बॉलीवुड

बिना शादी, बिना पति के 44 की उम्र में मां बनी थी एकता कपूर, खुद बताई कुंवारी रहने की वजह

हिंदी सिनेमा के दिग्गज़ अभिनेता जीतेन्द्र और शोभा कपूर की बेटी एवं अभिनेता तुषार कपूर की बहन एकता कपूर आज अपना 46वां जन्मदिन मना रही हैं. एकता कपूर का जन्म 7 जून 1975 को मुंबई में हुआ था. एकता एक सफल प्रोड्यूसर और डायरेक्टर हैं. एकता ने छोटे पर्दे पर ढेरों धारावाहिकों को प्रोड्यूस किया है.

ekta kapoor

एकता कपूर की सफ़लता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि, उन्हें टीवी इंडस्ट्री की क्वीन कहा जाता है. बता दें कि, एकता अपने लंबे करियर में अब तक 130 से ज्यादा टीवी शोज को प्रोड्यूस कर चुकी हैं. यह अपने आप में वाक़ई एक बड़ा रिकॉर्ड है. जब भी टीवी इंडस्ट्री की बात होती है तो एकता कपूर का नाम सबसे पहले लिया जाता है.

ekta kapoor

एकता कपूर जब महज 15 साल की थी तब ही उन्होंने अपने करियर की शुरुआत कर दी थी. इस छोटी उम्र में एकता ने एक इंटर्न के रूप में काम करना शुरू किया था. आगे जाकर उन्होंने टीवी की दुनिया में कदम रखा और एक के बाद एक हिट टीवी धारावाहिकों को प्रोड्यूस कर वे बन गई टीवी की क्वीन.

ekta kapoor son

ekta kapoor

एकता कपूर के द्वारा प्रोड्यूस किए गए ‘हम पांच’, ‘क्योंकि सास भी कभी बहू थी’, ‘कहानी घर घर की’, ‘कहीं किसी रोज’, ‘कसौटी जिंदगी की’, ‘कहीं तो होगा’, ‘कसम से’, ‘पवित्र रिश्ता’, ‘बड़े अच्छे लगते हैं’, ‘ये है मोहब्बतें’, ‘जोधा अकबर’, ’नागिन’, ‘कुमकुम भाग्य’ और ‘कुंडली भाग्य’ सहित अनेक सीरियल ने दर्शकों के दिलों पर राज किया. वे अब भी कई सीरियस को प्रोड्यूस कर रही हैं.

ekta kapoor

मुंबई में जन्मी एकता कपूर ने अपनी पढ़ाई बॉम्बे स्कॉटिश स्कूल से पूरी की है. जबकि महाविद्यालय की पढ़ाई उन्होंने मीठीबाई कॉलेज से पूरी की. घर में शुरू से ही फ़िल्मी माहौल होने के चलते एकता कपूर का रुझान भी फ़िल्मी दुनिया की ओर रहा. अपनी कड़ी मेहनत और लगन के कारण एकता को आज टीवी की क्वीन के नाम से देशभर में पहचाना जाता है.

ekta kapoor son

ekta kapoor

पहले एक इंटर्न के रूप में काम करने के बाद साल 20001 में एकता कपूर ने हिंदी सिनेमा में फिल्म प्रोडक्शन के तहत अपने कदम रखे. इस दौरान एकता ने ‘क्योंकि मैं झूठ नहीं बोलता’, ‘कुछ तो है’ और ‘कृष्णा कॉटेज’ जैसी फिल्मों की निर्माण किया. जबकि बाद में वे टीवी इंडस्ट्री में जलवा बिखेरने में कामयाब रही. वहीं समय के साथ उन्होंने अपने डिजिटल एप ऑल्ट बालाजी पर वेब शो पर भी काम करना शुरू कर दिया है.

ekta kapoor

46 की उम्र में भी कुंवारी है एकता…

एकता कपूर 46 साल की हो चुकी हैं, हालांकि उन्होंने अब तक शादी नहीं की है. अक्सर उनसे उनकी निजी ज़िंदगी को लेकर सवाल किए जाते हैं. एकता ने एक बार साल 2014 में एक साक्षात्कार में शादी न करने के कारण का खुलासा किया था. उन्होंने बताया था कि, ”सबसे बड़ा साइड इफेक्ट ये है कि यह लोगों को धैर्यहीन बना देता है. मुझे लगता है कि मुझमें धैर्य की बहुत कमी है इसलिए मैंने शादी नहीं की. अगर आप सुखी शादीशुदा जिंदगी चाहते हैं तो आपको धैर्य और दिखावे से काम लेना होगा.”

ekta kapoor

एक बेटे की मां हैं एकता…

चाहे एकता ने शादी नहीं की हो लेकिन वे एक बेटे रवि कपूर की मां है, जिसका जन्म सेरोगेसी के तहत साल 2019 में हुआ था.

ekta kapoor

Back to top button