बॉलीवुड

ऐसी है मणिरत्नम और सुहासिनी की प्रेम कहानी, एक शर्त पर डायरेक्टर की पत्नी बनी थी एक्ट्रेस

भारतीय सिनेमा के इतिहास में अब तक जो महान और सफल फिल्मकार हुए हैं उनमें मणि रत्नम (Mani Ratnam) का नाम भी शामिल है. अपने बेहतरीन काम से मणि रत्नम को देश ही नहीं बल्कि दुनियाभर में जाना गया है. 65 साल के मणि रत्नम का जन्म 2 जून 1956 को मदुरै में हुआ था. आइए आज आपको मणि रत्नम की निजी ज़िंदगी के बारे में बताते हैं…

mani ratnam

मणि रत्नम एक फ़िल्मी बैकग्राउंड से संबंध रखते हैं. उनके पिता एस गोपाला रत्नम एक फिल्म डिस्ट्रीब्यूटर थे, वहीं उनके काका कृष्णामुर्थी और बड़े भाई जी. वंकेटश्वरम फिल्म निर्माता थे. वहीं उनके छोटे भाई श्रीनिवासन को-प्रोड्यूसर हैं. ऐसे में मणि रत्नम का भी फ़िल्मी दुनिया में काम करना लाजिमी था. उन्होंने अपने काम से भारतीय सिनेमा में एक ख़ास पहचान बनाई है.

mani ratnam and suhasini hassan

मणि रत्नम ने अपने समय की टॉप की एक्ट्रेस रह चुकी सुहासिनी हसन से शादी की थी. जिस समय दोनों की शादी हुई तब सुहासिनी एक बड़ा नाम थी और मणि रत्नम फ़िल्मी दुनिया में नए थे. सुहासिनी को मणि ने प्रपोज किया था, लेकिन उन्होंने यह कहते हुए उनका प्रस्ताव ठुकरा दिया था कि वे एक ट्रेडिशनल लड़की हैं और रिश्तों के बजाय सिर्फ शादी में दिलचस्पी रखती हैं. इसके चलते दोनों ने सीधे शादी कर ली. साल 1988 में दोनों सात फेरे लेकर हमेशा हमेशा के लिए एक दूसरे के हो गए थे. दोनों ने साथ में भी कई फिल्मों में काम किया है.

mani ratnam and suhasini hassan

सुहासिनी कई साक्षात्कार का हिस्सा बन चुकी है और वे अपनी निजी ज़िंदगी के बारे में भी कई बार बात कर चुकी है. एक इंटरव्यू में जब उनसे सवाल किया गया था कि, वो कैसे घर और काम को साथ में मैनेज करती हैं ? जवाब में सुहासिनी ने कहा था कि, ”मेरे लिए एडवांटेज ये है कि, मेरे पास एक सरल पति हैं. वो और मैं एक जैसा सोचते हैं.”

mani ratnam and suhasini hassan

सुहासिनी ने बताया था कि, जब भी वे काम कर रही होती है तो उस समय मणि उन्हें परेशान नहीं करते हैं. सुहासिनी रत्नम के मुताबिक़, ”जब घर में कोई संकट आता है, तो मुझे उम्मीद नहीं है कि वह काम छोड़ देंगे और मेरी मदद करने के लिए आएंगे. अगर मुझे लगता है कि, मुझसे कोई गलती हो सकती है, तो मैं उनसे बात करती हूं. जब भी कोई समस्या होती है, तो मणि मुझे डिस्टर्ब नहीं करते हैं.”

mani ratnam and suhasini hassan

सुहासिनी से जब एक साक्षात्कार में उनके जिंदगी के प्यार के बारे में पूछा गया, तो एक्ट्रेस ने जवाब में म्यूजिक कहा था. वहीं उन्होंने अपने पति को ‘क्रोनिक रोमांटिक’ बताया था. सुहासिनी ने कहा था कि, ”मेरा प्यार संगीत है…मैं प्यार और रोमांस को ज्यादा अहमियत नहीं देती हूं. हालांकि, मणि मेरा महान प्यार हैं. वो एक क्रोनिक रोमांटिक शख्स हैं.”

 

राजनेता बनना चाहते हैं मणि रत्नम के बेटे नंधन…

मणि रत्नम और सुहासिनी रत्नम एक बेटे नंधन रत्नम के माता-पिता हैं. बता दें कि, नंधन ने अपने पिता से अलग रास्ता चुनते हुए राजनेता बनने का फ़ैसला किया है. फिलहाल नंधन ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय में राजनीति की पढ़ाई कर रहे हैं. वे लाइम लाइट में बहुत कम रहते हैं.

mani ratnam and suhasini hassan

Back to top button