलिस वाले का किरदार निभाने के बाद वह वेब सीरीज तांडव में नज़र आये थे. हालांकि इस वेब सीरीज की वजह से उन्हें काफी विवादों का सामना भी करना पड़ा था. इस वेब सीरीज को देख कर सबका कहना है कि इसमें किसी एक जाती-विशेष को निशाना बनाया जा रहा है. इसमें धर्म को निचा दिखाने की कोशिश की गई है.

saif ali khan

वेब सीरीज तांडव का घमासान अब कोर्ट तक जा पंहुचा है. बता दे कि सैफ अली खान अक्सर विवादों में फस ही जाते है. फिल्मों के अलावा वह निजी जिंदगी में भी काफी विवादों से घिरे रहते है. चलिए आज हम आपको पूरा मामला बताते है. खबरों की माने तो सैफ अली खान पटौदी खानदान के 10 वे नवाब है, साथ ही भोपाल में उनके खानदान की करोडो रूपए की सम्पति भी उन्हीं की है.

taimur saif kareena

आपको बता दें कि इस इतनी बड़ी संपत्ति पर पूरा हक़ केवल सैफ अली का ही है इसमें तैमूर को एक फूटी कोड़ी भी नहीं मिलने वाली है. सैफ इस वजह से भी कई बार विवादों में फंसे है कि उनकी संपत्ति में से तैमूर को कुछ भी क्यों नहीं दिया जायेगा.

taimur saif kareena

आपको पता है कि सैफ एक नवाबों के परिवार से आते है. इस वजह से भोपाल के अलावा उनकी सम्पति और भी बहुत सारी जगह फैली हुई है. भोपाल में ही सैफ अली खान के पास 5000 करोड़ से भी ज्यादा की सम्पति है और यही एक बड़ा कारण है कि यह सम्पति विवादों में आज तक फंसी हुई है.

saif ali khan

ज्ञात हो कि इस संपत्ति का मालिकाना हक़ सैफ अली खान के परदादा और भोपाल रियासत के आखरी नवाब हमीदुल्ला खान का था. उसके बाद से यह संपत्ति दिसंबर 2016 के बाद एनिमी प्रॉपर्टी एक्ट के जद में आ गई हैं. इसमें उनकी पूरी चल-अचल संपत्ति शामिल हैं. इस संपत्ति की जाँच एनिमी प्रॉपर्टी विभाग कर रहा है.

taimur saif kareena

सैफ के बेटे तैमूर अली खान के जन्म के बाद से यही माना जा रहा था कि सैफ अली खान के खानदान की यह 5000 करोड़ की संपत्ति उनके नाम हो जाएगी. मगर ये संपत्ति एनिमी प्रॉपर्टी साबित होती है तो फिर इसमें से फूटी कोड़ी भी अली परिवार को नहीं दी जाएगी. लेकिन अभी तक इस मामले की जाँच जारी है. सरकार भी इस मामले में पूरी जाँच नहीं कर रही है. इस संपत्ति के अलावा नवाब खानदान के पास भोपाल में ही 2700 एकड़ जमीन हैं.

pataudi place

इस जमीन पर भी कई मुकदमे चल रहे है. इस जमीन पर कई पारिवारिक कब्जे भी है. इसी मसले के चलते ये संपत्ति तैमूर को नहीं मिलने वाली है. इस एक्ट के मुताबिक अगर कोई एनिमी प्रॉपर्टी पर अपने बेटे के वारिस होने के दावा पेश करता है तो उसे हाईकोर्ट या फिर सुप्रीम कोर्ट में मुकदमा करना होता है.सैफ के पास पैतृक संपत्ति मध्यप्रदेश से लेकर, हरियाणा और दिल्ली समेत कई दूसरे राज्यों में फैली हुई है.

Back to top button