बॉलीवुड

रोल बहुत छोटा लेकिन काम बहुत बड़ा कर गए थे ये स्टार, आज भी लोगों के जेहन में बसे है किरदार

फिल्मों में सबका ध्यान अधिकतर नायक, नायिकाओं पर ही होता है. लेकिन कभी-कभी विलेन, साइड रोल या फिल्म में छोटा सा रोल निभाने वाले कलाकार भी बड़ा काम कर जाते हैं. बॉलीवुड की कई फिल्मों में यह नजरा देखने को मिला है. कई फिल्मों में महज छोटे से रोल से ही कलाकारों ने बड़ी सफलता हासिल की है. आइए आज आपको ऐसे ही कलाकार, किरदार और उन फिल्मों के बारे में बताते हैं…

फिल्म- कर्मा, किरदार- डॉक्टर डैंग…

karma film

‘इस थप्पड़ की गूंज सुनी तुमने राणा’, यह डायलॉग है साल 1986 में आई फलम ‘कर्मा’ का. इसमें विलेन बने थे अनुपम खेर. जिन्होंने डॉक्टर डैंग का रोल निभाया था. कहा जाता है कि, अनुपम खेर अपनी अदाकारी के चलते दिलीप कुमार, अनिल कपूर, जैकी श्रॉफ और नसीरुद्दीन शाह जैसे सितारों पर भी भारी पड़े थे.

फिल्म -शान, किरदार- शाकाल…

kulbhushan kharbanda

अभिनेता कुलभूषण खरबंदा को ‘शान’ फिल्म में निभाए गए अपने किरदार ‘शाकाल’ से बहुत बड़ी पहचान मिली थी. 1980 में आई यह फिल्म हिट रही थे और कुलभूषण को भी एक बड़ी और एक नई पहचान मिली थी.

फिल्म -मिस्टर इंडिया, किरदार- मोगैंबो…

amrish puri

हिंदी सिनेमा के सबसे खूंखार और चर्चित खलनायकों में अमरीश पुरी का नाम शामिल है. मिस्टर इंडिया फिल्म में अमरीश पुरी ने ‘मोगैंबो’ का किरदार निभाया था. उनका डायलॉग ‘मोगैंबो खुश हुआ’ आज भी लोग आसानी से कहते हुए सुने जा सकते हैं.

फिल्म- अंदाज अपना अपना, किरदार- क्राइम मास्टर गोगो…

shakti kapoor crime master gogo

इस फिल्म में शक्ति कपूर द्वारा बोला गया डायलॉग ‘क्राइम मास्टर गोगो नाम है मेरा. आंखें निकाल के गोटियां खेलता हूं गोटियां’ काफी चर्चित हुआ था. जबकि लोग आज भी इस किरदार और डायलॉग को भूले नहीं है.

फिल्म- शराबी, किरदार-नत्थूलाल…

nathulala

‘भई मूछें हों तो नत्थूलाल जैसी हों वरना ना हो…, यह डायलॉग सदी के महानायक अमिताभ बच्चन ने फिल्म शराबी में कहा था हास्य अभिनेता मुकरी के लिए. मुकरी अपनी मासूमियत से दर्शकों का दिल जीत लिया करते थे. छोटी सी ही भूमिका में वे बड़ा काम कर दिया करते थे.

फिल्म- शोले, किरदार- मौसी…

film sholay mausi

फिल्म शोले का लगभग हर एक किरदार लोगों के दिलों में बसा हुआ है. फिल्म में मौसी और जय (अमिताभ बच्चन) का संवाद आज भी लोगों के दिलों में है. बॉलीवुड की इस ब्लॉकबस्टर हिट फिल्म में मौसी का रोल अभिनेत्री लीला मिश्रा ने निभाया था.

फिल्म- शोले, किरदार-कालिया…

film sholay kalia

“सरकार, मैंने आपका नमक खाया है.” फिल्म शोले में कालिया का रोल निभाने वाले अभिनेता विजू खोटे ने यह डायलॉग गब्बर सिंह बने अभिनेता अमजद खान से कहा था. बड़ी-बड़ी मूछों और डरे हुए चेहरे के साथ विजू छा गए थे. आज भी लोग उनके किरदार को काफी पसंद करते हैं. आज भी लोग ‘अब तेरा क्या होगा कालिया’ डायलॉग का उपयोग करते रहते हैं.

फिल्म- शोले, किरदार-सांभा…

mac mohan

‘पूरे पचास हजार…’ इस एक लाइन से अभिनेता मैक मोहन ने फिल्म शोले में अपने किरदार को अमर कर दिया था. अभिनेता मैक मोहन ने फिल्म शोले में ‘सांभा’ का रोल निभाया था और वे अपने इस छोटे से किरदार से ही बड़ी छाप छोड़ने में कामयाब रहे थे. शोले के अलावा मैक मोहन ने हिंदी सिनेमा में डॉन, कर्ज, सत्ते पे सत्ता, जंजीर, रफूचक्कर, शान, खून पसीना जैसी कई फिल्मों में काम किया था.

Show More
Back to top button