समाचार

असम के CM की मुस्लिमों से ख़ास अपील, बढ़ती जनसंख्या पर बोले- फैमिली प्लानिंग की प्रक्रिया चुनें

भारत दुनिया का दूसरा ऐसा देश है जो जनसंख्या के मामले में पूरी दुनिया में दूसरे स्थान पर है. पड़ोसी देश चीन के बाद दुनिया में सबसे अधिक आबादी भारत की ही है. चाहे कोई जनसंख्या के मामले में चीन को पछाड़ने के बारे में सोचता हो लेकिन दूसरी ओर अक्सर भारत की जनसंख्या को नियंत्रित करने की बातें होती रही है. समय और हालात को देखते हुए यह उचित भी है.

india population

बता दें कि, भारत के लिए जो बड़ी समस्या है उसमें से एक जनसंख्या में तेजी से इजाफ़ा होना भी शामिल है. यूं तो बढ़ती जनसंख्या को लेकर पूरी दुनिया चिंतित है, हालांकि भारत का हाल इस मामले में बहाल है. इसके चलते देश को संसाधनों की कमी भी हो रही है. इसके कारण ही भारतीयों को शिक्षा, रोजगार और स्वास्थ्य जैसी जरुरी चीजें भी ठीक से नहीं मिल पा रही है.

india population

देश में लंबे समय से जनसंख्या को तेजी से रोकने के लिए जनसंख्या नियंत्रण कानून की मांग भी तेज हो रही है, जबकि अक्सर राजनेता भी इस मामले पर अपनी बातें रखते हैं. हाल ही में असम के सीएम हेमंत बिस्वा सरमा ने एक बड़ा बयान दिया है. उन्होंने इसके लिए समुदाय विशेष के लोगों से ख़ास अपील भी की है, लेकिन उनके बयान पर सियासी बवाल मच गया है.

Himanta Biswa Sarma

देश में अक्सर जनसंख्या वृद्धि को रोकने को लेकर बहस छिड़ी रहती है. इस पर अब असम के सीएम ने बड़ा बयान दिया है और उन्होंने मुसलामानों से ख़ास अपील की है. हिमंता बिस्वा सरमा ने बढ़ती जनसंख्या को लेकर मुस्लिम समुदाय से अपील में कहा कि, देश में बढ़ती जनसंख्या एक तरह से सामाजिक खतरा बन गई है. ऐसे में मैं मुसलमानों से अपील करता हूं कि वह फैमिली प्लानिंग की प्रक्रिया को चुनें जिसके द्वारा जनसंख्या नियंत्रण कर इस सामाजिक खतरे से बचा जा सके. देखा जाए तो हिमंता का यह बयान किसी भी मायने से गलत नहीं है, हालांकि अब उनके इस बयान को लेकर भी राजनीतिक दल आमने सामने हो गए हैं.

असम के मुख्यमंत्री ने प्रदेश के मुस्लिमों से कहा है कि, वे लोग परिवार नियोजन की नीति को अपनाएं. सीएम ने साथ ही माना कि, सामाजिक संकट की मूल जड़ बढ़ती जनसंख्या ही है और इसे रोकना ही होगा. हिमंता के मुताबिक़, जनसंख्या नीति पहले से ही है और यह सरकारी नौकरियों की तरह जल्द ही प्रभावी होगी. हिमंता ने उत्सुकता के साथ कहा कि, वे इस समस्या पर काबू पाने के लिए मुस्लिमों में साथ काम करना चाहते हैं. असम के सीएम ने कहा कि, हमारी सरकार मुस्लिम महिलाओं को शिक्षित करने पर भी ध्यान देगी.

Himanta Biswa Sarma

सरकारी आंकड़ों के मुताबिक़, हमारे पड़ोसी देश चीन की जनसंख्या की बात की जाए तो इस समय चीन की जनसंख्या 1 अरब 39 करोड़ से अधिक है जो कि दुनिया में सबसे अधिक है, वहीं चीन के बाद सबसे अधिक आबादी भारत की है. भारत के सरकारी आंकड़ों के मुताबिक़, हमारे देश की कुल आबादी 1 अरब 36 करोड़ से अधिक है. भारत इस मामले में चीन से ज्यादा पीछे नहीं है. भारत ने इस पर नियंत्रण नहीं पाया तो भारत जल्द चीन को पछाड़कर नंबर वन बन जाएगा.

 

Back to top button