बॉलीवुड

अपनी एक्स पत्नी रीना के इस लेटर को पढ़कर बहुत रोए थे आमिर खान और फिर उन्हें तलाक दें दिया

बॉलीवुड के मिस्टर पर्फेक्ट्निस अभिनेता आमिर खान अपनी दमदार एक्टिंग के लिए जाने जाते है. आमिर एक साल में एक ही फिल्म करते है और उसी से सभी की वाहवाही लूट के ले जाते है. आज से 20 साल पहले उनकी एक आइकोनिक फिल्म लगान आई थी. इस फिल्म ने सफलता के झंडे गाड़ दिए थे. इस फिल्म को दर्शकों से भी काफी प्यार मिला था. इसे क्रिटिक्स ने भी काफी सराहा था. इस जानदार और शानदार फिल्म को आशुतोष गोवार‍िकर (Ashutosh Gowariker) के निर्देशन में बनाया गया था. आपको बता दें कि इस फिल्म के लिए आशुतोष और आमिर को ऑस्‍कर की ‘बेस्‍ट फॉरेन लेंग्‍वेज फिल्‍म’ में नॉमिनेशन भी दिया गया था.

aamir khan

यह फिल्म ऑस्कर तो नहीं जीत पाई थी, लेकिन बाकी के तमाम पुरस्कार फिल्म ने अपने नाम कर लिए थे. यही वो फिल्म थी जिसकी शूटिंग के दौरान आमिर क‍िरण राव (Kiran Rao) के नजदीक आए थे. किरण राव इस फिल्म को असिस्ट कर रही थी. इस बारे में आमिर खान का कहना है कि वैसे तो फिल्म से जुड़ी अनेकों यादें हमेशा उनके साथ हैं. लेकिन सबसे अहम् पल था जब पहली पत्नी रीना का लेटर उन्हें मिला था.

aamir khan and reena

आमिर के मुताबिक उन्होंने एक रात उनसे कहा था कि आप ये फिल्म प्रोड्यूस करें तो उन्होंने मना कर दिया था और कहा था कि वह इस बारे में कुछ नहीं जानती है. जोकि एक सच भी था. मगर आमिर खान के लिए फिर रीना ने प्रोड्क्शन का काम किया था और इसे करने के लिए उन्होंने खास तौर पर तैयारी भी की थी. आमिर की पत्नी इसके लिए सुभाष घई जैसे लोगों से इसके लिए मिली थीं.

aamir khan

आमिर खान ने बताया कि रीना ने बहुत ही मेहनत कर के उनके लिए मेकिंग का काम सीखा था. उसके बाद वह एक बहुत ही स्‍ट्रि‍क प्रोड्यूसर बनी थी. वह सेट पर सभी को डांट कर रखती थी. यहाँ तक की मुझे भी नहीं छोड़ती थी. फिल्म पूरी होने के बाद रीना ने एक लेटर ल‍िखा था. मुझे अभी तक वह पूरा लेटर याद नहीं है, लेकिन इसमें रीना ने इतनी मुश्किल परिस्थितियों में फिल्म बनाने के लिए सभी को शुक्रिया कहा था. साथ ही उन्होंने अपनी डांट का भी जिक्र किया था. उनका वह पत्र बहुत ही इमोशनल कर देने वाला था. हम सब फिल्म से ही थे, मगर रीना ने फिल्मी बैकग्राउंड से नहीं होते हुए जो किया था वह बेहद ही कमाल था. उनके उसी लेटर को पढ़कर मैं बहुत रोया था.

aamir khan and reena

आपको बता दें कि आज भी लगान के मुकाबले की कोई फिल्म नहीं बनी है. शानदार कहानी, म्यूजिक, ब्रेकग्राउंड स्कोर, एक्टिंग यह फिल्म सभी में बहुत आगे थी. आज भी इसके डायलॉग और सांग्स नए लगते है. आमिर खान के प्रोडक्शन की पहली ही फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर धूम मचा कर रख दी थी. इसी फिल्म के दौरान आमिर खान और किरण राव एक दूसरे से आकर्षित हुए थे. दोनों एक दूसरे को अपना दिल दें चुके थे. इसी दौरान आमिर ने रीना को तलाक दे दिया और किरण राव से दूसरी शादी कर ली है. आमिर खान आज तीन बच्चों के पिता है. पहली पत्नी से उन्हें आईरा खान और जुनैद खान है. वहीं दूसरी पत्नी से उन्हें आज़ाद राव खान है.

Back to top button