राजनीति
Trending

कांग्रेस सत्ता पर आयी तो जम्मू कश्मीर में फिर से धारा 370 बहाल करेगी – दिग्विजय सिंह

कभी हाफ़िज सईद कांग्रेस को बोलते हैं 'आई लव यू' तो कभी दिग्विजय बोलते हैं पाकिस्तान की भाषा, क्या यही कांगेस का असली चरित्र?

अपने विवादित बोल की वज़ह से चर्चा में बनें रहने वाले मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह एक बार फिर चर्चा में आ गए है। बीजेपी आईटी सेल के हेड अमित मालवीय ने कांग्रेस के महासचिव दिग्विजय सिंह का एक ऑडियो जारी किया है। यह ऑडियो क्लबहाउस चैट का है जिसमें दिग्विजय सिंह अनुच्छेद-370 पर बात कर रहे हैं। इस ऑडियो में दिग्विजय यह कहते सुनाई दे रहे हैं कि अगर कांग्रेस सत्ता में वापस आती है तो 370 हटाने के फैसले पर दोबारा पुर्नविचार किया जाएगा।

बता दें कि भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार ने 5 अगस्त 2019 को जम्मू-कश्मीर को खास दर्जा देने वाले आर्टिकल 370 को हटा दिया था। साथ ही साथ जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को दो अलग-अलग केंद्र शासित प्रदेश में भी बांट दिया था। जिसके बाद से ही रह- रहकर कांग्रेस पार्टी का 370 को लेकर प्रेम उमड़ता रहता है। इसी कड़ी में अब दिग्विजय सिंह का नाम शामिल हो गया है।

अमित मालवीय ने ऑडियो जारी करते हुए यह दावा किया है कि इस चैट में पाकिस्तानी पत्रकार भी मौजूद थे। उन्होंने ट्वीट कर लिखा कि, “क्लबहाउस चैट में राहुल गांधी के करीबी दिग्विजय सिंह पाकिस्तानी पत्रकार से कह रहे हैं कि अगर कांग्रेस सत्ता में आती है तो आर्टिकल 370 हटाने के फैसले पर दोबारा विचार किया जाएगा। सच में? यही तो पाकिस्तान चाहता है…”


क्या कह रहें वायरल ऑडियो में दिग्विजय सिंह?


वायरल ऑडियो चैट में दिग्विजय कहते सुनाई दे रहे हैं कि, “जब उन्होंने कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाया तो वहां लोकतंत्र नहीं था। वहां इंसानियत भी नहीं थी, क्योंकि सभी को जेल में बंद कर दिया गया था। कश्मीरियत वहां के सेक्युलरिज्म का हिस्सा है, क्योंकि मुस्लिम बहुल राज्य का राजा हिंदू था और दोनों साथ मिलकर काम किया करते थे। यहां तक कि कश्मीर में कश्मीरी पंडितों को सरकारी नौकरी में आरक्षण दिया गया था। ऐसे में आर्टिकल 370 को हटाने का फैसला बेहद दुखद था और कांग्रेस जब सत्ता में आएगी तो 370 हटाने के फैसले पर दोबारा विचार करेगी।”

अब दिग्विजय सिंह के इसी वायरल ऑडियो चैट के बाद देश की राजनीति मध्यप्रदेश से जम्मू कश्मीर तक मॉनसून के शुरूआती दौर में ही भारी उमस का सामना कर रही है। दिग्विजय का ऑडियो सामने आने के बाद बीजेपी उनपर हमलावर हो गई है। कांग्रेस छोड़कर एक साल पहले बीजेपी में आए ज्योतिरादित्य सिंधिया ने ट्वीट कर लिखा कि, “कांग्रेस आज भी पाकिस्तान का पक्ष लेने से चूकती नहीं। कांग्रेस की नीति और नीयत का सत्य! मुझे आश्चर्य नहीं हुआ दिग्विजय जी!”


वही बेगूसराय से बीजेपी सांसद और केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने ट्वीट कर कांग्रेस और राहुल गांधी पर निशाना साधा। उन्होंने लिखा कि, “पाकिस्तान कांग्रेस का पहला प्यार है। दिग्विजय सिंह ने राहुल गांधी का मैसेज पाकिस्तान तक पहुंचा दिया। कश्मीर को हथियाने में कांग्रेस पाकिस्तान की मदद करेगी।”


इतना ही नहीं केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने ट्वीट कर लिखा कि कांग्रेस को 370 पर सहमत होना चाहिए था। अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए उन्होंने लिखा कि, “इंसानियत की मौत उस दिन हुई जब हिंसा भड़काने वालों ने अपने बच्चों को विदेश भेजा और आम लोगों के बच्चों को पत्थर दिए। कश्मीरियत उस दिन मरी जब लाखों कश्मीरी पंडितों को रातों-रात घाटी से भगा दिया गया और यहां तक कि आज भी उनकी हत्याएं हो रही हैं।” उन्होंने आगे लिखा, “दिग्विजय सिंह को हमारे कश्मीरी भाइयों को भड़काने की बजाय कश्मीरियों से वतनपरस्ती का पाठ सीखना चाहिए।”


