दिलचस्प

जूता चुराई की रस्म में आपस में भिड़ी सालियाँ, वीडियो हुई वायरल…

शादी में जूता चुराने के लिए आपस में भिड़ गई सालियां... फिर हुआ कुछ ऐसा जिसे देख आप कह उठेंगे यहाँ दंगल थोड़े न हो रहा!

हिन्दू रीति-रिवाज़ के अनुसार होने वाली शादियों में कई रस्में होती हैं। जिसमें से एक रस्म सालियों द्वारा जीजा का जूता चुराने की भी होती है। रस्में पुराने समय से चली आ रही हैं और इनका मकसद सिर्फ शादी में ख़ुशी का माहौल बनाना होता है। ये रीति रिवाज दो परिवारों को जोड़ने में मदद करते हैं, क्योंकि शादी सिर्फ लड़का और लड़की की ही नहीं होती है इसमें दो परिवार भी जुड़ते हैं। नए रिश्ते बनते हैं अगर ये परम्पराएं न हों तो लड़का और लड़की के परिवार आपस में घुल मिल नहीं पाएंगें। सो इस तरह शादी के दिन कई रस्में होती। उनमे से एक जूता चुराई की रस्म भी है। ऐसे ही जूता चुराई का एक वीडियो आज़कल सोशल मीडिया पर काफ़ी सुर्खियां बटोर रहा है।

juta churai

यह तो सभी को पता है कि सोशल मीडिया आज के समय में ऐसा जरिया बन चुका है, जहां लोग एक से बढ़कर एक मजेदार वीडियो शेयर करते रहते हैं। इनमें कुछ वीडियो हंसाने वाले होते हैं, तो कुछ को देखकर हैरानी होती है। इतना ही नहीं कुछ वीडियो तो ऐसे होते हैं जिन्हें देखकर सोशल मीडिया यूजर्स जमकर चटकारे भी लेते हैं। ऐसा ही एक वीडियो ख़ूब वायरल हो रहा। इस वीडियो में शादी का दृश्य है और इसी दौरान कुछ ऐसा हो जाता है कि जिसे देखकर लोगों की हंसी छूट रही है।

incident during marriage

यह तो सभी को मालूम है कि शादी का मतलब ही यह होता है कि दो परिवार आपस में घुल-मिल सकें। ऐसे में इस दौरान कई ऐसी बातें होती हैं जो खट्टी-मीठी यादों को समेटने वाली होती हैं। कई मर्तबा तो दूल्हा- दुल्हन ही ऐसा कुछ कर देते हैं, जिसे देखकर लोगों की हंसी छूट जाती है। इतना ही नहीं सोशल मीडिया पर भी इनके वीडियो वायरल होते रहते हैं। इस वायरल वीडियो में भी कुछ ऐसा ही हुआ है। अमूमन यह देखा जाता कि दूल्हे की सालियां जूता चुराई रस्म में हजारों-लाखों की डिमांड कर करती हैं। जिसे कई दूल्हे पूरा भी करते हैं और कई बार इस रस्म की वज़ह से शादी के अवसर पर रंग में भंग पड़ने की नौबत भी आ जाती है।

वहीं अभी जो जूता चुराई की वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रही। उसमें देखा जा सकता है कि दूल्हा शादी की रस्म पूरी करके खड़ा होता है, तभी अचानक कुछ सालियां वहां पहुंचती हैं और जूते चुराने के बजाय सामने से छीनना शुरू कर देती हैं। दूल्हा भी अपनी जोर आजमाइश लगाते हुए जूता निकलने से बचाने लग जाता है, लेकिन आखिर में जब जूते निकल जाते हैं तो सालियां आपस में ही छीनने लग जाती हैं। इस दौरान दूल्हे के दोस्त-यार और भाई भी जूते को छीनने से बचाने में लग जाते हैं। ऐसे में छिना-झपटी का यह वीडियो कोई सोशल मीडिया पर डाल देता है।

इंटरनेट पर वायरल होने के बाद तुरंत लोग इसे हाथों-हाथ लेते हैं और यह वीडियो सोशल मीडिया पर काफ़ी पसन्द किया जा रहा। जूता चुराई के रस्म में सालियों का इस कदर लड़ते हुए देखना बेहद ही अजूबा जैसा है। इसे अभी तक करीब एक लाख से अधिक लोगों ने पसंद किया है। यूजर्स भी इस पर मजेदार कमेंट कर रहे हैं। एक यूजर ने इस जूता चुराई रस्म वाली वीडियो पर कमेंट करते हुए लिखा कि, “इस कदर लड़ते हुए देखना बेहद ही अजूबा जैसा है।” वहीं दूसरे यूजर ने लिखा कि, “ये नजारा वाकई शानदार है।”

Back to top button