राजनीति

ऑपरेशन गर्म हवा: सरहद पर चलेगी ‘गर्म हवा’, सीमा पार नहीं कर पाएंगे पाकिस्तानी घुसपैठिये!

जैसलमेर भारतीय सेना देश की सीमाओं की रक्षा के लिए रोज नए-नए तरीके आजमा रही है। इसी क्रम में सीमा सुरक्षा बल ने भारत-पाक सीमा पर निगरानी के लिए ‘ऑपरेशन गर्म हवा’ शुरू किया है। यह ऑपरेशन राजस्थान में पाकिस्तान से सटी सीमा पर निगरानी के लिये शुरू किया है। इस ऑपरेशन के बारे में सीमा सुरक्षाबल के उपमहानिरीक्षक रवि गांधी ने कहा कि ‘ऑपरेशन गर्म हवा’ को गर्मी के मौसम में सीमा पार से होने वाली घुसपैठ के प्रयासों से निपटने के लिये शुरू किया गया है जो आगामी 23 मई तक चलेगा।  इस ऑपरेशन को शुरू करने के पीछे का उद्देश्य सीमा पार से होने वाली घुसपैठ के प्रयासों से निपटना है। Operation garam hawa.

नाकाम होगी पाक की घुसपैठिया चाल –

 

‘ऑपरेशन गर्म हवा’ के दौरान सेना के जवानों की सीमा पर गश्ती बढ़ेगी और सुरक्षा नाकों की संख्या में भी वृद्धि की जाएगी। इस अभियान के तहत सेना के जवान ऊंटों के जरिए और पैदल सीमा की निगरानी करेंगे। इंडियन आर्मी ने संवेदनशील इलाकों में अतिरिक्त जवानों को तैनात किया है। तापमान अधिक होने के कारण या फिर यहां उड़ने वाली तेज धूल भरी आंधियों की वजह से कुछ ही दूरी पर देखना मुश्किल होता है।

ऐसी विषम परिस्थितियों में सीमा की रक्षा के लिए व पाक से आने वाले घुसपैठियों के लिए सेना ये ऑपरेशन चला रही है। क्योंकी ऐसे मौसम में घुसपैठ की आशंका बढ़ जाती है, जिसपर अंकुश लगाने के लिए ही सेना ऑपरेशन गर्म हवा चल रही है। आपको बता दें कि इस वक्त सेना सीमा की रक्षा के लिए कई नए-नए तरीके अपना रही है।

 अगले 8 दिन तक सरहद पर अलर्ट रहेगी बीएसएफ –

BSF destroyed the Pakistani bunker

पाकिस्तान के नापाक इरादों को देखते हुए आम दिनों की तुलना में सीमा पर चौकसी बढ़ा दी गई है। अब सेना इस नए ऑपरेशन को शुरू करने जा रही है जिसके तहत सीमा पर जवानों की संख्या बढ़ा दी गई है। सेना के जवानों ने दिन और रात में होने वाली पेट्रोलिंग को तेज कर दिया है। जम्मू कश्मीर से सटी सीमा पर इन दिनों रोज हो रहे सीजफायर के उल्लंघन को देखते हुए सीमा पर बीएसएफ अलर्ट पर है।

खास तौर से इस ऑपरेशन में ऊंट से पेट्रोलिंग, व्हीकल पेट्रोलिंग, फुट पेट्रोलिंग के अलावा खुर्रा चैकिंग पर जोर दिया जाएगा। आपको बता दें कि पिछले वर्ष, पंजाल के दक्षिण में नियंत्रण रेखा पर 226 बार, 2015 में 152 और 2014 में 153 बार युद्धविराम का उल्लंघन हुआ। भारत और पाकिस्तान के बीच नियंत्रण रेखा पर युद्धविराम 26 नवंबर, 2003 को घोषित किया गया था।

Back to top button