दरअसल, दिग्विजय देश-विदेश के कुछ पत्रकारों से वर्चुअली बात कर रहे थे। इस दौरान शाहजेब जिल्लानी धारा-370 से जुड़ा एक सवाल कांग्रेस महासचिव से पूछते है। जिसका जवाब देते हुए दिग्विजय सिंह 370 पर पुर्नविचार की बात करते है। जिसका ऑडियो अब वायरल हो रहा। दावा किया जा रहा है कि जिल्लानी एक पाकिस्तानी पत्रकार हैं। जिल्लानी ने पूछा था कि जब मौजूदा सरकार जाती है और भारत को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बाद दूसरा प्रधानमंत्री मिल जाता है, तो कश्मीर पर आगे का रास्ता क्या होगा? मुझे पता है कि अभी भारत में जो हो रहा है, उसके कारण यह हाशिये पर है। हालांकि, यह एक ऐसा मुद्दा है जो दोनों देशों के बीच इतने लंबे समय से मौजूद है।

ट्विटर प्रोफाइल के मुताबिक, जिल्लानी पूर्व बीबीसी (BBC) संवाददाता हैं और जर्मनी में रहते हैं। वे पाकिस्तान, बेरूत, वॉशिंगटन और लंदन में काम कर चुके हैं। इससे पहले वह DW न्यूज से भी जुड़े रह चुके हैं। हालांकि, दिग्विजय सिंह को अपना परिचय देते हुए उन्होंने कहा था कि वह इस वक्त DW न्यूज के लिए काम कर रहे हैं और पाकिस्तान के सिंध में उनका जन्म हुआ था।

हाफ़िज सईद ने कांग्रेस को बोला था आई लव यू…

hafiz saeed

दिग्विजय सिंह के 370 वाले बयान को लेकर बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि पाकिस्तान और कांग्रेस के विचार एक जैसे हैं और दिग्विजय देश के खिलाफ जहर उगल रहे हैं। इतना ही नहीं संबित पात्रा ने राहुल गांधी के लिए ‘सरगना’ जैसे शब्द का इस्तेमाल किया। प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान अपनी बात रखते हुए उन्होंने आगे कहा कि, “25 अगस्त 2019 को राहुल गांधी ने ट्वीट कर लिखा था कि आर्टिकल 370 हटाकर हिंदुस्तान ने एक बहुत बड़ी गलती कर दी है और जम्मू-कश्मीर में कोई लोकतंत्र नहीं है। हजारों लोग मारे जा रहे हैं और 27 अगस्त 2019 को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान इसे यूएन में बताते हैं कि ये भारत के विपक्ष के नेता का बयान है। ये वही राहुल गांधी हैं जब हिंदुस्तान की आर्मी ने सर्जिकल स्ट्राइक और एयर स्ट्राइक किया था, तो इन्होंने सर्जिकल स्ट्राइक को फर्जिकल स्ट्राइक और खूनी खेल बताया था।”


इतना ही नहीं संबित पात्रा ने आगे कहा कि, “ये सब सुनने के बाद ये बात साबित हो जाती है कि कुख्यात आतंकी हाफिज सईद ने ऐसे ही नहीं कहा था कि भारत में सबसे अच्छी पार्टी है कांग्रेस पार्टी। आई लव कांग्रेस पार्टी और आज मैं निवेदन करता हूं कि कांग्रेस पार्टी अपना नाम बदले। कांग्रेस पार्टी (INC) को बदलकर ANC कर दे यानि एंटी नेशनल क्लब हाउस। ये एक ऐसा क्लब हाउस है जिसमें मोदी जी से घृणा करते-करते हिंदुस्तान से घृणा कर बैठे हैं। ये वही कांग्रेस पार्टी है जिसमें पी. चिदंबरम कह रहे थे कि आर्टिकल 370 इसलिए हटाया गया क्योंकि जम्मू-कश्मीर मुस्लिम बहुल क्षेत्र है।”

इन्ही सब बातों के बीच देश का एक नेता ऐसा भी है जो दिग्विजय सिंह के बयान के पक्ष में खड़ा हो गया है। फारुख अब्दुल्ला ने दिग्विजय के इस बयान को लेकर उनका धन्यवाद दिया है। साथ ही ये भी कहा है कि बीजेपी को भी इस पर सोचना चाहिए। उन्होंने एएनआई (ANI) से बात करते हुए कहा कि, “मैं दिग्विजय सिंह जी का बहुत आभारी हूं। उन्होंने लोगों की भावनाओं को अन्य पार्टियों के रूप में महसूस किया है जिन्होंने इसके बारे में भी बात की है। मैं इसका तहे दिल से स्वागत करता हूं और उम्मीद करता हूं कि सरकार इस पर दोबारा गौर करेगी।”

Back to top button