स्वास्थ्य

प्याज़ के छिलकों के ये फ़ायदे नहीं जानते आप, तो आज जान लीजिए। फिर कभी नहीं फेंकेंगे छिलके

प्याज़ के बग़ैर खाना बहुतों को पसंद नहीं आता। इतना ही नहीं प्याज़ के पकौड़े तो सबको पसंद आते हैं, लेकिन ज्यादातर लोग प्याज के छिलकों को कचरा समझकर फेंक देते हैं क्योंकि उन्हें पता ही नहीं होता कि प्याज के छिलकों का इस्तेमाल कर स्वास्थ्य संबंधी कई फायदे लिए जा सकते हैं। जी हां, प्याज के छिलकों में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। जिसके इस्तेमाल से कई समस्याओं को दूर किया जा सकता है। तो पहले जानते हैं कि प्याज़ के छिलकों में कौन कौन सा पोषक तत्व पाया जाता है। बता दें कि प्याज के छिलके विटामिन ए, सी, ई और कई सारे एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। इतना ही नहीं यह एक शक्तिशाली एंटी-इंफ्लेमेटरी भी होता है।

Benefits of Onion peel

मालूम हो कि प्याज़ और लहसुन दोनों के छिलके काफ़ी महत्वपूर्ण सेहत की दृष्टि से होते हैं, फिर भी उन्हें महत्ता नही दी जाती। ऐसे में आइए जानते हैं कि अगर प्याज़ के छिलके का उपयोग किया जाएं तो कैसे सेहत के लिए ये हो सकते हैं फायदेमंद…

प्याज़ के छिलके से इम्यून सिस्टम होगा मजबूत…

Benefits of Onion peel

प्याज के छिलकों का इस्तेमाल इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए किया जा सकता है। प्याज के छिलकों में कई एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं। इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए प्याज के छिलकों के रस का सेवन किया जाता है।

कैंसर से बचाव में प्याज़ का छिलका लाभकारी…

एक अध्ययन के मुताबिक प्याज के छिलकों में फाइबर प्रचूर मात्रा में पाया जाता है। इसके साथ ही इसमें मौजूद फ्लेवोनोइड्स, क्वेरसेटिन और फीनोलिक शरीर में सूजन, कैंसर जैसी समस्याओं से बचाव में काफी मददगार साबित होते हैं।

गले की समस्याओं में से मिलेंगी निज़ात…

Benefits of Onion peel

अगर प्याज के छिलकों को पानी में डालकर गरारा किया जाए या फिर चाय में उबालकर पिया जाए तो इससे गले की खराश व अन्य समस्याओं से राहत मिलती है। सर्दी-जुकाम में गले में दर्द रहता है। प्याज के छिलकों को पानी के साथ उबालकर उससे गरारा करने पर गले का दर्द ठीक हो जाता है।

बाल को छड़ने से बचाता है प्याज़ के छिलके का उपयोग…

Benefits of Onion peel

बालों के झड़ने से कई लोग परेशान होते हैं। ऐसे में प्याज के छिलकों का रस बालों की ग्रोथ में काफ़ी मदद करता है। अगर आपके बाल रूखे हैं और बढ़ नहीं रहे हैं तो आप प्याज के छिलके का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप पानी में प्याज का छिलका डालकर उबाल लें और शैम्पू करने के बाद इस पानी से बालों को धोएं। इससे डैंड्रफ की समस्या भी दूर होती है।

चेहरे पर आएगी निखार…

प्याज के छिलके के इस्तेमाल से दमकती त्वचा पाई जा सकती है। इसके लिए प्याज के रस को हल्दी में मिक्स करें और चेहरे पर लगाएं। ऐसा करने से चेहरे के दाग-धब्बों दूर होते हैं। प्याज के छिलकों का रस डेड स्किन को बाहर निकलाने में मददगार माना जाता है। इससे न सिर्फ स्कीन साफ होगी बल्कि त्वचा भी चमकदार बनेंगी।


पौधे के लिए उपयोगी…

इतना ही नहीं, प्याज़ के छिलके घर के बाहर या अंदर उगने वाले पौधों के लिए पोटैशियम युक्त उर्वरक का काम करती है। इसे फेंकने के बजाय पौधों में ज़रूर डालें और पौधों की विकास, मज़बूती और उत्पादकता बढ़ाएं।

खुजली से पाएं छुटकारा…

प्याज़ के छिलकों में एंटी-फंगल गुण होते हैं। जब एथलीट फुट जैसी खुजली त्वचा की समस्याओं के ईलाज और राहत देने की बात आती है, तो ये छिलके बहुत प्रभावी होते हैं। इसके अलावा यह कीट के काटने को रोकने में मदद करता है।

पैरों का दर्द दूर करें…

per ka dard

अगर आप सोने से पहले रोज़ 1 हफ़्ते तक प्याज़ की चाय पीती है, तो यह पैर के दर्द, मसल्स ऐंठन में राहत दिलाता है। आशा करते हैं कि प्याज के छिलके का यह चमत्कारी प्रभाव पढ़कर आपको अच्छा लगा होगा, ऐसे में अगर ज़रा भी आपको लगता कि ये उपाय किसी के लिए मददगार साबित हो सकते तो इसे दूसरों को अवश्य शेयर करें।

Back to top button